लाइव टीवी

रेसिपी: गोभी मुसल्लम जुबान पर रखते ही आ जाएगा मुंह में पानी, भूल जाएंगे बाकी के स्वाद

News18Hindi
Updated: January 17, 2020, 9:04 AM IST
रेसिपी: गोभी मुसल्लम जुबान पर रखते ही आ जाएगा मुंह में पानी, भूल जाएंगे बाकी के स्वाद
गोभी मुसल्लम रेसिपी

गोभी मुसल्लम रेसिपी (Gobhi Musallam): गोभी मुसल्लम (Gobhi Musallam) एक मुगलाई डिश है जोकि मसालों से भरपूर होती है और ये काफी जायकेदार भी होती है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2020, 9:04 AM IST
  • Share this:
गोभी मुसल्लम रेसिपी (Gobhi Musallam): सर्दियों के मौसम में खाने के साथ गोभी की सब्जी काफी स्वादिष्ट लगती है. गोभी की सब्जी का अपना एक अलग ही स्वाद होता है जिसका टेस्ट काफी बेहतरीन होता है. चाहे गोभी का पराठा हो या फिर गोभी की सब्जी काफी टेस्टी होती हैं. लेकिन क्या आपने कभी गोभी मुसल्लम खाकर देखा है. या इसका नाम भी सुना है. यह एक मुगलाई डिश है जोकि मसालों से भरपूर होती है और ये काफी जायकेदार भी होती है. आइए जानते हैं गोभी मुसल्लम बनाने की रेसिपी...

गोभी मुसल्लम बनाने के लिए सामग्री:
फूल गोभी - 1 (600 ग्राम)
टमाटर - 5 (400 ग्राम)

हरा धनिया - 2 से 3 टेबल स्पून (बारीक कटा)
तेल - 4 टेबल स्पून
जीरा - ¾ छोटी चम्मचहल्दी पाउडर - ⅓ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1.5 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
गरम मसाला - ¼ छोटी चम्मच
अदरक - 1 इंच टुकडा़
हरी मिर्च - 2
काजू - ½ कप
साबुत गरम मसाला - (बडी़ इलायची - 2, लौंग - 4, दालचीनी - ½ इंच टुकडा़, काली मिर्च 6)
नमक - स्वादानुसार

गोभी मुसल्लम बनाने की रेसिपी:
गोभी मुसल्लम बनाने के लिए सबसे पहले एकदम फ्रेश साफ, बिना दाग की गोभी लें जो एकदम टाइट हो. गोभी को बिना काटे ही इसके ऊपर से अच्छे से धो ले. चाहें तो उबले हुए पानी में नमक दाल कर इसमें 5 से 7 मिनट तक गोभी के फूल को पूरी तरीके से डुबो कर रखें. इसके बाद इसे चाकू से गोदकर चेक करें.
अब बाकी सब्जियों (टमाटर, अदरक और हरी मिर्च) को पानी से धोकर धोकर मोटा-मोटा काट लें. फिर इसे मिक्सी में डालकर चला लें और महीन पेस्ट बना लें.
इसके बाद काजू को पानी से धोकर साफ कर लें. इसके बाद इसे 40 से 50 मिनट के लिए पानी में भिगोकर फूलने के लिए रख दें. फिर मिक्सी में पानी के साथ डालकर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

इसके बाद उबले हुए पानी में रखी गोभी के फूल को पलटकर नीचे की ओर से भी अच्छे से पकने के लिए फिर से 5 मिनिट के लिए ढक्कन से ढंक दें.

गोभी को गैस पर चढ़ाकर 7 मिनट उबाल लें ताकि ये अच्छे से पाक जाए.

गोभी मुसल्लम के लिए मसाला ऐसे बनायें:

मसाला तैयार करने के लिए पैन में 3 से 4 टेबल स्पून तेल डालकर गरम करें. इसके बाद जीरा डालकर भुनें. फिर हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और साबुत मसाले डालकर हल्का सा भून लें.

फिर इसमें टमाटर-अदरक-हरी मिर्च का पेस्ट और लाल मिर्च पाउडर डालकर मिक्स कर दीजिए. मसाले को तब तक भूनिए जब तक कि मसाले से तेल अलग ना दिखाई देने लगे .

जब मसाला अच्छे से भून जाए तब इसमें काजू का पेस्ट डालकर मिला लें. इसे तब तक भून लें जब तक कि तेल अलग न दिखाई देने लगे.

इसके बाद इस मसाले में 1 कप पानी डालकर अच्छे से मिला लें. अब इस ग्रेवी में गरम मसाला और ½ छोटी चम्मच से थोडा़ सा ज्यादा नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर दीजिए. साथ ही थोडा़ सा हरा धनिया डालकर मिला दीजिए.

उबाली हुई गोभी को मसाले में डाल दीजिए और ग्रेवी को गोभी के ऊपर डालकर गोभी को धीमी आंच पर ग्रेवी के साथ में ढककर 3 से 4 मिनिट के लिए पकने दीजिए.

कम से कम 7 मिनट बाद गोभी को चेक करके देखें. अब लगे कि मसाला सब्जी में अच्छे से अब्सॉर्ब हो गया है तो समझ लीजिए कि आपका गोभी मुसल्लम तैयार हो चुका है.

आंच बंद कर दें और गोभी को एक सर्विंग बौल में निकल लें. अब इस पकी हुई गोभी के ऊपर मसाले की तरी डालें.

लीजिए तैयार हो चुका है आपका टेस्टी गोभी मुसल्लम. इसे हरे धनिये और फ्रेश क्रीम से गार्निश कर सर्व करें. इसे आप परांठे, चपाती, नान या चावल के साथ चटकारे लेकर खा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 17, 2020, 9:03 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर