क्या खाया है आपने कभी अमरूद का हलवा? जानिए रेसिपी

News18Hindi
Updated: September 6, 2019, 9:32 AM IST
क्या खाया है आपने कभी अमरूद का हलवा? जानिए रेसिपी
अमरुद के हलवे की रेसिपी

मीठा का नाम लेने पर सबसे पहले हलवे का नाम जेहन में आता है. आलू, लौकी, रवे का हलवा तो आपने जरूर खाया होगा लेकिन क्या कभी आपने अमरुद का हलवा खाया है? आइए जानते हैं अमरूद का हलवा बनाने की रेसिपी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 6, 2019, 9:32 AM IST
  • Share this:
कुछ लोगों को मीठा बहुत पसंद होता है. इसीलिए वो अपने फ्रिज में अक्सर कोई न कोई मिठाई रखते ही हैं. मिलावट के इस दौर में बाजार से मिठाई खरीदना कई बार रिस्की भी साबित हो सकता है. इसलिए कई लोग घर पर ही कुछ मीठा बनाना पसंद करते हैं. मीठा का नाम लेने पर सबसे पहले हलवे का नाम जेहन में आता है. आलू, लौकी, रवे का हलवा तो आपने जरूर खाया होगा लेकिन क्या कभी आपने अमरुद का हलवा खाया है? आइए जानते हैं अमरूद का हलवा बनाने की रेसिपी...

अमरुद का हलवा बनाने के लिए सामग्री:
अमरुद - 4
चीनी - 1 कप (225 ग्राम)

इलायची - ½ छोटी चम्मच
चुकंदर - 1 इंच टुकड़ा
घी - ¼ कप
Loading...

काजू - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
बादाम - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटे हुए)
दूध - ½ लीटर
अमरुद का हलवा बनाने की रेसिपी:
सबसे पहले आधे लीटर दूध को एक गहरी तली के बर्तन में डालकर अच्छे से उबाल लें और दूध को बीच बीच में चलाते रहें. थोड़ी देर बाद आप देखेंगे कि दूध गाढ़ा होने के बाद खोया (मावा) बन चुका है. इसके बाद आंच बंद कर दें.

अब अमरुद को बड़े-बड़े टुकड़ों में काटकर एक बाउल में रख लीजिए. फिर गैस पर कूकर को चढ़ाकर इसमें अमरुद, चुकंदर के टुकड़े और करीब ½ कप पानी डालकर ढक्कन बंद कर दें. कूकर में 1 सीटी आने के बाद इसे बंद कर दें.

जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तो ढक्कन खोल लें. इसमें से पके हुए अमरुद निकालकर एक प्लेट में रख लें और थोड़ी देर तक ठंडा होने दें. अब इसे मिक्सी में डालकर पेस्ट बना लीजिए. एक छननी से पेस्ट को छानकर बीज निकालकर फेंक दें.

गैस पर कढ़ाई में 3 बड़े चम्मच घी डालकर इसमें कतरे हुए ड्राई फ्रूट्स (काजू और बादाम) डालकर हल्का भून लीजिए. जब यह भून जाएं तो इसमें अमरुद का गूदा डालकर 4 से 5 मिनट के लिए सिम आंच पर चलाते हुए पकाइए. अब इसमें चीनी डालकर अच्छे से चलाते हुए पकाएं. जब चीनी इसमें अच्छी से घुल जाए तो इसमें खोया (मावा) तोड़कर डालें और अच्छे से चलाते हुए पकाएं. 5 मिनट तक इसे पकाने के बाद इसमें इलायची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं. हलवे को चलाते हुए 2 या 3 मिनट तक अच्छे से पका लें.

लीजिए तैयार है आपका अमरुद का हलवा. इसे एक सर्विंग बाउल में निकाल लीजिए और ऊपर से कतरे हुए बादाम और काजू डालकर सर्व करिए. आप चाहें तो इसे फ्रिज में भी 5 दिन तक स्टोर कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 6, 2019, 9:31 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...