Home /News /lifestyle /

बालों को शाइनी, सिल्की और लंबा बनाना है तो आजमाएं ये होममेड रेमेडीज़, बहुत ही आसान है तरीका

बालों को शाइनी, सिल्की और लंबा बनाना है तो आजमाएं ये होममेड रेमेडीज़, बहुत ही आसान है तरीका

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लगाएं 
फ्लैक्स सीड्स जेल-Image/ shutterstock

बालों को सिल्की और शाइनी बनाने के लिए लगाएं फ्लैक्स सीड्स जेल-Image/ shutterstock

Home Remedies For Hair Care : अगर इस मौसम में अगर बाल (Hair) चिपके और डल हो गए हैं तो आप घरेलू उपायों (Home Remedies) की मदद से इन्‍हें सिल्‍की, शाइनी और हेल्‍दी बना सकते हैं. अगर बालों में एलोवेरा जेल की मालिश की जाए तो यह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है. ये जेल बालों की नमी को बनाए रखने और उन्हें चमकदार बनाने में काफी सहायक हैं. मेहंदी का प्रयोग बालों की देखभाल के लिए हमारे देश में बरसों से किया जाता रहा है. यह बालों को कंडीशन करने के साथ रूखेपन को दूर करता है.

अधिक पढ़ें ...

    Home Remedies For Hair Care : बालों की समस्या से आजकल हर कोई परेशान है. किसी को बाल (Hair) झड़ने की समस्‍या है तो किसी को सफेद होते बालों की. कोई डल होते बालों को लेकर परेशान (Problems) है तो कोई डैंड्रफ की वजह से.  ऐसे में आपको सबसे पहले अपनी डाइट पर विशेष ध्‍यान देने की जरूरत है. जी हां, अगर आप प्रोटीन रिच फूड को अपने खाने में शामिल करते है तो इसका बालों की ग्रोथ पर बहुत असर पड़ेगा. इसके अलावा बालों की सही देखभाल (Hair Care) भी बहुत जरूरी है. सही समय पर शैम्पू करना, सही शैंपू का चुनाव,  बालों में तेल लगाना आदि भी बहुत जरूरी है. इन सबके अलावा बालों को शाइनी और लंबे बनाने के लिए घरेलू उपायों (Home Remedies) की भी मदद ली जा सकती है. तो आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में.

    एलोवेरा जेल का प्रयोग

    अगर बालों में एलोवेरा जेल की मालिश की जाए तो यह बालों को काफी फायदा पहुंचाता है. ये जेल बालों की नमी को बनाए रखने और उन्हें चमकदार बनाने में काफी सहायक हैं. आप इसका प्रयोग रात में सोने से पहले करें. इसके लिए आप नारियल तेल में एलोवेरा जेल मिलाकर रखें और इसी से मालिश करें. आप चाहें तो एलोवेरा जेल को बालों की जड़ों में डायरेक्‍ट भी लगा सकते हैं. लेकिन सुबह उठकर इसे जरूर धो लें.
    इसे भी पढ़ेंंआपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

    मेहंदी का प्रयोग

    मेहंदी का प्रयोग बालों की देखभाल के लिए हमारे देश में  बरसों से किया जाता रहा है. यह बालों को
    कंडीशन करने के साथ रूखेपन को दूर करता है. अगर आप मेंहदी को अंडे के साथ मिलाकर हेयर पैक के रूप में इस्तेमाल करें तो आपके बाल शाइनी और सिल्की होंगे.

    एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग

    सिल्की हेयर के लिए एप्पल साइडर विनेगर का प्रयोग इन दिनों काफी प्रचलित हो रहा है. अगर आप इसे स्कैल्प और बालों में रेग्‍युलर लगाएं तो रूसी की समस्‍या जड़ से समाप्‍त हो जाती है. दरअसल विनेगर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो स्‍कैल्‍प को बैक्‍टीरिया फ्री रखते हैं. इसके लिए आप एक कप पानी में चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं और शैम्पू के बाद कंडीशनर की तरह इस्तेमाल करें. एप्पल साइडर विनेगर के प्रयोग से बालों में चमक आती है.

    इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

    मेथी का प्रयोग

    बालों को सिल्की बनाने के लिए मेथी दाने को थोड़ी देर भिगोकर रखें और इसे पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें दूध मिलाकर बालों पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने पर इसे धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Home Remedies, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर