Home /News /lifestyle /

Tips To Make Turmeric Milk: अगर सही तरीके से नहीं बनाएंगे हल्दी वाला दूध तो नहीं मिलेंगे फायदे

Tips To Make Turmeric Milk: अगर सही तरीके से नहीं बनाएंगे हल्दी वाला दूध तो नहीं मिलेंगे फायदे

हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करता है-Image/shutterstock

हल्दी वाला दूध इम्यूनिटी बूस्ट करता है-Image/shutterstock

Tips To Make Turmeric Milk: सर्दी (Winter) के मौसम में हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) पीना आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा फायदेमंद (Beneficial) होता है. क्योंकि हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. साथ ही ये सर्दी-खांसी-ज़ुकाम जैसी दिक्कतों को दूर रखने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध पीने से बॉडी में गर्माहट आती है और सर्दी का अहसास काफी कम हो जाता है. लेकिन हल्दी वाला दूध सेहत को तब ही फायदे देता है जब उसको सही तरीके से तैयार किया जाये.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Make Turmeric Milk: हल्दी वाला दूध (Turmeric Milk) पीने से सेहत को एक नहीं बल्कि कई सारे फायदे (Benefits) मिलते हैं. लेकिन सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध पीना आम दिनों की अपेक्षा ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी बूस्ट (Immunity boost) होती है. साथ ही ये सर्दी-खांसी-ज़ुकाम जैसी दिक्कतों को दूर रखने में भी मदद करता है. इतना ही नहीं हल्दी वाला दूध पीने से बॉडी में गर्माहट आती है और सर्दी का अहसास काफी कम हो जाता है.

    लेकिन हल्दी वाला दूध (Turmeric milk) सेहत को तब ही फायदे देता है जब उसको सही तरीके से तैयार किया जाये. कुछ लोग हल्दी वाला दूध बनाने के लिए गर्म दूध में दो चुटकी या आधा चम्मच हल्दी मिलाकर ये सोचते हैं कि हल्दी वाला दूध (Haldi vala dudh) तैयार हो गया है, जबकि ये तरीका सही नहीं है. दरअसल, इस तरह से हल्दी दूध बनाने से हल्दी कच्ची रह जाती जिसका पूरा फायदा सेहत को नहीं मिलता है. अगर आप हल्दी वाले दूध का पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो आप यहां बताये जा रहे तरीके से हल्दी वाला दूध तैयार कर सकते हैं.

    हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सामग्री (Turmeric milk ingredients)

    – दो कप दूध

    – आधा चम्मच हल्दी पाउडर या आधा इंच कच्ची हल्दी या साबुत हल्दी का टुकड़ा

    – एक चम्मच शहद

    – एक चुटकी केसर

    ये भी पढ़ें: दही-हल्‍दी से तैयार करें ये मैजिकल अंडर आई मास्‍क, आंखों की सूजन कुछ ही दिनों में हो जाएगी गायब

    ऐसे बनायें हल्दी वाला दूध

    हल्दी वाला दूध (Haldi Milk) बनाने के लिए आप सबसे पहले एक गिलास दूध को सबसे पहले मीडियम आंच पर उबलने के लिए रख दें. इसके बाद दूध में एक उबाल आने दें और गैस को धीमा कर दें. इसके बाद दूध में हल्दी पाउडर और केसर डालें. फिर दूध को एक-दो मिनट तक फिर से उबाल लें. इसके बाद गैस को बंद कर दें और जब ये गुनगुना रह जाये तब इसमें शहद मिलाकर दूध का सेवन करें.

    हल्दी वाले दूध को बनाने के लिए आप एक तरीका और अपना सकते हैं. इसके लिए आपको कच्ची या सूखी साबुत हल्दी का इस्तेमाल करना होगा. हल्दी वाला दूध बनाने के लिए आप सबसे पहले सूखी हल्दी को बारीक कूट लें. अगर आप कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप इसको कद्दूकस भी कर सकते हैं. इसके बाद एक पैन में डेढ़ गिलास दूध और आधा गिलास पानी मिक्स कर लें.

    ये भी पढ़ें: हल्दी से बने फेस पैक भी देते हैं अमेजिंग ग्लो, ऐसे करें इस्तेमाल

    अगर आप पानी का इस्तेमाल न करना चाहें तो आप केवल दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अब इसमें हल्दी डालकर दूध को कम से कम 10-15 मिनट के लिए धीमी आंच पर उबालें. फिर दूध को छानकर इसमें शहद मिक्स करके इसका सेवन करें. अगर आप चाहें तो इसमें एक चुटकी काली मिर्च का पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं. अगर आपको हल्दी से एलर्जी है तो इसे न पीएं.

    Tags: Food, Food Recipe, Health, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर