बचे हुए साबुन के टुकड़ों से बनाएं DIY हैंडवॉश, जानिए आसान है तरीका

साबुन के बचे टुकड़ों से हैंडवॉश तैयार कर सकते हैं. Image/shutterstock

अक्‍सर हमारे घरों में साबुन (Soap) के टुकड़े बचे रह जाते हैं और अंत में इन्‍हें फेंकना पड़ता है. मगर आप साबुन के इन बचे टुकड़ों से भी आसानी से हैंडवॉश (Homemade Handwash) तैयार कर सकते हैं.

  • Share this:
    आपके घर में भी अक्‍सर साबुन (Soap) के टुकड़े काफी बचे रहे जाते होंगे. ऐसे में साबुन के बचे टुकड़ों का इस्‍तेमाल कुछ नहीं होता और इन्‍हें फेंकना पड़ जाता है. मगर आप साबुन के इन बचे टुकड़ों से भी आसानी से हैंडवॉश (Homemade Handwash) तैयार कर सकते हैं. बाजार से महंगा हैंडवॉश खरीदने से बेहतर है कि आप घर पर बचे टुकड़ों से हैंडवॉश तैयार करके इनका सदुपयोग कर लें. इस हैंडवॉश को बनाना भी बेहद आसान है और इसमें ज्‍यादा समय भी नहीं लगता. वैसे भी कोरोना महामारी (Corona Epidemic) के दौर में बार बार हाथ धोने की जरूरत पड़ती है. ऐसे में घर का बना ये हैंडवॉश आपके लिए काफी किफायती और फायदेमंद रहेगा. तो आइए जानें कि घर पर हम किस तरह साबुन के बचे टुकड़ों से हैंडवॉश तैयार कर सकते हैं-

    साबुन के टुकड़ों से ऐसे बनाएं हैंडवॉश
    सबसे पहले आपके पास अगर बचा हुआ साबुन या इसके टुकड़े हों तो इन्‍हें कद्दू कस कर लें या बारीक काट लें. या फिर आप इन्‍हें मिक्सी में पीस कर इसका पेस्‍ट भी बना सकते हैं. जैसा आपको ईजी लगे. इसके बाद एक बड़े बर्तन में पानी को उबाल लें. फिर इस उबले हुए पानी में काटे हुए साबुन को मिलाएं. इस बात का पूरा ध्‍यान रखें कि आप साबुन डालने के बाद पानी को लगातार चलाएं. इससे पानी के झाग खत्म हो जाएंगे और यह पानी में अच्‍छी तरह मिल भी जाएगा.

    ये भी पढ़ें - DIY नीम सोप स्किन में लाएगा ग्‍लो, दाग-धब्‍बे और मुंहासे करेगा दूर

    इसके बाद साबुन के घोल में दो चम्‍मच ग्लिसरीन मिलाएं. वहीं इसमें सुगंध के लिए आप चाहें तो इसमें पेपरमेंट या लेवेंडर ऑयल की कुछ बूंदे मिला सकते हैं. इसके बाद कुछ देर इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें और फिर इसे बड़ी छलनी से छान लें. फिर इस लिक्विड को कीप की मदद से किसी बोतल में भर लें. इसके लिए किसी कांच या प्लास्टिक की शीशी का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपका होम मेड हैंडवॉश तैयार है. इससे जहां आपके पैसे की बचत होगी, वहीं आप बेहतर क्‍वालिटी का हैंडवॉश अपने हाथों से बना कर इस्‍तेमाल कर पाएंगे.
    Published by:Naaz Khan
    First published: