Home /News /lifestyle /

Tips to Make Dry Hands Soft: सर्दी में हाथ हो जाते हों ड्राई तो इन टिप्स को करें फॉलो

Tips to Make Dry Hands Soft: सर्दी में हाथ हो जाते हों ड्राई तो इन टिप्स को करें फॉलो

हाथों की स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए दिन में कई बार मॉइस्चराइजर लगाएं -Image/shutterstock

हाथों की स्किन को सॉफ्ट बनाने के लिए दिन में कई बार मॉइस्चराइजर लगाएं -Image/shutterstock

Tips to Make Dry Hands Soft: सर्दियां (Winter) में हाथों (Hands) की स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई होने लगती है. जिससे हाथों में रूखापन (Dryness) आने लगता है. ऐसे में हाथों की स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए कुछ घरेलू तरीकों को अपनाया जा सकता है. ये घरेलू तरीके लंदन की फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जीना विल्समोर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किये हैं. इन तरीकों को अपनाकर आप भी अपने हाथों को सॉफ्ट बनाने में कामयाब हो सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Tips to Make Dry Hands Soft: वैसे तो सर्दियां (Winter) पूरी बॉडी की स्किन को प्रभावित करती हैं. लेकिन सबसे ज्यादा इफेक्ट्स होता है हाथों की त्वचा (Skin) पर. जिनकी स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई होने लगती है, जिससे हाथों में रूखापन (Dryness) आने लगता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि दिन भर में कई सारे घरेलू और किचन के काम करते समय कई बार हाथों को साबुन से धोना पड़ जाता है. जिसकी वजह से हाथों की स्किन बहुत ही ज्यादा ड्राई होने लगती है.

    ऐसे में हाथों की स्किन को ड्राइनेस से बचाने के लिए कुछ घरेलू तरीकों को अपनाया जा सकता है. ये घरेलू तरीके लंदन की फेमस डर्मेटोलॉजिस्ट डॉक्टर जीना विल्समोर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किये हैं. इन तरीकों को अपनाकर आप भी अपने हाथों को सॉफ्ट बनाने में कामयाब हो सकते हैं. आइये जानते हैं हाथों की ड्राइनेस को दूर करने के लिए आप क्या तरीके अपना सकते हैं.

    सही तरह से हाथ धोएं

    घर के काम करते समय दिन भर में कई बार साबुन से हाथ धोने पड़ते हैं. तो कई बार जल्दबाजी में हाथों में साबुन लगा रह जाता है. जो स्किन की ड्राइनेस को बढ़ाने का काम करता है साथ ही खुजली भी पैदा करता है. इसलिए जब भी हाथों को धोएं तो साबुन को अच्छी तरह से छुड़ाना जरूरी है.

    ज्यादा गर्म पानी इस्तेमाल न करें

    बहुत लोग सर्दियों में हाथ धोने के लिए बहुत गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं. जबकि ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि ये स्किन की ड्राइनेस को बढ़ाने का काम करता है और स्किन की नमी को ख़त्म करता है. इतना ही नहीं हाथ धोने के बाद इनको पोछने के लिए किसी भी फैब्रिक से रगड़ें नहीं बल्कि सॉफ्ट टॉवल से पैट करें.

    ये भी पढ़ें: विंटर में स्किन पर बढ़ने लगे हैं फाइन लाइन्‍स, तो प्रयोग करें कुंकुमादि ऑयल

    जेंटल सोप  का इस्तेमाल करें

    हाथ धोने के लिए आप को इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि आप  सल्फेट या पैराबन बेस्ड साबुन का इस्तेमाल न करें. इसकी जगह पर आप जेंटल सोप ही इस्तेमाल करें.

    क्रीम और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें

    सर्दियों के मौसम में हाथों में नमी बरकरार रखने के लिए आपको क्रीम और  मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल भी दिन में ज्यादा करना चाहिए. आपकी ये आदत आपके हाथों की स्किन को बेहतर बनाने में काफी मदद करेगी.

    ये भी पढ़ें: स्‍वाद ही नहीं, स्किन केयर के लिए भी फायदेमंद है कॉफी पाउडर, ऐसे करें इस्तेमाल

    नाइट में भी मॉइश्चराइजर लगाएं

    हाथों की ड्राइनेस को दूर करने  के लिए जरूरी है कि आप रात को सोने से पहले भी हाथों में मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं. इसके लिए आप जितना ग्रीसी मॉइश्चराइजर इस्तेमाल करेंगे आपकी स्किन उतनी ही ज्यादा सॉफ्ट बनेगी.

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care, Skin care in winters

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर