Home /News /lifestyle /

बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह से घर पर बनाएं हैंडवॉश

बचे हुए साबुन के टुकड़ों से इस तरह से घर पर बनाएं हैंडवॉश

साबुन के बचे टुकड़ों से घर पर बनाएं हैंडवॉश-Image/shutterstock

साबुन के बचे टुकड़ों से घर पर बनाएं हैंडवॉश-Image/shutterstock

How to Make Handwash With Leftover Soap Pieces: बार-बार हाथ धोने की वजह से हैंडवॉश (Handwash) का इस्तेमाल घरों में पहले से कई ज्यादा मात्रा में होने लगा है. ऐसे में लोगों को हैंडवाश के लिए खर्च भी अतिरिक्त (Extra) करना पड़ रहा है जो लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगा है.अगर आपका बजट भी हैंडवॉश के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से बिगड़ने लगा है. तो आप इसको मैनेज करने के लिए नहाने के साबुन के बचे हुए टुकड़ों को इस्तेमाल करके घर पर ही हैंडवॉश तैयार कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    How to Make Handwash With Leftover Soap Pieces: कोरोना के इस दौर में पहले से ही लोग आर्थिक रूप (Financially) से परेशान हैं. उस पर मास्क, सेनेटाइजर और हैंडवॉश का खर्च भी काफी बढ़ गया है. दरअसल बार-बार हाथ धोने की वजह से हैंडवॉश (Handwash) का इस्तेमाल घरों में पहले से कई ज्यादा मात्रा में होने लगा है. ऐसे में लोगों को हैंडवाश के लिए खर्च भी अतिरिक्त (Extra) करना पड़ रहा है जो लोगों की जेब पर भारी पड़ने लगा है. अगर आपका बजट भी हैंडवॉश के ज्यादा इस्तेमाल की वजह से बिगड़ने लगा है. तो आप इसको बड़े ही आसान तरीके से संतुलित कर सकते हैं. आप सोच रहे होंगे कैसे? तो बता दें कि नहाने के बाद जिस बचे हुए साबुन के टुकड़ों को आप फेंक दिया करते हैं. उनको इस्तेमाल करके आप आसानी के साथ घर पर ही हैंडवॉश तैयार कर सकते हैं. आइये जानते हैं कैसे?

    ये भी पढ़ें: नहाने के दौरान न करें ये गलतियां वरना हो सकते हैं बीमार

     स्टेप-1: नहाने के साबुन को कद्दूकस करें

    सबसे पहले आप नहाने के साबुन के टुकड़ों को धूप में सुखा लें जिससे उनमें नमी न रहे. अब सभी टुकड़ों को इकठ्ठा कर के मिक्सी में पीस लें या फिर कद्दूकस कर लें. अगर साबुन के टुकड़े अलग-अलग साबुन के हैं तो भी आप इनको एक साथ मिला कर इस्तेमाल कर सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि इसमें कपड़े धोने का साबुन इस्तेमाल नहीं करना है. केवल नहाने का साबुन ही इस्तेमाल करना है.

    स्टेप-2: पानी उबाल लें

    अब साबुन की मात्रा को देखकर एक बर्तन में पानी को अच्छी तरह से उबाल लें. अगर आप वॉटर प्यूरीफायर का पानी इस्तेमाल करेंगे तो बेहतर होगा. इससे पानी दोहरे दौर पर स्वच्छ हो सकेगा. जिसमें किसी भी तरह के कीटाणु होने का खतरा नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें: जानें, बाथ साल्ट्स के इस्तेमाल और फायदों के बारे में

    स्टेप-3: ऐसे बनाएं हैंडवॉश

    उबलते हुए पानी में आप पिसा या कद्दूकस किया हुआ साबुन डाल दें. इसको किसी लकड़ी की बड़ी चम्मच से लगातार चलाते रहें. जब साबुन पानी में अच्छी तरह से घुल जाये इसके बाद भी करीब दस मिनट तक इसको उबलने दें. जब ये थोड़ा गाढ़ा सा होने लगे तो गैस को बंद कर दें. साबुन के इस घोल को करीब एक दिन के लिए ऐसे ही रखा रहने दें. अब अगले दिन जब साबुन का ये घोल ठंडा और गाढ़ा हो जाये तो इसमें एक बड़ा चम्मच ग्लिसरीन या जैतून का तेल मिक्स कर दें. अब इसको बॉटल में भरकर रख दें और हाथों को धोने के लिए इस्तेमाल करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर