Home /News /lifestyle /

बालों को सेहतमंद और सुंदर बनाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं हर्बल शैम्पू

बालों को सेहतमंद और सुंदर बनाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं हर्बल शैम्पू

होममेड हर्बल शैम्पू बालों को नैचुरल तौर पर हेल्दी-शाइनी बनाएगा-
 Image/shutterstock

होममेड हर्बल शैम्पू बालों को नैचुरल तौर पर हेल्दी-शाइनी बनाएगा- Image/shutterstock

Homemade Herbal Shampoo: अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल (Hair) परमानेंट तौर पर सेहतमंद और सुंदर बनें तो इसके लिए आपको घर पर तैयार किए गए हर्बल शैम्पू (Herbal shampoo) का इस्तेमाल करना चाहिए.

    Homemade Herbal Shampoo: बालों (Hair) का टूटना-झड़ना और रफ होना आम बात है. ऐसे में बालों की सेहत और सुंदरता को संवारने के लिए, लोग तरह-तरह के हेयर केयर एंड हेयर ब्यूटी प्रोडक्ट्स की मदद लेते रहते हैं. इन प्रोडक्ट्स में शैम्पू (Shampoo) भी शामिल है. तो बता दें कि बालों को मजबूत और सिल्की, शाइनी बनाने के लिए आप जिस शैम्पू का इस्तेमाल कर रहे हैं. वो अधिकतर कैमिकल बेस्ड (Chemical based) ही होते हैं. जो आपके बालों को इंस्टेंट खूबसूरती तो दे सकते हैं. लेकिन परमानेंट मजबूती और खूबसूरती आपको इससे शायद ही मिल सके. अगर आप चाहते हैं कि आपके बाल परमानेंट तौर पर काले, घने, लम्बे होने के साथ मजबूत और सिल्की, शाइनी बने. तो इसके लिए आपको घर पर तैयार किये गए शैम्पू का इस्तेमाल करना चाहिए. अब इस शैम्पू को घर पर किस तरीके से तैयार किया जा सकता है. आइये आपको हम बताते हैं.

    ये भी पढ़ें: बालों की ग्रोथ जल्दी करने में मदद करेगा हेयर एक्सपर्ट जावेद हबीब का ये देसी नुस्खा

    हर्बल शैम्पू बनाने के लिए सामग्री

    सूखा आंवला 100 ग्राम

    रीठा 100 ग्राम

    शिकाकाई 100 ग्राम

    मेथी दाना 50 ग्राम

    हर्बल शैम्पू बनाने का तरीका

    घर पर हर्बल शैम्पू बनाने के लिए आप सबसे पहले आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेथी दाना को साफ़ पानी से धो लें. फिर इनको एक साथ रात भर के लिए दो गिलास पानी में भिगोकर रख दें. सुबह इन सबको अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इनको पकाने के लिए किसी पैन में गैस पर रखें. ध्यान रहे कि गैस की फ्लेम इस दौरान धीमी ही रखनी है. जब इसका पानी दो गिलास से एक गिलास रह जाये, तो गैस को बंद कर दें और इसको ठंडा होने दें. जब ये अच्छी तरह से ठंडा हो जाये तो इसको किसी दूसरे बर्तन में छान लें और फिर किसी शीशी में भरकर रख दें. होममेड हर्बल शैम्पू तैयार है.

    ये भी पढ़ें: साबूदाने और केले का हेयर मास्क बालों की हर समस्या को ऐसे करेगा दूर

    हर्बल शैम्पू के फायदे

    इस होममेड हर्बल शैम्पू से आपके बालों का टूटना-झड़ना तो बंद होगा ही. साथ ही बाल नेचुरल तरीके से काले और घने भी होने लगेंगे. इतना ही नहीं बालों की शाइनिंग बढ़ाने में भी ये शैम्पू आपकी मदद करेगा. इस शैम्पू के इस्तेमाल से डैंड्रफ की दिक्कत से भी आपको निजात मिल जाएगी.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर