लाइव टीवी

Recipe: मुंह में जाते ही घुल जाएंगी ये काजू कतली, सब याद करेंगे स्वाद

News18Hindi
Updated: October 16, 2019, 9:10 AM IST
Recipe: मुंह में जाते ही घुल जाएंगी ये काजू कतली, सब याद करेंगे स्वाद
मुंह में जाते ही घुल जाएंगी ये काजू कतली, सब याद करेंगे स्वाद

काजू कतली (Kaju Katli Recipe): त्यौहार में अपने हाथों से बनी काजू कतली से कराएं मेहमानों का मुंह मीठा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 16, 2019, 9:10 AM IST
  • Share this:
काजू कतली (Kaju Katli Recipe): त्योहारों का मौसम अपने उफान पर है. इस महीने कई व्रत त्यौहार पड़ेंगे ऐसे में पहले से ही हर चीज की तैयारी कर लेना बेहतर रहता है. मीठे के बिना त्योहारों की साड़ी रौनक एकदम फीकी लगती है. काजू कतली एक ऐसी मिठाई है जो ज्यादातर लोगों को पसंद होती है. वजह है कि इसमें ज्यादा मिठास नहीं होती है. तो क्यों न इस बार त्यौहार में काजू कतली से कराएं मेहमानों का मुंह मीठा. आइए आज आपको बनाना सिखाते हैं काजू कतली...

काजू कतली बनाने के लिए सामान:
*काजू - 250 ग्राम
*चीनी - 250 ग्राम

*दूध - 200 mL
*मिल्क क्रीम बिस्कुट - 1 पैकट (चूरा किया हुआ)
*घी
Loading...

काजू कतली रेसिपी (Kaju Katli Recipe)
1.इसे बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी में काजू, चीनी और दूध डालकर मिक्सी चला लें ताकि इनका पेस्ट तैयार हो जाए. अब एक बाउल में ये पेस्ट निकाल लीजिए.

2. अब एक नॉन स्टिक पैन को आंच पर रखें और इसमें काजू का पेस्ट का पेस्ट डालकर लगातार तब तक चलाएं जब तक कि ये गाढ़ा न हो जाए. जब ये गाढ़ा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा चूरा किया हुआ कोई मिल्क क्रीम बिस्कुट डालकर अच्छे से मिला लें.

इसे भी पढ़ेंः Karva Chauth Sargi Recipe: सरगी के बिना अधूरा है करवा चौथ, जानें इसका महत्व

3. लीजिए काजू कतली बनाने के लिए तैयार हो गया है आपका पेस्ट. आंच बंद कर दीजिए और पेस्ट को ठंडा होने के लिए पंखे के नीचे रख दीजिए. एक बड़ी थाली या प्लास्टिक की शीट पर चिकनाई लगा लीजिए. हथेली में भी थोड़ा सा घी लगा लीजिए. पेस्ट को हाथ में लेकर गोलाकार आकार देकर घी लगी शीट पर रख लीजिए. हाथ से थोड़ा दबाव देते हुए इसे बड़ा कर लें. इसके बाद हल्के हाथों से बेलन का इस्तेमाल करते हुए इसे थोड़ा मोटा ही बेलें.

इसे भी पढ़ेंः करवाचौथ पर पति के लिए बनाएं मखाना कटलेट, चाटते रह जाएंगे उंगलियां

4. अब चाकू से धीमे से कट के निशान बना लें ताकि काजू कतली को काटते वक्त शेप गड़बड़ न हो. इसके बाद इसे चाक़ू से डायमंड शेप में काट लें. लीजिए तैयार है आपकी काजू कतली. खुद खाएं और दूसरों की भी खिलाएं.

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 16, 2019, 8:32 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...