कटहल कबाब. Image/shutterstock

Kathal Kebab Recipe: इस बार बनाइए कटहल कबाब, इसका स्‍वाद है लाजवाब

4/5
45 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 30 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़385
  • Share
    Kathal Kebab Recipe: आपने कटहल की सब्‍जी तो कई बार बनाकर खाई होगी, मगर क्‍या कभी इसके कबाब खाए हैं? अगर नहीं तो इस बार जरूर खाकर देखें कटहल के कबाब. वैसे तो आपने कई तरह के कबाब खाए होंगे वेज या नॉनवेज दोनों. मगर शायद ही कटहल (Jackfruit) और चने की दाल (Horse Gram) के कबाब खाए हों. अगर आप भी रोज वही खा खाकर बोर हो चुके हैं, तो इस बार कटहल और चने की दाल के टेस्‍टी कबाब जरूर बनाएं. जहां इनको देखने भर से भूख बढ़ जाएगी, वहीं ये आसानी से और कम समय में ही बन जाते हैं. इनका जायका सबको बेहद पसंद आएगा और आपको सबकी तारीफ दिलाएगा. तो जब बनाना हो कुछ खास तो कटहल कबाब हैं बेस्‍ट ऑप्‍शन. आइए जानें ते हैं कटहल और चने की दाल के कबाब बनाने की विधि-

    कटहल के कबाब बनाने के लिए सामग्री
    1 कप कटहल के पीस बीज निकले हुए
    1/2 कप चने की दाल
    1 प्याज बारीक कटी हुई
    नमक, साबुत लाल मिर्च, गरम मसाला स्वादानुसार
    1 टुकड़ा अदरक
    4 कलियां लहसुन
    हरा धनिया बारीक कटा हुआ
    1 चम्मच तेल
    नमक स्वादानुसार

    ये भी पढ़ें - कुछ मीठा हो खाना तो बनाएं आलू की खीर, इसका जायका जीत लेगा दिल
    कटहल के कबाब बनाने का तरीका
    कटहल के कबाब बनाने के लिए सबसे पहले कटहल के छोटे पीस काट लें. मगर इनमें बीज न हों. अब एक बर्तन में कटहल, चने की दाल को थोड़ा पानी डाल कर उबलने के लिए रख दें. मगर पानी इतना ही डालें कि यह गल जाए. अब इसमें नमक, गरम मसाला, अदरक, लहसुन, साबुत लाल मिर्च और नमक डाल पकने को रख दें. जब पानी खुश्‍क हो जाए और दाल अच्‍छी तरह गल जाए तब इसे नीचे उतार लें और कुछ ठंडा होने पर इसे बारीक पीस लें.

    ये भी पढ़ें - भारत में बनने वाली ये खास चटनियां, अधूरा है इनके बिना खाने का जायका
    अब इसमें बारीक कटी प्‍याज और हरी मिर्च,धनिया मिला कर इसकी गोल टिक्की बना लें. इसके बाद पैन में थोड़ा सा तेल डालें. याद रखें कि इसमें इस्‍तेमाल में आने वाले तेल को आप पहले पका कर रख लें और बाद में ये टिक्‍की सेंकते समय थोड़ा थोड़ा डालते रहें. जब एक तरफ से ये सिंक जाएं तो दूसरी ओर से भी सेंक लें. फिर इसे कोई चटनी या सॉस समेत गरम गरम रोटी या पराठे के साथ सर्व करें.
    Published by:Naaz Khan
    First published: