लाइव टीवी
Elec-widget

रेसिपी: ऐसे बनाएं मखाने का रायता, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद

News18Hindi
Updated: November 27, 2019, 9:40 AM IST
रेसिपी: ऐसे बनाएं मखाने का रायता, बढ़ जाएगा खाने का स्वाद
मखाने का रायता बनाने की रेसिपी

मखाने का रायता (Makhana Raita, Puffed lotus seeds): आइए जानते हैं मखाने का रायता (Makhana Raita, Puffed lotus seeds) बनाने का तरीका ताकि स्वाद बन जाए लाजवाब....

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 27, 2019, 9:40 AM IST
  • Share this:
मखाने का रायता (Makhana Raita, Puffed lotus seeds): खाने के साथ रायता भी हो तो खाने का स्वाद कई गुना बढ़ जाता है. पूड़ी, पराठे के अलावा रायते को दाल चावल या खिचड़ी के साथ भी खाया जा सकता है. रायते कई प्रकार के होते हैं जिनमें से एक है मखाने का रायता. ये रायता काफी स्वादिष्ट है और हेल्दी भी. मखाना सेहत के काफी फायदेमंद होता है. आइए जानते हैं मखाने का रायता (Makhana Raita, Puffed lotus seeds) बनाने का तरीका ताकि स्वाद बन जाए लाजवाब....

मखाने का रायता बनाने के लिए सामग्री:

दही - 2 कप
मखाने - 1 कप

पुदीना के पत्ते - 10-12
भूना जीरा पाउडर - ½ छोटी चम्मच
काला नमक - ½ छोटी चम्मच
Loading...

हरी मिर्च - 1
नमक - स्वादानुसार

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: इस तरह बनाएं झटपट चटपटी आलू चाट, चटखारे लेकर खाएंगे लोग

मखाने का रायता बनाने की रेसिपी:

1.मखाने का रायता बनाने का रायता बनाने के लिए सबसे पहले दही को अच्छे से फेंट लीजिए. हरी मिर्च को बारीक काट लीजिए. पुदीने को भी बारीक काट लीजिए.

2.सॉस पैन आंच पर चढ़ा दें फिर इसमें मखाने डालकर चमचे से चलाते हुए हल्का गुलाबी होने तक भूनें. 2 से 3 मिनट में मखाने अच्छे से भुन जाएंगे.

3.फेंटी हुई दही में जीरा पाउडर, काला नमक, सादा नमक, बारीक कटी हरी मिर्च, कटा हुआ पुदीना और भूने हुए मखाने डालकर अच्छे से मिला लें.

4.लीजिए तैयार हो गया आपका मखाने का रायता. चाहें तो इसे थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें. खाने के साथ इसे खाएं स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: घर में बनाएं पोहा चिवड़ा नमकीन, बाजार का स्वाद जाएंगे भूल

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 27, 2019, 8:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...