Moong Dal Namkeen Recipe: घर पर बनाएं मूंग दाल की टेस्‍टी नमकीन, मिनटों में होगी तैयार

5/5
35 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 20 min
  • सर्विंग2 लोग
  • कैलोरीज़140
  • News18Hindi
  • Last Updated: March 23, 2021, 6:11 PM IST
  • Share this:
Moong Dal Namkeen Recipe: शाम के वक्त चाय (Tea) के साथ नमकीन (Namkeen) मिल जाए तो चाय का मजा दोगुना हो जाता है. अगर घर पर मेहमान आए हुए हों तो उनके आगे परोसने के लिए नमकीन अच्‍छा विकल्‍प होती है. नमकीन कई तरह की होती हैं. इन्‍हीं में से एक है मूंगदाल की नमकीन. हल्के फीके स्वाद (Taste) वाली यह नमकीन चाय के साथ बहुत अच्‍छी लगती है. इसे चटपटा भी बनाया जा सकता है. बाजार से नमकीन खरीदने से बेहतर है कि आप घर पर ही इसे बना लें, ताकि ये ज्यादा टेस्टी और हेल्दी हो. आइए जानें मूंग दाल की नमकीन बनाने की रेसिपी-

मूंगदाल नमकीन बनाने के लिए सामग्री
मूंगदाल- 2 कप
बेकिंग सोडा- 1 पिंच
नमक- ½ छोटी चम्मच
हरी मिर्च- 2 बारीक कटी हुई
नींबू- ½ कटा
चाट मसाला- ½ चम्मच
हरा धनिया

ये भी पढ़ें - Banana Chips Recipe: वीकेंड पर लें केले के चिप्‍स का मजा, लोग बोलेंगे वाह

मूंग दाल नमकीन बनाने की विधि 
सबसे पहले 2 कप मूंग दाल में 1 पिंच बेकिंग सोडा डालें और इसे पानी में कुछ देर के लिए भिगो दीजिए. कुछ समय बाद दाल में से पानी को एकदम निकाल दें और इसे पानी से अच्छे से धोकर आधे घंटे के लिए किसी साफ कपड़े पर फैला दें ताकि हल्की सूख जाए. इसके बाद दाल को किसी साफ कपड़े से पोंछ कर एक बाउल में रख लीजिए. अब कड़ाही में तेल गर्म करें. अब इस तेल में एक बड़ी छलनी में दाल डालकर उसे तलें और इसे बीच बीच में चलाते रहे. जब लगे कि दाल अच्छे से तल गई है, तो इसे किसी चीज से दबा के देखें कि क्रिस्पी हुई है या नहीं.

ये भी पढ़ें - Holi Special Food: होली पर बनाएं खास डिशेज, मजा होगा दोगुना

इसके बाद एक प्लेट पर पेपर लगाकर दाल को निकाल लें. जब पूरी दाल तल जाए तो इसमें थोड़ा नमक, चाट मसाला डालकर मिला लें और थोड़ी देर बाद एक हवाबंद डिब्बे में बंद कर के स्टोर कर दें. अगर आप इस नमकीन को थोड़ा चटपटा बनाना चाहते हैं, तो मूंग दाल में बारीक कटी मिर्च, हरा धनिया और नींबू का रस निचोड़कर मिक्स करके एक सर्विंग बाउल में निकाल लें.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज