Home /News /lifestyle /

केमिकल मिक्स कलर की जगह इस्तेमाल करें गुड़हल के फूलों का हेयर कलर, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

केमिकल मिक्स कलर की जगह इस्तेमाल करें गुड़हल के फूलों का हेयर कलर, मिलेंगे बेहतर रिजल्ट

गुड़हल के फूल से बना हेयर कलर देता है बालों को कई फायदे भी-Image/Shutterstock

गुड़हल के फूल से बना हेयर कलर देता है बालों को कई फायदे भी-Image/Shutterstock

Tips To Make Hair Color From Hibiscus Flower: अगर आप बालों को नेचुरल कलर देने के साथ बालों की सेहत को भी सुधारना चाहते हैं तो आप केमिकल मिक्स कलर की जगह गुड़हल के फूल (Hibiscus flowers) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों को कलर के साथ कई सारे फायदे भी मिलेंगे. गुड़हल का फूल बालों में इस्तेमाल करने से बालों को कलर तो मिलता ही है, साथ ही बालों में चमक आती है और रूखापन भी दूर होता है. इसके इस्तेमाल से बाल लम्बे और घने होते हैं और इनमें मजबूती भी आती है. इसके साथ ही खुजली, रूसी और फुंसी जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है.

अधिक पढ़ें ...

    Tips To Make Hair Color From Hibiscus Flower: बालों को कलर (Hair color) करने के लिए लोग तरह-तरह के केमिकल मिक्स (Chemical Mix) कलर्स का इस्तेमाल करते हैं. जिसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी सामने आते हैं. लेकिन अगर आप अपने बालों को नेचुरल कलर देने के साथ बालों की सेहत को भी सुधारना चाहते हैं तो आप केमिकल मिक्स कलर की जगह गुड़हल के फूल (Hibiscus flowers) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बालों को कलर के साथ कई सारे फायदे भी मिलेंगे और बालों से सम्बंधित कई दिक्कतें भी दूर हो जायेंगी. आइये जानते हैं कि बालों को कलर करने के लिए गुड़हल के फूलों का किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: बालों की सेहत और खूबसूरती के लिए इस्तेमाल करें आंवला जेल, जानें कैसे करें तैयार

    ऐसे बनायें हेयर कलर

    गुड़हल के फूल से हेयर कलर बनाने के लिए आप दो कप गुड़हल के फूल लेकर साफ़ पानी से धो लें और इनकी लाल पंखुड़ियों को डंठल से अलग कर लें. इसके बाद दो-तीन कप पानी को गैस पर उबलने के लिए रख दें और जब इसमें उबाल आ जाये तो इसमें गुड़हल की पंखुड़ियों को डाल दें और पांच मिनट तक और उबलने दें. जब पानी में फूल का रंग आ जाये तो गैस बंद कर दें और इसको ठंडा होने के लिए रख दें. जब पानी ठंडा हो जाये तो इसको छान कर किसी स्प्रे बॉटल में भर कर रख लें. आपका नेचुरल हेयर कलर तैयार है.

    ऐसे करें इस्तेमाल

    गुड़हल के फूल से तैयार इस हेयर कलर को इस्तेमाल करने के लिए आप पहले अपने बालों में अच्छी तरह से कंघी कर लें. इसके बाद स्प्रे बॉटल की मदद से पूरे बालों में इस कलर को स्प्रे करें और एक बार फिर से बालों में अच्छी तरह से कंघी करें जिससे कलर बालों में सामान रूप से लग सके. अगर आप चाहें तो इस हेयर कलर को किसी बाउल में निकाल कर हेयर कलर ब्रश के ज़रिये भी बालों में लगा सकते हैं. इसे लगाने के बाद एक घंटे तक बालों को ऐसे ही रहने दें फिर पानी से बालों को धो लें.

    इस तरह से भी कर सकते हैं इस्तेमाल

     गुड़हल के फूलों की दो कप पंखुड़ियों को लेकर बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. फिर इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह से लगाकर करीब एक घंटे तक छोड़ दें. इसके बाद दो मिनट तक बालों की मसाज करें फिर सादे पानी से बालों को धो लें.

    ये भी पढ़ें: काले तिल का तेल बालों को बनाता है मजबूत, ऐसे करें इस्तेमाल

    ये मिलते हैं फायदे

    गुड़हल का फूल बालों में इस्तेमाल करने से बालों को कलर तो मिलता ही है, साथ ही बालों में चमक आती है और रूखापन भी दूर होता है. इसके इस्तेमाल से बाल लम्बे और घने होते हैं और इनमें मजबूती भी आती है. इसके साथ ही खुजली, रूसी और फुंसी जैसी दिक्कतों से भी निजात मिलती है.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर