Home /News /lifestyle /

घर पर नहीं बना पाते मार्केट जैसा महीन आंवला पाउडर, तो जानें इसे बनाने का सही और आसान तरीका

घर पर नहीं बना पाते मार्केट जैसा महीन आंवला पाउडर, तो जानें इसे बनाने का सही और आसान तरीका

घर पर बने आंवला पाउडर का फायदा ये है कि ये मिलावटी नहीं होता.

घर पर बने आंवला पाउडर का फायदा ये है कि ये मिलावटी नहीं होता.

How To Make Perfect Amla Powder : आंवला पाउडर का प्रयोग डाइबिटीज, कैंसर, हार्ट डिजीज, कफ, कोल्‍ड आदि को दूर रखने में काफी फायदेमंद माना जाता है. आंवला न केवल इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करता है बल्कि यह पेट की समस्‍या को भी ठीक करता है. अगर आप आंवले का पाउडर (Amla Power) बनाकर इसे साल भर के लिए स्‍टोर करना चाहते हैं तो बता दें कि आप घर (At Home) पर आसानी से इसे बना सकते हैं. घर पर बने आंवला पाउडर का फायदा ये है कि ये मिलावटी नहीं होता और फ्रेश रहता है.

अधिक पढ़ें ...

How To Make Perfect Amla Powder : विंटर (Winter) अपने पीक पर है. ऐसे में परिवार के सेहत (Health) का ध्‍यान रखना बहुत बड़ा चैलेंज रहता है. इस मौसम में खांसी, सर्दी आसानी से हो जाता हैं और जिस वजह से कोरोना का भी डर हमें सताने लगता है. ऐसे में आंवला (Indian Gooseberry) को डाइट में शामिल करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. आंवला में विटामिन सी, आयरन और एंटीऑक्‍सीडेंट तत्‍व भरे होते हैं जो इम्‍यूनिटी को बढाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं. ऐसे में अगर आप आंवला का पाउडर (Amla Power) बनाकर इसे साल भर के लिए स्‍टोर करें तो यह सालभर आपके काफी काम आ सकता है. आप घर पर आसानी से इसे बना सकते हैं. घर पर बने आंवला पाउडर का फायदा ये है कि ये मिलावटी नहीं होता और फ्रेश रहता है. तो आइए जानते हैं कि घर पर आप बाजार जैसा महीन पाउडर किस तरह बना सकते हैं.

घर पर आंवला पाउडर बनाने के तरीके

पहला तरीका

बाजार से आप फ्रेश 500 ग्राम आंवला खरीद लें और 1-2 बार आंवला को पानी से साफ कर लें. आंवला साफ हो जाने के बाद उसे एक बर्तन में निकाल कर रख दें और अब एक पैन में 2 लीटर पानी और आंवला डालकर उसे गैस पर उबलने के लिए डाल दें. जब आंवला अच्छी तरह से उबल जाए तो उसे गैस से उतार कर ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

इसे भी पढ़ें : विंटर फ्रूट्स को और अधिक हेल्‍दी बनाने के लिए जरूर ट्राई करें ये हैक्‍स, डाइट में रोज करेंगे इस्‍तेमाल

जब आंवला ठंडा हो जाए तो उसे पानी से निकालकर अलग कर लें.अब आंवला के बीज को निकाल कर अलग कर लें और आंवला के छोटे-छोटे  टुकड़ों में काट लें. काटे गए आंवले को 1-2 दिन तेज धूप में सूखने के लिए फैलाकर छोड़ दें. जब आंवला अच्छी तरह से सूख जाए तो उसे मिक्सी में डालकर पीस लें. इसे आप एक एयर टाइट डब्बे में स्‍टोर करें.

दूसरा तरीका

सबसे पहले आंवला को साफ कर लें और एक बर्तन में पानी और आंवला डालकर उसे उबरने के लिए माइक्रोवेव में रख दें. जब आंवला अच्छी तरह से उबल जाए तो माइक्रोवेव को ऑफ कर दें. अब आंवला को पानी से बाहर निकालकर एक अलग बर्तन में रख लें. जब आंवला अच्छी तरह से ठंडा हो जाए तो उसके अंदर के बीज को निकाल लें. अब आंवला को धूप में फैलाकर 2-3 दिनों तक सूखने के लिए छोड़ दें. जब आंवला अच्छी तरह से सूख जाए तो मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें. अगर धूप नहीं हो तो आप आंवला को माइक्रोवेव में भी सुखा सकते हैं. अब पीसे गए आंवला पाउडर को एयर टाइट डब्बे में रख लें.

इसे भी पढ़ें : मूली खाने से बनती है गैस तो जानें इसे खाने का सही तरीका, खट्टी डकार और पेट दर्द से मिलेगी छुट्टी

आंवला पाउडर इस तरह करें स्टोर

-अगर आप चाहते हैं कि ये होममेड आंवला पाउडर महीनों तक सुरक्षित रहे तो बेहतर होगा कि आप इसे कांच के जार में या एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें.

-जब भी प्रयोग करें तो ध्‍यान रहे कि इसमें पानी की बूंद या गीला चम्‍मच ना डालें.

-बीच बीच में इसे धूप दिखाते रहें जिससे मॉइश्‍चर ना बनें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर