Home /News /lifestyle /

घर पर मक्के की रोटियां बनाते समय फॉलो करें दादी मां के सीक्रेट टिप्‍स, रोटियां बनेंगी गोल

घर पर मक्के की रोटियां बनाते समय फॉलो करें दादी मां के सीक्रेट टिप्‍स, रोटियां बनेंगी गोल

मक्‍के की रोटी तभी अच्‍छी बनती है जब उसे अच्‍छी तरह गूंदा जाता है.

मक्‍के की रोटी तभी अच्‍छी बनती है जब उसे अच्‍छी तरह गूंदा जाता है.

Makki Ki Roti Tips: विंटर (Winter) में सरसों का साग और गर्मागर्म मक्के की रोटी (Makki Ki Roti) खाना काफी पसंद किया जाता है. मक्‍के की रोटी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होती है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, आयरन, जिंक, मैग्‍नीज, सेलेनियम, पोटैशियम, कई तरह के विटामिन्‍स आदि होते हैं जो हमारी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में काफी सहायक होते हैं. ऐसे में आप विंटर में घर पर मक्‍के की रोटी ट्राई कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    How To Make Perfect Makki Ki Roti : अगर तमाम कोशिशों के बावजूद मक्‍के की रोटी (Makki Ki Roti) बनाते समय टूट जाती है तो आप मक्‍के की रोटियों को बनाते समय दादीमां के आसान टिप्‍स (Tips) की मदद ले सकते हैं. दरअसल ये टिप्‍स दादी नानी का सीक्रेट टिप्‍स रहा है जिसे जेनरेशन से लोग फॉलो करते आ रहे हैं. इन सीक्रेट टिप्‍स (secret tips)  को अपनाकर आप भी बेहतर तरीके से घर पर मक्‍के की रोटियां बना सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि मक्‍के की रोटियों को बिना टूटे गोल गोल बनाने के‍ लिए हम क्‍या कर सकते हैं. इन सिंपल ट्रिक्‍स की मदद से रोटियों का टेस्‍ट भी अच्‍छा होगा और ये दिखने में भी परफेक्‍ट बनेंगी.

    मक्के की रोटी इस तरह बनाएं

    1.गेहू का आटा मिलाएं

    अगर आप नये कुक हैं तो आपको बता दें कि जब भी मक्‍के की रोटी बनाएं तो इसके आटे में थोड़ा सा गेहूं का आटा भी मिलाएं. मसलन, 2 कप मक्के का आटा है तो उसमें 1/2 कप गेहूं का आटा मिलाना जरूरी है.

    इसे भी पढ़ें : सर्दियों में मिलने वाली फ्रेश मेथी साग से इस तरह बनाएं कसूरी मेथी, सालभर बढ़ाएगी खाने का जायका

    2.गरम पानी से गूंदे

    अगर आपका मक्‍के का आटा कच्‍चा है तो आप एक एक लोई को बनाने के लिए कलछुल की मदद से गर्म पानी डालें और गुनगुना होने पर आटा गूंदें. इसके बाद इस गूंदे आटे को हथेली से खूब मसलें. अब इसे बेला जा सकता है.

    3.बेलते समय रखें ये ध्‍यान

    जैसे ही एक लोई तैयार हो जाए तो आप चकला लें  और हल्‍का आटा छिड़कें. अब इस चकले पर लोई को रखें और हथेली से दबादबाकर चपटा करें. थोड़ा बड़ा हो जाए तो हल्‍के हाथों से बेलन की मदद से बेल लें.

    4.इस तरह सेकें

    तवा जब गर्म हो तो चकला तवा के पास लाएं और हल्‍के हाथ से रोटी को तवा पर सरका दें.  ध्‍यान रहे कि फ्लेम अधिक ना हो. मीडियम फ्लेम पर इसे बनाएं.एक तरफ जब सिक जाए तब पलट कर दूसरी तरफ सेकें.

    इसे भी पढ़ें : टमाटर की महंगाई पड़ रही है स्वाद पर भारी? सब्जियां बनाने के लिए करें इन 7 चीजों का इस्‍तेमाल

    5.स्‍वाद बढाने के लिए

    इसका स्‍वाद बढाने के लिए आप आटे में 2- 3 टेबल स्पून कटा हरा धनिया, घी, अजवाइन, नमक का प्रयोग कर सकते हैं. कई लोग इसके साथ सत्‍तू भी डालना पसंद करते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर