लाइव टीवी

रेसिपी: सर्दियों में खाएं सरसों का साग, है बेहद टेस्टी और Healthy

News18Hindi
Updated: October 10, 2019, 11:46 AM IST
रेसिपी: सर्दियों में खाएं सरसों का साग, है बेहद टेस्टी और Healthy
सरसों का साग रेसिपी Sarson Ka Saag: आइए आज हम आपको बताते हैं सरसों का साग कैसे बनाया जाता है...

सरसों का साग रेसिपी Sarson Ka Saag: आइए आज हम आपको बताते हैं सरसों का साग कैसे बनाया जाता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 10, 2019, 11:46 AM IST
  • Share this:
सर्दियों का मौसम दस्तक दे रहा है. इस मौसम में बाजार में कई तरह के साग आते हैं जोकि खाने में बेहद टेस्टी और पौष्टिक होते हैं. साग खाने से हीमोग्लोबिन भी बढ़ता है जिससे कि शरीर में खून की कमी नहीं रहती है. सर्दियों के मौसम में मक्के की गर्मागर्म रोटियों के साथ सरसों का साग (Sarson Ka Saag) काफी खाया जाता है. लेकिन कई बार कुछ लोग इसे सही तरह से बना नहीं पाते हैं जिससे इसका स्वाद फीका लगने लगता है. आइए आज हम आपको बताते हैं सरसों का साग कैसे बनाया जाता है...

सरसों का साग बनाने के लिए सामग्री:
सरसों का साग - 400 ग्राम
पालक - 100 ग्राम

बथुआ - 100 ग्राम
1 इंच टुकडा़
सरसों का तेल - 2-3 टेबल स्पून
Loading...

हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
मक्की का आटा - 2-3 टेबल स्पून
जीरा - ½ छोटी चम्मच
हींग - 1 पिंच
बड़े टमाटर - 3
हरी मिर्च - 2
अदरक पेस्ट -
हल्दी पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - ¼ छोटी चम्मच
स्वादानुसार

सरसों का साग रेसिपी Sarson Ka Saag
1. सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले साग को साफ़ कर डंडियों को निकलकर पत्तियों को तोड़कर अलग कर लें. अब साग को अच्छे से 2 से 3 बार पानी से धो लें ताकि इसकी मिट्टी निकल जाए. पानी फेंक दें और साग को पानी निथर जाने के बाद बारीक काट लें.

इसे भी पढ़ेंः रेसिपी: टमाटर का सूप पिएं, भगाएं खराश, रहें फिट

2. अब मिक्सी में कटा टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को अच्छे से बारीक पीसकर पेस्ट बना लें. इसके बाद कूकर में पालक, सरसों और बथुआ का साग डालकर करीब 1 कप पानी डालकर 1 सीटी आने तक आंच पर चढ़ा दें. सीटी आने के बाद गैस बंद कर दें और थोड़ी देर बाद जब कूकर का प्रेशर खत्म हो जाए तो इसे खोल लें.

3. अब कढ़ाई को आंच पर चढ़ाकर इसमें तेल गर्म करें. फिर इसमें जीरा डालकर तड़कायें. इसके बाद हल्दी, धनिया पाउडर और हींग डालकर चमचे से चलाते हुए भूनें. अब इसमें 3 टेबलस्पून मक्के का आटा डालकर चलाते हुए भूनें. इसमें टमाटर, हरी मिर्च और अदरक का पेस्ट मिलाएं. इसे तब तक भूनना है जब तक मसाला और तेल अलग अलग न दिखाई देने लगे.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2019: इस नवरात्रि व्रत रखने वालों को मीठे में परोसें पपीते का हलवा, ललचाएगा मन

4. कूकर का ढक्कन खोलकर इन सारी सब्जियों को चमचे से दबाव देकर मसल लें. जब मसाला भून जाए तो इसमें ये भूनी हुई सब्जियां मिला लें. ऊपर से लाल मिर्च पाउडर और नमक भी मिला लें. इसमें ऊपर से 1 कप पानी और धनिया डालकर मिलाते हुए सब्जी को 10 से 15 मिनट तक कम आंच पर पका लें. इसे बीच बीच में चलाना न भूलें. लीजिए बनकर तैयार है आपका सरसों का साग.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए चंडीगढ़ (पंजाब) से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 10, 2019, 11:41 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...