Home /News /lifestyle /

सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं? इन जड़ी-बूटियों का करें इस्तेमाल

सर्दियों में स्किन को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाना चाहते हैं? इन जड़ी-बूटियों का करें इस्तेमाल

सर्दियों में स्किन केयर के लिए बेस्ट है नीम (Neem) और हल्दी (Turmeric)

सर्दियों में स्किन केयर के लिए बेस्ट है नीम (Neem) और हल्दी (Turmeric)

Skin Care Tips For Winter: सर्दी (Winter) के मौसम में स्किन केयर के लिए महिलायें हो या फिर पुरुष, तरह-तरह के महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं. कई बार इन केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स भी स्किन (Skin) पर देखने को मिल जाते हैं. ऐसे में आप चाहें तो इन 5 तरह की जड़ी-बूटियों (Herbs) की मदद ले सकते हैं. जिनका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए पुराने ज़माने से होता चला आ रहा है.

अधिक पढ़ें ...

Skin Care Tips For Winter: सर्दियों (Winter) में स्किन की देखभाल आम दिनों से ज्यादा करनी पड़ती है क्योंकि इन दिनों त्वचा (Skin) काफी ज्यादा रूखी और बेजान हो जाती है. ऐसे में स्किन केयर के लिए महिलायें हो या फिर पुरुष तरह-तरह के महंगे स्किन केयर प्रोडक्ट्स की मदद लेते हैं. कई बार इन केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स के साइड इफेक्ट्स भी स्किन पर देखने को मिल जाते हैं. ऐसे में आप चाहें तो इन 5 तरह की जड़ी-बूटियों (Herbs) की मदद ले सकते हैं. जिनका इस्तेमाल स्किन केयर के लिए पुराने ज़माने से होता चला आ रहा है.

बता दें कि इनके इस्तेमाल से आपकी स्किन सर्दियों के मौसम में भी मिनटों में सॉफ्ट और ग्लोइंग बन जायेगी. इसके साथ ही आपकी कई स्किन संबंधी दिक्कतें भी इनके इस्तेमाल से दूर होने लगेंगी. तो आइये जानते हैं ऐसी ही 5 जड़ी-बूटियों के बारे में

त्वचा की देखभाल के लिए धरेलू नुस्खे (Home remedies for skin care)

केसर

सर्दियों में स्किन केयर के लिए आप केसर (Saffron) का इस्तेमाल कर सकते हैं. दूध के साथ केसर को मिक्स करके लगाने से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनती है. साथ ही चेहरे के दाग-धब्बे दूर होते हैं और रंग भी निखरने लगता है. इतना ही नहीं केसर दूध पीने से भी स्किन में निखार आता है.

ये भी पढ़ें: चंदन के ये फेसपैक चेहरे पर लाएंगे निखार, दाग-धब्‍बों से मिलेगा छुटकारा

चंदन

चंदन (Sandalwood) भी आपकी स्किन के लिए वरदान की तरह है. फेस पैक के जरिये चेहरे पर इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा तो मुलायम बनती ही है. साथ ही स्किन में ग्लो आता है और टैनिंग व एक्ने जैसी दिक्कतें भी दूर होती हैं.

हल्दी

स्किन को यंग एंड ग्लोइंग बनाने के लिए आप हल्दी (Turmeric) की मदद भी ले सकते हैं. हल्दी फेस पैक इस्तेमाल करने से एजिंग का प्रभाव भी जल्द ख़त्म होने लगता है. साथ ही स्किन से जुड़ी कई और दिक्कतें भी दूर होने लगती हैं.

एलोवेरा

एलोवेरा (Aloe vera) स्किन पर इस्तेमाल करने से स्किन ग्लो करने लगती है साथ ही त्वचा का रूखापन भी दूर होता है. इतना ही नहीं एलोवेरा लगाने से सनबर्न और एजिंग के लक्षणों को दूर करने में भी काफी मदद मिलती है.

ये भी पढ़ें: नीम से मिलेगा फेशियल जैसा ग्लो और दूर होंगी कई स्किन प्रॉब्लम्स भी

नीम

नीम (Neem) एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-सेप्टिक और एंटी-फंगल गुणों से भरपूर होता है. स्किन पर इसके इस्तेमाल से दाने, कील-मुंहासे और सन बर्न जैसी दिक्कतें दूर होती है. नीम स्किन को सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है. नीम को लगाने के साथ कुछ लोग खाना भी पसंद करते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Home Remedies, Lifestyle, Skin care in winters

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर