अपना शहर चुनें

States

पिकनिक और बारबेक्यू में कैसे रखें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान

यदि आप एक बारबेक्यू  की मेजबानी कर रहे हैं तो जोखिम से बचने के लिए हेड शेफ एक ही रखें.
यदि आप एक बारबेक्यू की मेजबानी कर रहे हैं तो जोखिम से बचने के लिए हेड शेफ एक ही रखें.

कोराना (Corona) महामारी के इस दौर में पिकनिक (Picnic) और बारबेक्यू (Barbecue) में पहले की तुलना में बंदिशें हैं, लेकिन कुछ बातों को अमल में लाने और थोड़ी सी सावधानी से आप ले सकते हैं इनका पहले जैसा आनंद.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 18, 2021, 4:13 PM IST
  • Share this:
कोविड-19 से पहले पिकनिक (Picnic) और बारबेक्यू (Barbecue) लोगों के खाने-खिलाने का सबसे आसान और सुकून भरा तरीका था. आप बगैर सोचे समझे लोगों को हाथ से ही बन्स बांट देते थे, कैसे भी चटनी और सॉसेज सर्व कर लेते और देते थे. लेकिन अब पिकनिक और बारबेक्यू के लिए पहले की तुलना में बंदिशें हैं. इस वक्त सफाई के मानकों और सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का ध्यान रखना जरूरी हो गया है. अगर आप अपने परिवार और दोस्तों की सुरक्षा चाहते हैं तो कुछ बातों को अमल में लाएं..

1. हाथ धोएं
खाने और खाना तैयार करने से पहले और बाद में कम से कम 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं. बारबेक्यू या पिकनिक से पहले बर्गर में पनीर की परत लगानी हो या मीट की स्लाइस काटनी हो हाथों को अच्छी तरह से धोएं.

2. एक ही रखें हेड शेफ
भोजन पकने के बाद उसमें वायरस की संभावना कम होती है, लेकिन यदि आप एक बारबेक्यू  की मेजबानी कर रहे हैं तो जोखिम से बचने के लिए हेड शेफ एक ही रखें.



इसे भी पढ़ेंः कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए जरूर खाएं ये 4 सुपरफूड्स, तुरंत दिखेगा असर

3. स्नैक्स के लिए अलग-अलग कटोरी रखें 
कुरकुरे या चिप्स के पैकेट शेयर करना या एक ही कटोरी से स्नैक्स लेना सही नहीं है. इसके लिए चिप्स, नमकीन वगैरह को अलग-अलग कंटेनरों में डालें. डिप्स और गाजर स्टिक के लिए भी यही फॉर्मूला अपनाएं.

4. अपने खुद के कैचअप और मसाले ले जाएं
सामान्य दिनों में कैचअप और सॉसेज हम खुशी से एक दूसरे को देते- लेते रहते हैं. लेकिन इस वक्त चाहे वह पार्क में पिकनिक पर सॉसेज रोल के लिए हो, या पीछे गॉर्डन में बीबीक्यू पर हॉट डॉग के लिए, अपने बैग में अलग से कैचअप की बोतल रखें.

5. अपनी कटलरी और बर्तन ले जाएं
पिकनिक में खुद की कटलरी और बर्तन लेकर जाएं. बारबेक्यू में होस्ट के साफ कटलरी और बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन असभ्य तरीके से किसी और की प्लेट, ग्लास या कप से कुछ भी पीने से बचें.

इसे भी पढ़ेंः छोटी सी दिखने वाली दालचीनी सेहत पर करती है ऐसा जादू, होते हैं ये 4 बड़े फायदे

6. ड्रिंक्स पर संयम रखें
एक-दो ड्रिंक्स के बाद, सोशल-डिस्टेंसिंग गाइडलाइन्स थोड़ी धुंधली हो सकती है और दो मीटर की आपकी अवधारणा 10 सेंमी में सिमट सकती है. इसलिए मादक पेय पदार्थों को अपनी पचाने की क्षमता के हिसाब से ही लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज