Home /News /lifestyle /

बाजार के Paneer से है परहेज़, तो घर पर ही इस आसान तरीके से बनाएं

बाजार के Paneer से है परहेज़, तो घर पर ही इस आसान तरीके से बनाएं

इस आसान तरीके से घर पर ही सॉफ्ट पनीर तैयार किया जा सकता है. Image - Shutterstock

इस आसान तरीके से घर पर ही सॉफ्ट पनीर तैयार किया जा सकता है. Image - Shutterstock

How to Make Paneer: पनीर (Paneer) की सब्जी का स्वाद तो हम सभी ने लिया है. कई लोग तो पनीर के दीवाने होते हैं. पनीर न सिर्फ स्वादिष्ट होता है बल्कि इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है जो सेहत को फायदा करता है. कई लोग बाजार का पनीर खाना पसंद नहीं करते हैं, ऐसे में हम आज आपको घर पर ही पनीर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. हमारी बताई विधि से आप सॉफ्ट पनीर तैयार कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

How to Make Paneer: पनीर की सब्जी (Paneer Ki Sabji) का नाम सुनते ही कई लोगों के मुंह में पानी आ जाता है. कई लोग तो पनीर के इतने शौकीन होते हैं कि वे पनीर खाने का कोई मौका नहीं छोड़ते हैं. होटल या रेस्तरां में ऑर्डर देते वक्त सबसे पहले किसी पनीर की डिश का ही नाम याद आता है. पनीर की कई खूबियों की वजह से बाजार में भी आसानी से कहीं भी आप इसे खरीद सकते हैं. हालांकि कई लोगों को बाजार के पनीर का स्वाद पसंद नहीं आता है तो कई लोग ऐसे हैं जो हाईजीन की चिंता करते हुए मार्केट के पनीर को खाने से परहेज करते हैं. बता दें कि पनीर न सिर्फ स्वाद से भरपूर होता है बल्कि इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है जो हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होती है. आप बाजार में मिलने वाला सॉफ्ट पनीर पसंद करते हैं लेकिन ऐसा ही पनीर अपने घर पर ही बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको घर पर ही स्वादिष्ट और सॉफ्ट पनीर बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इस तरीके को अपनाकर आप घर के पनीर का स्वाद ले सकते हैं.

घर पर पनीर बनाने का तरीका
घर पर पनीर बनाने के लिए सबसे पहले फुल क्रीम वाला एक लीटर दूध लें. दुध को कड़ाही में डालकर मीडियम आंच पर उबलने के लिए रख दें. बीच-बीच में दूध को चलाते रहें. जब दूध में उबाल आ जाए तो उसमें थोड़ा सा नमक मिला दें. इसके बाद दोबारा उबाल आने दें. अब थोड़ा सा नींबू रस लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाकर उसे पतला कर लें. नींबू के इस रस को धीरे-धीरे दूध में डालकर करछी की सहायता से चलाते जाएं. लगभग 5 मिनट में दूध फट जाएगा. इसके बाद गैस की आंच को बंद कर दें.

इसे भी पढ़ेें: इन 7 तरीकों से किचन का काम बनाएं आसान, वक्त की भी होगी बचत

अब एक छोटा बाउल लें और उसमें आधा लीटर पानी डाल दें. एक दूसरा बड़ा बाउल लें और उस पर सूती या मलमल का कपड़ा फैलाकर रख दें. अब फटा हुआ दूध इस कपड़े में डालकर अच्छी तरह से छान लें. अब कपड़े की पोटली बांधते हुए पानी को छान लें. अब पनीर की पोटली को साफ पानी वाले बाउल में डुबाकर अच्छी तरह से साफ करें. ऐसा करने से पनीर से नींबू की खटास पूरी तरह से दूर हो जाएगी.

इसे भी पढ़ेें: विंटर में आसानी से मलाई से घी नहीं निकलता तो अपनाएं ये तरीका

अब पोटली को किसी समतल जगह पर रख दें (जैसे किचन बेस) और उस पर कोई वजनदार चीज रख दें जिससे पनीर से पानी पूरी तरह से निकल जाए और उसका बढ़िया आकार तैयार हो जाए. पनीर को आधा घंटा दबाकर रखने के बाद इसे कपड़े से बाहर निकाल लें. अब पनीर सब्जी बनाने के लिए तैयार है. आप चाहें तो पनीर को एक-दो घंटे के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं.

Tags: Food, Lifestyle

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर