• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • स्किन रहेगी खूबसूरत और जवां , ऐसे लगाएं फटे दूध का DIY सीरम

स्किन रहेगी खूबसूरत और जवां , ऐसे लगाएं फटे दूध का DIY सीरम

फ़टे दूध का सीरम लगाने से स्किन में ग्लो आता है-Image/shutterstock

फ़टे दूध का सीरम लगाने से स्किन में ग्लो आता है-Image/shutterstock

Spoiled Milk Face Serum For Glowing Skin: फ़टे दूध (Torn Milk) का पानी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इस पानी को फेस सीरम(Face serum) की तरह इस्तेमाल किया जाता है. ये स्किन को क्लीन, ग्लोइंग और यंग बनाने में मदद करता है.

  • Share this:
    Spoiled Milk Face Serum For Glowing Skin: कई बार किसी वजह से दूध (Milk) फट जाता है. तो कई बार हम दूध को जान कर फाड़ते हैं और इससे छेना और पनीर तैयार करते हैं. लेकिन चाहे दूध को जान कर फाड़ा जाये या फिर ये अपने आप फट जाये. इसके पानी को तो फेंक ही दिया जाता है. लेकिन अगर आपको ये पता चले कि फ़टे दूध (Spoiled Milk) का छेना सेहत के लिए जिस तरह से फायदेमंद होता है उसी तरह से इसका पानी भी स्किन को ढेर सारे फायदे पहुंचाता है. तो क्या आप इसको फेंकना पसंद करेंगे? शायद नहीं. पर आप ये ज़रूर जानना चाहेंगे कि इसका इस्तेमाल कैसे करते हैं और इसके फायदे क्या हैं. तो बता दें कि फ़टे दूध के पानी को फेस सीरम (Face serum) की तरह से इस्तेमाल किया जाता है. अब इसको कैसे तैयार और इस्तेमाल करना है और इसके क्या फायदे हैं, आइये जानते हैं.

    ऐसे करें तैयार

    अगर दूध पहले से फटा हुआ है तो इसका पानी छान कर अलग कर लें. अगर दूध को फाड़ना है तो आप एक पैन में दूध को गर्म होने के लिए रखें और इसमें कुछ बूंदें नींबू की निचोड़ दें. इससे कुछ ही देर में दूध फट जायेगा. अब दूध को ठंडा होने के लिए रख दें. जब ये ठंडा हो जाये तो इसको छान कर इसका पानी अलग कर लें. अब इस पानी में आप एक चम्‍मच ग्‍लिसरीन, एक चुटकी हल्‍दी और एक चुटकी नमक डालें.  इन सबको अच्छी तरह से आपस में मिक्स कर लें और इस मिक्सचर को किसी कांच की शीशी में भर कर फ्रिज में रख दें. इसको आप दो-तीन दिनों तक इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: ऐसे इस्तेमाल करने से गुलाब जल निखारेगा सौंदर्य, दूर करेगा स्किन प्रॉब्लम

    ऐसे करें इस्तेमाल

    सबसे पहले आप अपना चेहरा धो लें और फिर चेहरे को सुखाकर सीरम का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप कॉटन बॉल में थोड़ा सा सीरम लें और इसको अच्छी तरह से पूरे चेहरे पर लगा लें. अब उंगलियों की मदद से चेहरे की पांच मिनट तक गोलाई में मसाज करें. फिर इसको सूखने तक ऐसे ही लगा रहें दें. इसके बाद सादे पानी से धो लें. अगर आप चाहें तो इस सीरम का इस्तेमाल रात को सोने से पहले करें और इसको रात भर चेहरे पर लगा रहने दें. सुबह सादे पानी से चेहरा धो लें.

    ये भी पढ़ें: बेदाग और ग्लोइंग स्किन के लिए ऐसे इस्तेमाल करें कच्चा दूध, आएगा निखार

    ये मिलते हैं फायदे

    फटे हुए दूध के पानी में लैक्टिक एसिड के साथ कई और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसको सीरम के तौर पर स्किन के लिए इस्तेमाल करने से स्किन के डेड सेल्स रिपेयर होते हैं. स्किन सॉफ्ट, जवां और ग्लोइंग बनती है और स्किन की डीप क्लीनिंग होती है. होम मेड इस सीरम से स्किन की ड्राईनेस भी दूर होती है और स्किन मॉइस्चराइज होती है. इसके साथ ही इसके इस्तेमाल से चेहरे के दाग-धब्बे कम होते हैं और स्किन निखरती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज