अपना शहर चुनें

States

इस्तेमाल की हुई चायपत्ती से बनाएं बेहतरीन खाद, हरा-भरा होगा गार्डन

इस्तेमाल की हुई चायपत्ती से खाद बनाना सीखें
इस्तेमाल की हुई चायपत्ती से खाद बनाना सीखें

Gardening Tips: क्या आप जानते हैं कि चाय (Tea) की इस्तेमाल की हुई चायपत्ती से आप काफी बेहतर खाद (Compost) बना सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जानें कि किस तरह आप चायपत्ती से खाद बना सकते हैं...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 22, 2021, 3:19 PM IST
  • Share this:
Gardening Tips: ज़्यादातर लोगों को बागवानी का शौक होता है. पेड़-पौधे न केवल ऑक्सीजन ही देते हैं बल्कि खूबसूरती बढ़ाते हैं और फल, फूल भी देते हैं. बागवानी के लिए अच्छी मिट्टी जितनी जरूरी है उतनी ही जरूरी है खाद भी क्योंकि खाद से ही पेड़-पौधों को ग्रोथ के लिए आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि चाय की इस्तेमाल की हुई चायपत्ती से आप काफी बेहतर खाद बना सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जानें कि किस तरह आप चायपत्ती से खाद बना सकते हैं...

खाद बनाने के लिए सामग्री:

इस्तेमाल की हुई चायपत्ती
मिट्टी का घड़ा छेद किया हुआ/ प्लास्टिक की कोई बड़ी बाल्टी (छेद की हुई)
ढकने के लिए कोई ढक्कन.



इसे भी पढ़ें: क्या आपको भी ऑफिस में लगता है इस बात का डर? 'पीपल प्लेजर' के शिकार तो नहीं आप
चायपत्ती से खाद ऐसे बनाएं:
- चायपत्ती से खाद बनाने के लिए इसे इस्तेमाल के बाद पानी से धोकर अच्छे से निचोड़ दें और पहले से ही रखे मिट्टी के घड़े या खाद बनाने के बर्तन में इसे रोजाना डालते जाएं. ध्यान रखें कि खाद वाला बर्तन ऐसे जगह रखें जहां सीधे बारिश और धूप की गर्मी ना आती हो. इसे आंगन के किसी छांव वाले कोने में रख सकते हैं. चायपत्ती की खाद में आपको इसके अलावा कुछ भी डालने की जरूरत नहीं है.

- चायपत्ती बहुत जल्दी ही डीकम्पोज होती है. अब इस ढक्कन को किसी ढक्कन से ढंककर छोड़ दें. करीब डेढ़ महीने बाद जब आप इसे खोलकर देखेंगे तो आपको इसके ऊपर सफ़ेद रंग की फंगस दिखाई पड़ेगी. यही फंगस चायपत्ती को खाद बनाती है.

-हालांकि इस खाद को पूरी तरह से तैयार होने में ढाई-तीन महीने का समय लगता है. जब खाद पूरी तरह से तैयार हो जाती है तो सूखकर आधी हो जाती है. अब इस खाद को मटके या बर्तन से निकालकर धूप में फैला लें. अब इस खाद को आप मिट्टी में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज