लाइव टीवी

रेसिपी: तिल की चिक्की खाकर करें मकर संक्रांति की शुरुआत

News18Hindi
Updated: January 14, 2020, 8:26 AM IST
रेसिपी: तिल की चिक्की खाकर करें मकर संक्रांति की शुरुआत
तिल की चिक्की रेसिपी

मकर संक्रांति (makar sankranti) पर तिल से बनी चीजें खाना और इसका दान करना काफी शुभ माना जाता है...

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 14, 2020, 8:26 AM IST
  • Share this:
तिल की चिक्की ( Til Ki Chikki): मकर संक्रांति (makar sankranti) के दिन सुबह स्नान के बाद तिल से बनी चीजों का सेवन करना और तिल का दान करने का काफी धार्मिक महत्व है. इसे काफी शुभ माना जाता है. तिल में कई ऐसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं. वहीं गुड़ शरीर को गर्म रखता है और बेहतर पाचक की तरह भी काम करता है. तो आइए जानते हैं तिल की चिक्की किस तरह से बनाई जाती है...

तिल की चिक्की बनाने के लिए सामग्री:

तिल - 1 कप
चीनी - 1 कप

घी - 2-3 टेबल स्पून
काजू कतरे हुए - 25
पिस्ते - 1 टेबल स्पून 30 के करीबछोटी इलाइची - 7-8 पील की हुई

इसे भी पढ़ें: रेसिपी: बेहद चटपटी है चायनीज भेल, खाने वाले के मुंह में आ जाएगा पानी

तिल की चिक्की बनाने की रेसिपी:

  1. तिल की चिक्की बनाने के लिए सबसे पहले भारी तले की कढ़ाई को गरम कीजिये, तिल कढ़ाई में डालिये , मीडियम और धीमी आग पर तिल को लगातार चलाते हुये, तिल को फूलने तक और हल्के सा कलर चेन्ज होने तक भून लीजिये. भुने तिल को अलग प्लेट में निकाल कर रख लीजिये.


2. कढ़ाई में देसी घी डालें और पिघल जाने पर इसमें चीनी डालकर मद्धम आंच पर चीनी के पिघल जाने तक चलाएं. इसके बाद गैस बंद कर दें और भुने हुए तिल को चीनी में दाल लें. कतरे हुयी ड्राई फ्रूट्स और इलायची के दाने भी इसमें डालकर चमचे से अच्छे से चला लें. ताकि सबकुछ अच्छे से मिल जाए. इस दौरान आंच मीडियम ही रखें.

3 .अब तैयार हुए इस मिक्सचर को पहले से ही चिकने किये बोर्ड पर डाल लीजिये और बेलन पर घी लगाकर मिश्रण को पतला बेल लें और तत्काल ही चाकू से काटने के निशान लगा दें. जब चिक्की ठंडी हो जाए तो चाकू से इसके टुकड़े अलग कर लें और एक प्लेट में निकाल लें.

4.लीजिये तैयार हो चुकी है आपकी कुरकुरी तिल चिक्की. इसे 1 घंटे के लिये खुली हवा में छोड़ दें . मकर संक्रांति पर चाहें तो इस चिक्की का दान करें या जमकर खाएं और दोस्तों को भी खिलाएं.

इसे भी पढ़ें: शादी की पहली रात खुद को वर्जिन दिखाने के लिए ऑपरेशन करा रही लड़कियां, पकड़े गए सीक्रेट क्लीनिक

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 14, 2020, 8:21 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर