लाइव टीवी

रेसिपी: इस तरह बनाएं आटे का नमक पारा, बच्चे बूढों सबको पसंद आएगा

News18Hindi
Updated: November 7, 2019, 8:10 AM IST
रेसिपी: इस तरह बनाएं आटे का नमक पारा, बच्चे बूढों सबको पसंद आएगा
आटे का नमक पारा रेसिपी

नमक पारा (Namak Pare Recipe):चलिए आज सीखते हैं गेहूं के आटे के नमक पारे बनाना...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 7, 2019, 8:10 AM IST
  • Share this:
नमक पारा (Namak Pare Recipe): बच्चे अक्सर नाश्ते और खाने को लेकर ना नुकुर करते हैं. वो ज़्यादातर स्नैक्स खाना पसंद करते हैं. लेकिन बाजार से लाए गए स्नैक्स हेल्दी हों इस बात का क्या भरोसा. इसलिए ज़्यादातर माता पिता अपने बच्चों को घर पर बनी चीजें खिलाना पसंद करते हैं. स्नैक्स तो वैसे सबको ही पसंद होते हैं. तो क्यों न इस बार बाजार की जगह घर पर स्नैक्स बनाए. नमक पारे तो आपने खाए ही होंगे. लेकिन मैदे की वजह से ये थोड़े नुकसानदायक हो सकते हैं. तो चलिए आज सीखते हैं गेहूं के आटे के नमक पारे बनाना...

नमक पारा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

गेंहू का आटा- 2 कप 300 ग्राम
घी- 6 बड़ी चम्मच 75 ग्राम

जीरा- 1.5 छोटी चम्मच
नमक- ¾ छोटी चम्मच
तेल- तलने के लिए
Loading...

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली एनसीआर में Pollution का असर होगा फेल, आज ही खाने में शामिल करें ये Superfoods

नमक पारा बनाने की विधि-
1. गेहूं के आटे के नमक पारे बनाने के लिए सबसे पहले आटे में नमक, अजवायन और तेल डालकर अच्छे से मिक्स करें. थोड़ा-थोड़ा पानी डालकर पूरी जैसा सख्त आटा गूंथने के बाद, आटे को मसल-मसलकर चिकना करें. गुंथे आटे को 20 मिनिट के लिए ढककर रखें, यह फूल जाएगा.

2. कढ़ाही में तेल डालकर गरम होने रखें. आटे को फिर से मसलकर चिकना करें. आटे को 2 भागों में बांट लीजिए. एक भाग को उठाकर गोल कर लीजिए. इसे चकला बेलन की मदद से ¼ सेमी मोटा रखते हुए बड़ा बेल लीजिए.

3. बेली हुई बड़ी पूरी को ¾ इंच के चौकोर में काटकर तैयार कर लीजिए. इसके लिए, पहले इसे लंबाई में काटिए और फिर चौड़ाई में काट लीजिए. नमकपारे तलने के लिए बहुत ज्यादा गरम तेल की आवश्यकता नही है. चौकोर टुकड़े डालकर धीमी आंच पर ब्राउन होने तक तलें. (धीमी आंच पर ही तलें वरना खस्ता नहीं बनेंगे) बीच-बीच में नमकपारों को कलछी से घुमा दीजिए.

इसे भी पढ़ेंः ये 5 एंटी पॉल्यूशन मास्क जानलेवा वायु प्रदूषण से बचा सकते हैं आपकी जान

4. एक बार के नमकपारे तलने में करीब 8 से 9 मिनिट लगते हैं. कुरकुरे नमकपारे तैयार हैं. ठंडा होने के बाद एअर-टाइट कन्टेनर में भरकर रखें, 2 महीने तक खा सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 7, 2019, 8:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...