अपना शहर चुनें

States

घर को बनाना है 'पॉल्‍यूशन फ्री', तो अपनाएं ये 5 आसान तरीके

घर के अंदर हाउस प्लांट जरूर लगाएं
घर के अंदर हाउस प्लांट जरूर लगाएं

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी यह कहा है कि वायु प्रदूषण की वजह से कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. इन बीमारियों में फेफड़ों का कैंसर, हृदय रोग के अलावा प्रजनन तंत्र पर भी बुरा असर पर रहा है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 11:45 AM IST
  • Share this:
वायु प्रदूषण (Air Pollution) से आज हम-आप सभी परेशान हैं. यह परेशानी केवल सड़कों पर ही नहीं, अब घरों के अंदर तक पहुंच गई है. विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन (WHO) ने भी यह कहा है कि वायु प्रदूषण की वजह से कई जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं.  इन बीमारियों में फेफड़ों का कैंसर, सीओपीडी, हृदय रोग के अलावा न्‍यूरोलॉजिक एफेक्‍ट और प्रजनन तंत्र पर भी बुरा असर पर रहा है.  हालांकि लोग प्रदूषण से बचने के लिए मास्‍क (Mask) का प्रयोग कर रहे हैं लेकिन घर के अंदर के प्रदूषण से हम खुद को नहीं बचा पा रहे हैं. ऐसे में अब घरों में एयर प्‍यूरीफायर का भी प्रयोग बढ़ा है. लेकिन हम आपके पास कुछ बहुत ही आसान तरीका लेकर आए हैं जिन्‍हें अपनाकर आप अपने घर का आसानी से पॉल्‍यूशन फ्री (Pollution Free) बना सकते हैं. 

घर के वेंटीलेशन पर दें ध्‍यान

अपने घरों के वेंटीलेशन (Ventilation) पर ध्‍यान दें. घर को जितना हवादार बनाएंगे घर के अंदर की बुरी हवा को बाहर जाने में उतनी ही आसानी होगी. सुबह खिड़कियों और दरवाजों को खुला रखें. ऐसा करने से ताजा हवा घर में प्रवेश करती रहेगी. कुकिंग के समय भी खिड़कियों को खुला रखें, चिमनी का प्रयोग करें.



घर में लगाएं पौधे
घर के अंदर हाउसप्लांट का होना बहुत जरूरी है. अगर आपकी खुली छत है या आपके पास बालकनी है तो वहां पौधे जरूर लगाएं. तुलसी, एलोवेरा जैसे पौधे भी लगाएं  जो कम धूप में भी घर को प्रदूषण से बचाता है. इन पौधों को डायरेक्‍ट धूप की जरूरत नहीं होती इसलिए इन्‍हें घर में रखने में भी परेशानी नहीं होती.

सॉल्‍ट लैंप है बड़े काम की चीज

सॉल्‍ट लैंप बड़े काम की चीज है. हिमालय सेंधा नमक से बना यह लैंप दरअसल हवा से जल वाष्प को अवशोषित करने में मदद करता है और आपके घर में सांस लेने वाली हवा से वायुजनित रोगाणुओं और एलर्जिक चीजों को घटाता है. यह ना सिर्फ आपके घर को एक नया लुक देगा साथ ही यह हवा की गुणवत्ता को भी बढ़ाने में मदद करेगा.

एक्टिवेटेड या बैम्‍बू चारकोल ही करें प्रयोग

एक्टिवेटेड चारकोल दरअसल हवा से अशुद्धियों को अवशोषित करने की क्षमता रखता है. यह आपके आसपास की हवा को शुद्ध बनाने में मदद करता है. यही नहीं, बांस का कोयला (Bamboo Charcoal) भी आस-पास की हवा को शुद्ध करने के लिए कमरे में रखा जा सकता है.

ऐसेंशियल ऑयल है बड़े काम की चीज

आपको जानकर हैरानी होगी कि खुशबूदार एसेंशियल ऑयल दरअसल घर की हवा में मौजूद वायरस, बैक्टीरिया आदि को आपके कमरे से दूर रखने में मददगार है. इसके लिए आप दालचीनी, अजवायन, अंगूर, नींबू, लौंग, लेमन टी आदि के तेल का प्रयोग कर सकते हैं.  एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ये ऑयल 99.96% वायुजनित जीवाणुओं को मार सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज