घर पर इस तरह बनाएं अपना खुद का हैंड सैनिटाइजर, स्किन को नहीं होगा किसी तरह का नुकसान

कोरोना काल में हैंड सैनिटाइजर एक अस्‍त्र की तरह काम आ रहा है. Image Credit : Shutterstock

कोरोना काल में हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) एक अस्‍त्र की तरह काम आ रहा है जिसे हर वक्‍त अपने साथ कैरी करना लोगों की जरूरत बन गई है. हम इसे घर (Homemade) पर भी बना सकते हैं.

  • Share this:
    How To Make Your Own Hand Sanitizer : वैसे तो साबुन से हाथ धोना सबसे अच्‍छा माना जाता है लेकिन अगर आपके पास साबुन और पानी की व्‍यवस्‍था नहीं है तो हैंड सैनिटाइजर (Hand Sanitizer) सबसे बढ़िया विकल्‍प है. कोरोना काल में तो हैंड सैनिटाइजर एक अस्‍त्र की तरह काम आ रहा है और इसे हर वक्‍त अपने साथ कैरी करना लोगों की जरूरत बन गई है. ऐसे में हर महीने महंगे सैनिटाइजर खरीदने के बदले आप चाहें तो घर (Homemade) पर भी होम सैनिटाइजर बना सकते हैं. यह आपकी स्किन (Skin) के लिए भी बेहतर होगी और इसे बनाना बहुत ही आसान और सेफ है. तो आइए जानते हैं कि इसे हम घर पर किस तरह बना सकते हैं.





    अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइजर

    अल्‍कोहल बेस्‍ड हैंड सैनिटाइजर बनाने के लिए आप 2/3 कप 99% रबिंग अल्कोहल या 190-प्रूफ ग्रेन अल्कोहल लें, इसमें 1/3 कप प्योर एलोवेरा जैल डालें और अच्‍छी तरह मिलाएं जब ये चिकना हो जाए तो इसमें 8 से 10 बूंद असेंसियल ऑयल जैसे लैवेंडर, लौंग, दालचीनी, या पेपरमिंट मिलाएं. इसे अच्‍छी तरह फेटें. दरअसल ये एसेंशियल ऑयल्स में एंटीसेप्टिक गुण होता है जो इसे अतिरिक्त लाभ जोड़ देता है.  अगर आपको ये सुगंध पसंद नहीं तो आप इनका प्रयोग नहीं भी कर सकते हैं.

    इसे स्‍टोर करने के लिए आप एक कंटेनर लें और इसके मुंह पर फनल रखें और हैंड सैनिटाइजर डालें.  फिर ढक्कन को लगा दें और जब तक कि आप इसका उपयोग करने के लिए तैयार न हों इन्‍हें बंद रखें. यदि आपको पूरे दिन सैनिटाइजर अपने साथ रखना हो तो एक छोटी स्‍प्रे बोतल में इसे डाल लें.



    इसे भी पढ़ें : सीलिंग फैन हो गए हैं गंदे, तो बिना किसी झंझट के इस तरह करें क्‍लीन



    विच हेजल आधारित हैंड सैनिटाइजर

    कुछ लोगों की स्किन पर अल्‍कोहल सूट नहीं करता ऐसे में विच हेजल आधारित सैनिटाइजर उनके लिए उपयोगी है. इसके लिए आपको1 कप प्योर एलोवेरा जैल, 1/2 चम्मच विच हेजल, 30 बूंद टी ट्री ऑयल, कुछ बूंद एसेंशियल ऑयल और मिलाने के लिए एक बाउल की जरूरत पड़ेगी. इसके बनाने के‍ लिए आप एलोवेरा जैल, टी ट्री ऑयल और विच हैजल को एक साथ मिलाएँ. अगर मिश्रण काफ़ी पतला लगता है तो इसे गाढ़ा करने के लिए एक चम्मच एलोवेरा और मिलाएं.

    यदि यह बहुत गाढ़ा है तो एक और चम्मच विच हेजल मिलाएं. अब इसमें पसंद की एसेंशियल ऑयल मिला लें. इन्‍हें अच्‍छी तरह मिलाएं और एक कंटेनर में डालें. दिनभर यूज करने के लिए आप छोटी पिचकारी वाली बोतल में इसे डाल लें और बचे हुए सैनिटाइज़र को कसकर बंद ढक्कन के साथ रखें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.