Home /News /lifestyle /

बिखरे वॉडरोब को इस तरह करें मैनेज, समय पर मिलेगी हर चीज़

बिखरे वॉडरोब को इस तरह करें मैनेज, समय पर मिलेगी हर चीज़

कई लोग अक्सर समय की कमी या आलस(Laziness) के कारण अपनी अलमारी को व्यवस्थित नहीं रख पाते हैं.

कई लोग अक्सर समय की कमी या आलस(Laziness) के कारण अपनी अलमारी को व्यवस्थित नहीं रख पाते हैं.

Tips and Tricks: अलमारी व्यवस्थित नहीं रखने पर जल्दी में या समय पर आपको आपके काम का सामान नहीं मिलता, लेकिन यदि घर की अलमारी को व्यवस्थित रखा जाए तो जरुरी कपड़ों (Clothes) से लेकर अन्य चीज़े आसानी से मिल जाती हैं और समय की भी बचत होती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं जिन्हें फॉलो करके आप भी अपने घर की अलमारी को व्यवस्थित रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Tips and Tricks: अव्यवस्थित चीजें किसी को अच्छी नहीं लगती और बात की जाए घर की अलमारी की तो अव्यवस्थित अलमारी अक्सर घर की गृहणियों (House Wife) की मुश्किलें बड़ा देती हैं. कई लोग अक्सर समय की कमी या आलस्य (Laziness) के कारण अपनी अलमारी को व्यवस्थित नहीं रख पाते हैं. जिसके कारण जल्दी में या जरूरत के समय आपको आवश्यक सामान नहीं मिलता, लेकिन यदि घर की अलमारी को व्यवस्थित रखा जाए तो जरुरी कपड़ों (Clothes) से लेकर अन्य चीज़े आसानी से मिल जाती हैं और समय की भी बचत होती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स बता रहें हैं जिन्हें फॉलो कर आप भी अपने घर की अलमारी को व्यवस्थित रख सकते हैं.

1. कपड़ों को प्रेस करके रखें
अक्सर लोग समय की कमी के चलते अपने कपड़े अलमारी में यूं ही रख देते हैं, लेकिन ऐसा करने से वो कपड़े बिना प्रेस किए पहनने के लायक नहीं रहते हैं, इसलिए जरुरी है कि अपने कपड़े अलमारी में प्रेस करके उन्हें एक प्लास्टिक बैग में तह करके रखें ताकि अगली बार जल्दी में जब आपको उन्हें पहनना पड़े तो आपका समय उसे प्रेस करने में बर्बाद न हो.

यह भी पढ़ें – Drinking Water in Copper Vessel: तांबे के बर्तन में पानी पीने के ये हैं 7 गजब के फायदे

2.अलमारी में अखबार बिछाएं
अलमारी में कपड़े रखने के लिए यह जरुरी है कि अलमारी में पहले आप अखबार बिछा लें. फिर उसके ऊपर अपने कपड़े जमाएं. एक बात का और ध्यान दें कि अलमारी में थोड़े भी गीले कपड़े रखने से बचें. अलमारी में हल्के गीले कपड़े रख देने से दुर्गन्ध आने लगती है. तो इस बात का ध्यान दें कि जब आप अलमारी में कपड़े रखें तो वे ठीक तरीके से सूखे हों.

3. कपड़ों को धूप दिखाएं
अक्सर हमारे अधिकतर कपड़े पूरी सर्दियों में यूं ही अलमारी में रखे रहते हैं. तो कोशिश करें कि सर्दियों में कपड़ों को ठीक ढंग से अखबार में लपेटकर रखें और हो सके तो उन्हें महीने में एक बार धूप जरूर दिखाएं.

यह भी पढ़ें – क्या आप सही तरीके से सनस्क्रीन लगा रहे हैं? ऐसे करें चेक

4. अलमारी में नेप्थलीन की गोली रखें
अलमारी का इस्तेमाल हर दिन होता है, लेकिन जब आप कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जा रहे हों तो आप अपनी अलमारी में कुछ नेप्थलीन की गोलियां डाल दें. इससे अगर आपकी अलमारी कुछ दिनों के लिए बंद भी रहती है तो आपके कपड़ों में से महक नहीं आएगी.

5. अलमारी के छोटे खानों का इस्तेमाल करें
आप अपनी अलमारी के छोटे खानों का इस्तेमाल अपनी घड़ी, जूलरी, परफ्यूम, जेल और लोशन रखने के लिए कर सकते हैं. ऐसा करने से अन्य खानों में आपको कुछ अतिरिक्त जगह मिल जाएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर