Home /News /lifestyle /

अगर आप भी हैं हद से ज्यादा शर्मीले, तो इन 5 तरीकों से खुद में लाएं बदलाव

अगर आप भी हैं हद से ज्यादा शर्मीले, तो इन 5 तरीकों से खुद में लाएं बदलाव

शर्मीलेपन को कम करने के लिए आप छोटे छोटे कदम उठाएं. Image Credit : shutterstock

शर्मीलेपन को कम करने के लिए आप छोटे छोटे कदम उठाएं. Image Credit : shutterstock

How To Overcome Shyness : कई बार शर्मीलेपन (Shyness) की वजह से हम खुद को वह मौका नहीं दे पाते जो अन्‍य लोग आसानी से आजमां लेते हैं. तो आइए आज यहां हम आपको इससे उबरने के कुछ तरीके (Methods) साझा करते हैं.

    How To Overcome Shyness :  कई बार अपने शर्मीले (Shyness) स्‍वभाव की वजह से हम लाइफ में कई आसान मौकों को छोड़ देते हैं जो हमारे लिए शायद बहुत ही जरूरी थे. वह चाहे करियर में ग्रोथ से जुड़ा हो या दोस्‍ती यारी बढाने का मौका. हम झिझकते रह जाते हैं और समय रफ्तार ले लेता है. छूट चुके उन मौका का पछतावा हमें हमेशा परेशान भी करता है. तो आइए हम जानते हैं कि हम खुद की सोच में ऐसा क्‍या बदलाव (Overcome) ला सकते हैं जिससे हमारे अंदर की झिझक और शर्मिंगदी कम हो और हम भी औरों की तरह लाइफ को खुलकर एन्‍जॉय कर सकें.

    1.शर्माना नहीं है बुरी आदत

    सबसे पहले तो खुद को ये समझाएं कि शर्माना कोई बुरी आदत नहीं है. ऐसा करने से आपके अंदर का आत्‍मविश्‍वास जगेगा और आप पब्लिक प्‍लेस या भीड़ वाली जगह में बिना किसी हीन भावना के जा सकेंगे.

    2.बेइज्जती होने का डर निकाल दें

    यह बात मन में ठान लें कि आपकी इज्‍जत इतनी हल्‍की नहीं कि कोई भी बेइज्‍जत कर दे. अगली बार आप जब किसी पार्टी में जाएं तो यह मन में ठान कर जाएं. दरअसल अधिकतर श‍र्मीले लोग यही सोचकर भीड़ में खुद को दूर कर लेते हैं.

    3.अस्‍वीकार को लेकर ईजी रहें

    कई बार हम भीड़ में या लोगों के बीच जाने से इसलिए भी झिझकते हैं कि हमें लगता है कि दूसरे हमसे नफरत करते हैं या पसंद नहीं करते. लेकिन दरअसल यह आपके मन का वहम है. ऐसी बातें हों भी तो इसे ईजी लें.

    इसे भी पढ़ें : खुद से प्यार करना भी है जरूरी, इन बातों को करेंगे फॉलो तो ‘सेल्‍फ लव’ रहेगा बरकरार

     

    4.इस तरह उठाएं कदम

    शर्मीलेपन को कम करने के लिए आप छोटे छोटे कदम उठाएं. शुरुआत दोस्तों के साथ करें. उनके साथ समय बिताएं और दोस्तों के साथ होने वाली छोटी से छोटी पार्टी में भी शामिल जरूर हों. ये छोटी पार्टियां ही आपको खूब सारे लोगों के सामने खुलकर बात करने के लिए प्रेरित करेंगी.

    5.सिर उठाकर बात करें

    जब भी किसी से बात करें तो सिर उठाकर आई कांटैक्ट के साथ बात करें. ऐसा करने से आपका आत्‍मविश्‍वास बढेगा और आप मजबूत दिखेंगे. आपकी झिझक भी कम होगी.

    खुद को कम में ना लें

    आप मिरर में देखकर बात करें और खुद को याद दिलाएं और जो भी काम करते हैं उसके विशेषज्ञ हैं. आप से बेहतर कोई नहीं. ऐसी बातें आपकों भीड़ में भी अपनी अहमियत याद दिलाएगी.

    खुद के लुक पर दें ध्‍यान

    अगर आपको लगता है कि आप बेहतर नहीं दिखते तो लुक पर ध्‍यान दें और ना हो तो विशेषज्ञ की मदद लें.  हालाकि लोग लुक से ज्‍यादा उन लोगों को पसंद करते हैं जो आत्‍मविश्‍वास से भरा इंट्रेस्टिंग इंसान हो. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Nature

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर