• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • बच्चा नहीं कर पा रहा पढ़ाई पर फोकस तो इस तरह करें उसकी मदद

बच्चा नहीं कर पा रहा पढ़ाई पर फोकस तो इस तरह करें उसकी मदद

बच्चे को बाकी एक्टिविटीज़ की ओर भी प्रोत्साहित करें-Image/pexels

बच्चे को बाकी एक्टिविटीज़ की ओर भी प्रोत्साहित करें-Image/pexels

Parenting Tips: कई बच्चों में एकाग्रता (Concentration) की कमी होती है. जिसकी वजह से उनके लिए किसी चीज में ध्यान केंद्रित करना काफी मुश्किल (Difficult) होता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Parenting Tips: बहुत सारे बच्चे ऐसे होते हैं जो काफी चंचल होते हैं और उनमें एकाग्रता (Concentration) की कमी होती है. जिसकी वजह से उनके लिए किसी चीज में ध्यान केंद्रित करना काफी मुश्किल (Difficult) होता है. इसी के चलते वो पढाई में भी फोकस (Focus) नहीं कर पाते हैं. अगर आपके बच्चे के साथ भी इस तरह की कोई दिक्कत आ रही है, तो आप यहां बताए टिप्स को फॉलो कर सकते हैं. ये टिप्स इस दिक्कत को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: बच्चों के सेल्फ-कॉन्फिडेंस को नहीं करना चाहते कम तो भूलकर भी उनके सामने न करें ऐसी बातें

    बता दें कि बच्चे की इस दिक्कत को दूर करने के लिए, आपको थोड़ा सा धैर्य रखना होगा. साथ ही अपने बच्चे को डांटने-पीटने की जगह थोड़ा सा प्यार से हैंडल करना होगा. आपका ये साथ और प्यार आपके बच्चे की इस दिक्कत को कम करने में उसकी मदद करेगा. आइए जानते हैं कि इसके लिए आपको क्या करने की ज़रूरत होगी.

    छोटा सा ब्रेक दें

    हर बच्चे को पढ़ाई से ज्यादा खेलना पसंद होता है. ऐसे में पढ़ाई करते समय भी उनके दिमाग में खेल ही घूमता रहता है, जिसकी वजह से वो पढ़ाई में फोकस नहीं कर पाता है. इस स्थिति में बच्चों को प्यार से हैंडल करें. आपका बच्चा पढ़ाई पर फोकस करे इसके लिए उसको छोटा सा ब्रेक दें और बाकी एक्टिविटीज़ की ओर भी उसको प्रोत्साहित करें. इससे बच्चा पढ़ाई में भी फोकस करने की कोशिश करेगा.

    बच्चे को स्पेस दें

    बच्चे को थोड़ा सा स्पेस देना भी ज़रूरी है. हर समय पढ़ाई के लिए या किसी एक काम के लिए उसके पीछे न पड़ें. इसके साथ ही बच्चे को खुद कुछ करने का मौका दें और हर समय उसकी मदद न करें. लेकिन उस पर नज़र ज़रूर रखें और उसकी गलतियों के लिए उसको समझाएं. इससे वह अपनी गलतियों को समझेगा और उससे कुछ न कुछ सीखेगा. इसलिए बच्चे को थोड़ा सा स्पेस देना भी ज़रूरी है.

    ये भी पढ़ें: बच्चों को हो रही हैं फुंसियां? न करें नजरअंदाज, हो सकता है एक्ज़िमा

    डांटे-पीटें नहीं

    आपका बच्चा पढ़ाई में फोकस नहीं कर पा रहा है, तो इसके लिए उसको डांटे या पीटें नहीं. इससे आपका बच्चा आपसे दूरी बनाने लगेगा और उसकी दिक्कत भी दूर नहीं होगी. इसलिए उसको मज़ेदार तरीकों से पढ़ाने की कोशिश करें और दोस्त बनकर उसकी दिक्कत को दूर करने में उसकी मदद करें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज