Home /News /lifestyle /

Cooking Tips: शेफ कुणाल कपूर ने बताए प्याज़ को आसानी से छीलने काटने और फ्राई करने के टिप्स, आएंगे बहुत काम

Cooking Tips: शेफ कुणाल कपूर ने बताए प्याज़ को आसानी से छीलने काटने और फ्राई करने के टिप्स, आएंगे बहुत काम

शेफ कुणाल के अनुसार सबसे पहले प्याज (Pyaaz) के ऊपर और नीचे दोनों ओर की स्टेम को चाकू से काट दें.  
(Image-Instagram/@ Kunal Kapur)

शेफ कुणाल के अनुसार सबसे पहले प्याज (Pyaaz) के ऊपर और नीचे दोनों ओर की स्टेम को चाकू से काट दें. (Image-Instagram/@ Kunal Kapur)

Cooking Tips: प्याज (Onion) को आसानी के साथ किस तरह से छीला, काटा और फ्राई किया जाये, इस बारे में एक वीडियो फेमस शेफ कुणाल कपूर (Chef Kunal Kapur) ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है. ये वीडियो प्याज को छीलने, काटने और फ्राई करने के काम को आसान बनाने में आपकी मदद करेगा. साथ ही इस बात की जानकारी भी देगा कि फ्राइड प्याज को किस तरह से स्टोर (Store) किया जा सकता है.

अधिक पढ़ें ...

    Cooking Tips: प्याज (Onion) ऐसी चीज है जिसके बिना खाना अधूरा सा लगता है. इसलिए कुछ और किचन (Kitchen) में मिले या न मिले लेकिन प्याज आपको लगभग हर किचन में मिल ही जाता है. ऐसा इसलिए है क्योंकि बाकी किसी भी चीज की अपेक्षा प्याज का इस्तेमाल हर रोज ही किचन में किया जाता है. लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है जब खाना बनाने की जल्दबाजी होती है और प्याज को छीलने, काटने और फ्राई (Fry) करने में खासा समय ख़राब हो जाता है.

    ऐसे में प्याज को आसानी के साथ किस तरह से छीला, काटा और फ्राई किया जाए. इस बारे में एक वीडियो फेमस शेफ कुणाल कपूर (Chef Kunal Kapur) ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया है. ये वीडियो  प्याज को छीलने, काटने और फ्राई करने के काम को आसान बनाने में आपकी मदद करेगा. साथ ही इस बात की जानकारी भी देगा कि फ्राइड प्याज को किस तरह से स्टोर किया जा सकता है. आइये जानते हैं कि शेफ कुणाल कपूर ने प्याज को छीलने, काटने और फ्राई प्याज को स्टोर करने के क्या टिप्स दिए हैं.

    ये भी पढ़ें: Cooking without oil : बिना घी-तेल के भी बनाया जा सकता है टेस्‍टी खाना, ट्राई करें ये आसान टिप्‍स

    प्याज को इस तरह से छीलें

    कई बार प्याज की ज्यादा लेयर्स को छील देने पर वह बेकार हो जाती हैं. ऐसे में शेफ कुणाल के अनुसार सबसे पहले प्याज (Pyaaz) के ऊपर और नीचे दोनों ओर की स्टेम को चाकू से काट दें. फिर इसके बाद प्याज का छिलका उतारें और प्याज की रूट को निकालने के लिए चाकू की नोक का इस्तेमाल करें. फिर सबसे आखिर में प्याज के स्लाइस काटें.

    ये भी पढ़ें: घर पर नहीं बनता है रेस्‍तरां जैसा ‘लच्छा पराठा’? सॉफ्ट और टेस्टी बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

    प्याज को इस तरह से फ्राई करें

    शेफ कुणाल कपूर (Chef Kunal Kapur) के अनुसार प्याज को फ्राई करने के लिए सबसे पहले कढ़ाही में ज्यादा मात्रा में फ्रेश तेल लें. ज्यादा मात्रा में तेल लेने से प्याज जल्दी और अच्छी तरीके से फ्राई हो सकेंगे. अब प्याज को मीडियम टू हाई फ्लेम पर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें. इसके बाद प्लेट पर एक पेपर टॉवल बिछाएं और फ्राई किये हुए प्याज को इस प्लेट में निकाल लें. फिर इसको फैलाकर ठंडी होने के लिए रख दें.

    इस तरह से करें फ्राइड प्याज को स्टोर

    प्याज जब अच्छी तरह से ठंडी हो जाये, तो इसको किसी एयर टाइट डब्बे में बंद कर रख दें. सर्दी के मौसम में इस प्याज को नॉर्मली रूम टेम्प्रेचर पर या फ्रिज में हफ्ते भर के लिए रखा जा सकता है. लेकिन गर्मियों के मौसम में प्याज को आप फ्रीजर में ही स्टोर करें.

    Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर