अपना शहर चुनें

States

जॉब इंटरव्यू के लिए खुद को करें इस तरह तैयार, फॉलो करें ये टिप्स

इंटरव्यू के लिए खुद को करें इस तरह तैयार
इंटरव्यू के लिए खुद को करें इस तरह तैयार

हमारे पास तमाम तरह की डिग्री होने के बाद भी हम जॉब इंटरव्‍यू (Job interview) राउंड में सेलेक्‍ट नहीं हो पाते. हमें समझ ही नहीं आता कि आखिर इंटरव्‍यू में सेलेक्‍शन क्‍यों नहीं हुआ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 17, 2021, 1:06 PM IST
  • Share this:
एक अच्‍छी सी जॉब (Job) हर किसी के लाइफ को आसान बना देती है. इसी कोशिश में लोग लाइफ टाइम बड़ी से बड़ी डिग्रीज हासिल करते हैं और सैकड़ों जगह जॉब के लिए आवेदन करते हैं. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारे पास तमाम तरह की डिग्री होने के बाद भी हम जॉब इंटरव्‍यू (Job Interview) राउंड में सेलेक्‍ट नहीं हो पाते. हमें समझ ही नहीं आता कि आखिर इंटरव्‍यू में सेलेक्‍शन क्‍यों नहीं हुआ. इसकी कई बड़ी वजहें हो सकती हैं. दरअसल जिस तरह हम बाजार में किसी चीज को खरीदने के लिए मोलभाव करते हैं, उसी तरह कंपनियां भी हर तरह से इम्‍प्‍लॉई से सैटिस्‍फाई होने के बाद ही उन्‍हें चुनती हैं. आइए जानते हैं कि हम किसी भी इंटरव्‍यू के लिए खुद को कैसे तैयार करें कि इंटरव्‍यूअर के सामने हम बेस्‍ट कैंडिडेट के तौर पर दिखें.

कंपनी की जरूरत को समझें
सबसे पहले तो कंपनी की जरूरत को समझना बहुत जरूरी है. इसके लिए इंटरव्‍यू से पहले कंपनी के बारे में तमाम जानकारियां कलेक्‍ट करें. यह जानकारी आप कंपनी की वेबसाइट (Website) से ले सकते हैं. इसके अलावा गूगल (Google) व इंटरनेट पर यह जरूर सर्च करें कि कंपनी से संबंधित कोई खबर चल रही है या नहीं. इस तरह आप उनको समझ पाएंगे और कॉन्फिडेंट होकर इंटरव्‍यूअर का सामना कर पाएंगे. लिंक्‍डइन पर आप यहां के इंप्‍लाईज से बात कर जानकारी हासिल कर सकते हैं

रेज्यूमे रखें परफेक्‍ट
किसी भी जॉब इंटरव्‍यू में रेज्यूमे (Resume) महत्‍वपूर्ण रोल अदा करता है. ऐसे में अपने रेज्यूमे को बनाने में आप प्रोफेश्‍नल्‍स की मदद ले सकते हैं. रेज्यूमे के बारे में एक और महत्‍वपूर्ण बात- आप अपने रेज्यूमे में क्‍या लिख रहे हैं उससे सम्बन्धित पूछे जा सकने वाले सवालों के लिए पूरी तरह तैयार होकर जाएं. इसकी तैयारी आप घर पर भी कर सकते हैं. अगर इंटरव्‍यूअर आपसे किसी प्‍वाइंट पर बात करते हैं तो आप बेझिझक उसकी पूरी जानकारी दें. अपनी हर अचीवमेंट और गोल को यहां मेंशन करें.



टाइम का रखें ख्याल
अगर आप इंटरव्‍यू के दिन लेट हो जाते हैं या किसी तरह की हड़बड़ाहट होती है तो यह आपके लिए निगेटिव प्‍वाइंट हो सकता है. यह हमेशा याद रखें कि कहीं भी टाइम से पहले पहुंचें. यह हर तरह से आपके लिए फायदेमंद होगा. हो सके तो तैयारी एक दिन पहले ही कर लें जिससे लास्‍ट टाइम में कोई जल्दबाज़ी न हो और आप रिलैक्‍स होकर इंटरव्‍यू दे पाएं.

पहनावे का रखें खास ध्‍यान
अपने पहनावे पर जरूर ध्‍यान दें. फॉरमल ड्रेस पहनें. सोबर रंगों का चयन करें. इंटरव्‍यू के दौरान कैंडिडेट की ड्रेस पर खास प्‍वाइंट रखा जाता है. इससे यह पता चलता है कि कैंडिडेट इंटरव्‍यू के लिए कितना सीरियस है.

रिलैक्‍स होकर सवालों का जवाब दें
इंटरव्‍यू के दौरान रिलैक्‍स रहें और पूरा सवाल सुनकर आराम से जवाब दें. कई बार कैंडिडेट ओवर एक्‍साइटेड होकर जल्दी-जल्दी बोलने लगते हैं जो इंटरव्‍यू के लिहाज से अच्‍छा नहीं माना जाता इसलिए रिलैक्‍स होकर टू द प्‍वाइंट बात करें.

खुद को कैसे दिखाएं खास
खुद को बेचना सीखें. कंपनी को यह दिखाना जरूरी है कि हजारों कैंडिडेट्स में आप उनके लिए क्‍यों खास हैं. इंटरव्यू में यदि आपसे आपकी स्ट्रेंथ और वीकनेस के बारे में पूछा जाए तो खुल कर अपनी बात रखें. वहीं जब बात आपकी वीकनेस बताने की हो तो आप पेचीदा जवाब दे सकते हैं. जैसे काम के लिए ज्‍यादा डेडिकेटेड या बहुत ज्‍यादा हार्ड वर्किंग होना. Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज