होम /न्यूज /जीवन शैली /

इन आसान तरीकों से बालों के लिए तैयार करें मेहंदी, गहरे रंग के साथ मिलेगी मजबूती

इन आसान तरीकों से बालों के लिए तैयार करें मेहंदी, गहरे रंग के साथ मिलेगी मजबूती

मेहंदी लगाने से पहले बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें-Image/Canva

मेहंदी लगाने से पहले बालों को माइल्ड शैंपू से धो लें-Image/Canva

हेयर केयर में मेहंदी का इस्तेमाल काफी कॉमन हो गया है. हालांकि कई बार मेहंदी का कलर बालों पर पूरी तरह से नहीं चढ़ पाता है और घंटों मेहंदी अप्लाई करने के बाद भी बालों का रंग फीका नजर आता है. ऐसे में हेयर वॉश से लेकर मेहंदी बनाने के सही तरीके को फॉलो करके आप बालों पर मेहंदी के रंग को गाढ़ा बना सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

मेहंदी बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करना बेस्ट रहता है.
मेहंदी का इस्तेमाल बालों को कलर करने के साथ नैरिश भी रखता है.

Hair care tips: आमतौर पर खास हेयर केयर रूटीन फॉलो करने वाले ज्यादातर लोग बालों में मेहंदी लगाना पसंद करते हैं. जहां मेहंदी बालों के लिए नेचुरल कंडीशनर का काम करती है. वहीं बालों को कलर करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल बेस्ट ऑप्शन साबित होता है. हालांकि कई बार मेहंदी (Mehendi) बालों पर चढ़ती नहीं है. ऐसे में मेहंदी लगाने से पहले कुछ आसान तैयारी करके आप मेहंदी के रंग को गहरा बना सकते हैं.

दरअसल कई बार जानकारी के अभाव में कुछ लोग मेहंदी बनाने के सही तरीके से अनजान होते हैं. जिसके चलते घंटों मेहंदी अप्लाई करने के बाद भी मेहंदी का कलर बालों पर निखर कर सामने नहीं आता है. ऐसे में मेहंदी बनाने के सही तरीके को फॉलो करके आप न सिर्फ मेहंदी को काफी असरदार बना सकते हैं बल्कि बालों पर मेहंदी का बेस्ट कलर भी पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं बालों में मेहंदी लगाने के टिप्स.

हेयर केयर है जरूरी
मेहंदी लगाने के लिए आपको बालों की खास देखभाल करने की जरूरत होती है. ऐसे में मेहंदी लगाने से पहले बालों को माइल्ड शैंपू से धोकर अच्छी तरह साफ कर लें. इसके बाद बालों को नेचुरल हवा में सुखाएं. साथ ही मेहंदी लगाने से पहले बालों में हेयर ऑयल अप्लाई करने से बचें.

ये भी पढ़ें: बालों की मजबूती और खूबसूरती के लिए इस तरह इस्तेमाल करें भृंगराज

बालों के लिए तैयार करें मेहंदी
मेहंदी बनाने के लिए लोहे की कड़ाही का इस्तेमाल करना बेस्ट रहता है. इससे मेहंदी का रंग काफी डार्क हो जाता है. मेहंदी बनाते समय सबसे पहले पैन में पानी के साथ चाय पत्ती को अच्छी तरह उबालकर छान लें. अब लोहे की कड़ाही में 1कप मेहंदी, 1 चम्मच कॉफी पाउडर और दही डालें. फिर कड़ाही में चाय पत्ती का पानी डालते हुए दूसरे हाथ से मेहंदी को मिलाएं. अब 7-8 घंटे बाद बालों में मेहंदी को अच्छी तरह से अप्लाई करें.


ये भी पढ़ें: बालों के हाइलाइटर से भर गया है मन? इन घरेलू तरीकों से कर सकते हैं रिमूव

मेहंदी लगाने के फायदे
हेयर केयर में मेहंदी का इस्तेमाल करके बालों को कलर करने के साथ-साथ आप बालों को नैरिश भी रख सकते हैं. मेहंदी की मदद से आप डैंड्रफ, खुजली, हेयर फॉल और स्कैल्प इंफेक्शन से भी छुटकारा पा सकते हैं.

साथ ही नियमित रूप से मेहंदी लगाने से आप बालों को लम्बा, घना, मुलायम और चमकदार बना सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Hair Beauty tips, Lifestyle

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर