लाइव टीवी

लंबे ब्रेक के बाद जॉब के लिए खुद को ऐसे करें तैयार, बढ़ेगा आत्मविश्वास

News18Hindi
Updated: November 14, 2019, 3:32 PM IST
लंबे ब्रेक के बाद जॉब के लिए खुद को ऐसे करें तैयार, बढ़ेगा आत्मविश्वास
कई बार घर की जिम्मेदारियों को निभाने के लिए महिलाओं को अपनी जॉब व करियर से लंबा ब्रेक लेना पड़ता है.

लंबे ब्रेक के बाद दोबारा एक अच्छी जॉब पाने के लिए आपको काफी तैयारी करनी पड़ती है ताकि आप अपने करियर को एक नया स्टार्ट दे सकें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 14, 2019, 3:32 PM IST
  • Share this:
अक्सर महिलाओं को अपने जीवन में कदम-कदम पर कई तरह के समझौते करने पड़ते हैं. समय कितना भी आधुनिक हो गया हो लेकिन आज भी महिलाओं के लिए घर पहली प्राथमिकता होती है और इसलिए कई बार घर की जिम्मेदारियों को निभाने के लिए उन्हें अपनी जॉब व करियर से लंबा ब्रेक भी लेना पड़ता है. शादी के बाद या फिर प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के साथ यह चीज सबसे ज्यादा होती है. उस समय भले ही आपके लिए जॉब छोड़ना एकमात्र रास्ता हो या फिर घर के लिए लिया गया फैसला आपको ठीक लगता हो, लेकिन जब लंबे ब्रेक के बाद आप जॉब मार्केट में वापसी करती हैं तो काफी कुछ बदल चुका होता है.

इसे भी पढ़ेंः Boss Day: बॉस हो गए हैं आपसे गुस्सा? इन 5 बातों से तुरंत मानेंगे

न सिर्फ नौकरी की डिमांड बल्कि उसकी स्ट्रेटेजी में भी बदलाव आता है. इसके अलावा लंबे ब्रेक के बाद आपकी मार्केट वैल्यू भी काफी कम हो चुकी होती है. लंबे ब्रेक के बाद दोबारा एक अच्छी जॉब पाने के लिए आपको काफी तैयारी करनी पड़ती है ताकि आप अपने करियर को एक नया स्टार्ट दे सकें. आइए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ट्रिक्स के बारे में जिनकी मदद से आप लंबे ब्रेक के बाद खुद को अच्छी जॉब के लिए तैयार कर सकती हैं.

आत्मविश्वास को दें बढ़ावा

लंबे ब्रेक के बाद जॉब के लिए अपने आपको तैयार करने का पहला कदम है अपने भीतर आत्मविश्वास को दोबारा जगाना. हो सकता है कि जब आप तीन या पांच साल के ब्रेक के बाद दोबारा काम पर लौटना चाहें तो आपका आत्मविश्वास थोड़ा कमजोर पड़ा जाए. आपको लगे कि अब आपके स्किल्स शायद जॉब की आवश्यकताओं से मैच नहीं करेंगे या फिर एक लंबा ब्रेक भी आपके रिज्यूम पर गहरा असर डाल सकता है. इसलिए सबसे पहले खुद के मन में आत्मविश्वास पैदा करें कि आप पहले की तरह ही एक अच्छी जॉब से फिर से नई शुरुआत कर सकती हैं और अपने करियर को नई उंचाइयों पर पहुंचा सकती हैं.

जॉब सर्च और जानकारी 
आज के डिजीटल समय ने काफी काम आसान कर दिए हैं. अगर आप भी काम पर वापस लौटने का मन बना रही हैं तो ऑनलाइन मार्केट के बारे में पहले सर्च जरूर कर लें. सबसे पहले तो आप जॉब ऑफर के बारे में देखें और फिर उनकी requirement के बारे में जानकारी हासिल करें. अगर आपको लगता है कि आपके स्किल्स उतने मजबूत नहीं हैं तो आप मार्केट की जरूरतों के अनुसार अपने को तैयार कर सकती हैं. आप ऑनलाइन भी अपने स्किल्स को डेवलप कर सकती है. इसके अलावा आप अपने फील्ड के एक्सपर्ट लोगों से सोशल मीडिया के जरिए जुड़ सकती हैं. इससे भी आपको बहुत कुछ नया जानने व सीखने को मिलेगा.
Loading...

वर्कशॉप की लें मदद
हर फील्ड में उससे जुड़ी वर्कशॉप होती रहती हैं. ऐसे में लंबे ब्रेक के बाद आप भी जॉब के लिए अप्लाई करने से पहले कुछ वर्कशॉप को जरूर अटेंड करें. इससे आपको कई फायदें होंगे. सबसे पहले तो आपको मार्केट में बदलावों और अपडेट की जानकारी मिलेगी, जिससे आपके मन में आत्मविश्वास बढ़ेगा. वहीं दूसरी ओर आप इन वर्कशॉप के बारे में अपने रिज्यूम में लिख भी सकती हैं. इससे कंपनी के एचआर को महसूस होगा कि भले ही आप जॉब में नहीं हैं लेकिन फिर भी आप मार्केट के बदलावों से पूरी तरह अनजान नहीं है. यह वर्कशॉप आपके रिज्यूम को मजबूती भी देगा.

इसे भी पढ़ेंः जिंदगी में खुश रहना चाहते हैं तो इन 7 चीजों को जरूर अपनाएं

वर्क फॉर होम का लें सहारा
अगर आपको लगता है कि अभी भी आप बाहर जाकर जॉब करने के लिए तैयार नहीं है तो ऐसे में आप आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए शुरुआत में फ्रीलांसिंग भी कर सकती हैं. अगर संभव हो तो आप शुरुआत में अलग-अलग कंपनी से जुड़कर घर से ही काम करना शुरू कर दें. इससे धीरे-धीरे आप अपने स्किल्स को भी डेवलप कर पाएंगी और आपका आत्मविश्वास भी मजबूत होगा. इतना ही नहीं कुछ समय फ्रीलांसिंग के बाद जब आप मार्केट में जॉब के लिए अप्लाई करेंगी तो यकीनन आपको अच्छा पैकेज मिलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 14, 2019, 3:32 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...