Home /News /lifestyle /

पीठ और हाथ पर हो रहे हैं पिंपल्‍स, तो करें ये सिंपल उपाय

पीठ और हाथ पर हो रहे हैं पिंपल्‍स, तो करें ये सिंपल उपाय

बॉडी एक्‍ने हो तो दिन में कम से कम एक बार जरूर शॉवर लें.

बॉडी एक्‍ने हो तो दिन में कम से कम एक बार जरूर शॉवर लें.

How To Prevent Body Acne : जब हमारी स्किन (Skin) पर मौजूद ऑयल ग्‍लैंड ओवर एक्टिव हो जाते हैं और वहां एक्‍सेस डेड स्किन सेल जमां होने लगते हैं तो इस वजह से स्किन पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं और उन जगहों पर ब्‍लैक हेड्स बनने लगते हैं जो बाद में बढ़कर पिंपल्‍स या एक्‍ने का रूप ले लेते हैं. ऐसे में बॉडी एक्‍ने (Body Acne) से बचने का उपाय है कि हम चेहरे की तरह ही बॉडी की भी सप्‍ताह में एक दिन स्‍क्रबिंग करें और हाइजीन का ध्‍यान रखें.

अधिक पढ़ें ...

How To Prevent Body Acne : आमतौर पर हम ये जानते हैं कि पिंपल्‍स या एक्‍ने चेहरे पर होते हैं, लेकिन आपको बता दें कि चेहरे पर होने वाले ये एक्‍ने बॉडी के किसी भी हिस्‍से पर हो सकते हैं. इसकी मुख्‍य वजह सामान्‍य पिंपल्‍स की तरह ही होता है. मसलन, इमोशनल स्ट्रेस, हार्मोन बदलाव, स्किन इरिटेशन या बैक्‍टीरियल इन्‍फेक्‍शन. शरीर में होने वाली इन समस्‍याओं की वजह से कई बार चेहरे के अलावा पीठ, गर्दन, बाजू और कंधों पर भी एक्‍ने (Body Acne) हो सकते हैं. इसके अलावा, जब हमारी स्किन (Skin) पर मौजूद ऑयल ग्‍लैंड ओवर ऐक्टिव हो जाते हैं और वहां एक्‍सेस डेड स्किन सेल जमां होने लगती हैं तो इस वजह से स्किन पोर्स ब्‍लॉक हो जाते हैं और उन जगहों पर ब्‍लैक हेड्स बनने लगते हैं जो बाद में बढ़कर पिंपल्‍स या एक्‍ने का रूप ले लेते हैं. ऐसे में इनसे बचने का उपाय है कि हम चेहरे की तरह ही बॉडी को भी सप्‍ताह में एक दिन स्‍क्रब करें और हाइजीन को ध्‍यान में रखें. इसके अलावा, अगर आपके शरीर पर एक्‍ने हो रहे हैं तो यहां कुछ सिंपल से उपायों को अपनाकर भी आप बॉडी एक्‍ने की समस्‍या से बच सकते हैं.

बॉडी एक्‍ने से बचाव के उपाय

1.हाइड्रेशन जरूरी

जब आप भरपूर पानी पिएंगे या शरीर को हाइड्रेटड रखेंगे तो शरीर में टॉक्सिक पदार्थ जमा नहीं होगे और  सारे विशैले पदार्थ आसानी से फ्लश हो जाएंगे. दरअसल जब आपके शरीर में ज्यादा ऑयल प्रोड्यूस होने लगता है तो बॉडी एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए जरूरी है कि हम भरपूर पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें.

2.हाइजीन करें मेंटेन

दिन में कम से कम एक बार जरूर शॉवर लें. इसके अलावा, हफ्ते में दो दिन त्वचा को एक्सफोलिएट करना ना भूलें. ऐसा करने से स्किन को बैक्टीरिया, टैनिंग, अनक्लोग पोर्स से छुटकारा मिलाता है और  बॉडी एक्ने की समस्या भी दूर रहती है.

इसे भी पढ़ें : बड़े काम के हैं ये होममेड डार्क सर्कल्स आई पैक, जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

3.कॉटन के ढीले कपड़े पहनें

अगर आपके शरीर पर बॉडी एक्‍ने हो रहे हैं तो टाइट कपड़े पहनने से बचें. इसके अलावा, सिन्‍थेटिक कपड़े भी स्किन को इरिटेट कर सकते हैं. ऐसे में लूज़ और अरामदायक कॉटन के कपड़े ही पहनें.

इसे भी पढ़ें : चेहरे पर नेचुरली बढ़ाना है ग्‍लो तो करें स्किन फास्टिंग, जानें इसके फायदे

4.डाइट का रखें खास खयाल

कई बार गलत खानपान की वजह से एक्ने हो सकता है. अपनी डाइट में ताजे फल और सब्जियां खाएं. किसी भी तरह के जंक फूड को खाने से बचें. ऑयली और मसालेदार खाने से स्किन पर मौजूद ऑयल ग्‍लैंड अधिक एक्टिव हो जाते हैं और शरीर पर एक्‍ने की समस्‍या हो सकती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर