अपना शहर चुनें

States

क्या आप काजल के फैलने से परेशान रहती हैं, तो अपनाएं ये 5 टिप्‍स

जब भी काजल लगाना हो तो पहले आंखों को ठंडे आइस वॉटर से धोएं. Image Credit : Pexels/Pixabay
जब भी काजल लगाना हो तो पहले आंखों को ठंडे आइस वॉटर से धोएं. Image Credit : Pexels/Pixabay

Prevent Kajal From Smudging: काजल के फैलने की सबसे बड़ी वजह आईलिड्स का ऑयली होना होता है. ऐसे में जिनकी स्किन ऑयली है उन्हें काजल लगाते वक्‍त खास ध्‍यान रखने की जरूरत होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 23, 2021, 3:55 PM IST
  • Share this:
कजरारी आंखें किसी भी चेहरे के आकर्षण को बढ़ा देती हैं. प्राचीन काल से ही महिलाएं सौंदर्य प्रसाधन के लिए  काजल (Kajal) का प्रयोग करती आ रही हैं जो आज भी यंग लड़कियों में फैशन (Fashion) स्टेटमेंट बन गई है. लेकिन बहुत सी लड़कियां इस डर से काजल लगाने से कतराती हैं कि यह फैल जाएगा . कई लड़कियां स्‍मज प्रूफ काजल (Smudge Proof Kajal) लगाती हैं लेकिन इसके बावजूद उनकी आंखों पर काजल एक जगह नहीं टिक पाता . दरअसल काजल के फैलने की सबसे बड़ी वजह आईलिड्स का ऑयली (Oily Eyelids) होना होता है. ऐसे में जिनकी स्किन ऑयली है उन्हें काजल लगाते वक्‍त खास ध्‍यान रखने की जरूरत होती है. आइए जानते हैं कि आईलिड्स पर काजल लगाते वक्‍त हम किन बातों को ध्‍यान (Tips) में रखें जिससे काजल फैले नहीं.

आइस वॉटर से धोएं चेहरा

जब भी काजल लगाना हो तो पहले आंखों को ठंडे आइस वॉटर से धोएं. इसके बाद अच्‍छी तरह से पोछें. ऐसा करने से आंखों के आसपास ऑयल नहीं रहेगा और यह लंबे समय तक फैलेगा नहीं. आप कॉटन को आइस वॉटर में डुबाकर आंखों के उपर व आसपास डैब कर सकते हैं. इससे पसीना या ऑयल हटता रहेगा.



इसे भी पढ़ें : आईलाइनर के इस्‍तेमाल में होती है दिक्‍कत, तो फॉलो करें ये टिप्‍स


टोनर का करें प्रयोग

अपनी ऑयली स्किन को ऑयल फ्री करने के लिए मेकअप से पहले टोनर का प्रयोग करें. एक कॉटन में टोनर लगाकर आईलिड्स को अच्‍छी तरह से पोछें. इससे आंखों के आस पास से ऑयल हट जाएगा और काजल फैलेगा नहीं.

आइलिड्स पर भी लगाएं फाउंडेशन

जब भी मेकअप करें तो आइलिड्स पर भी फाउंडेशन का कोट करें. ऑयली प्रोडक्‍ट से इन्‍हें दूर रखें. ऐसा करने से आपका काजल जगह पर रहेगा और हाइलाइट भी होगा.

पाउडर लगाएं

आंखों में काजल लगाने के बाद आईलिड्स पर फेस पाउडर जरूर लगाएं. आप ट्रांसलूजेंट पाउडर का प्रयोग भी कर सकती हैं. ऐसा करने पर ये एरिया ड्राई रहेगा और काजल फैलेंगे नहीं.

काजल खरीदते वक्‍त रहें अलर्ट

जब भी काजल खरीदें इस बात पर ध्‍यान दें कि उनके पैकेट पर स्‍मज प्रूफ, स्‍मज फ्री या लॉन्‍ग स्‍टे जैसी जानकारी दी गई हो. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज