लाइव टीवी

बच्चों को प्रदूषण से इस तरह बचाएं: WHO

News18Hindi
Updated: November 4, 2019, 9:32 AM IST
बच्चों को प्रदूषण से इस तरह बचाएं: WHO
प्रदूषण बच्चों की सेहत के लिए काफी घातक हो सकता है

वायु प्रदूषण (Air Pollution) बच्चों की सेहत पर न डाल पाए असर इसलिए करें ये जरूरी काम...

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 4, 2019, 9:32 AM IST
  • Share this:
वायु प्रदूषण (Air Pollution) के बढ़ते स्तर ने पूरे Delhi-NCR को अपनी जद में ले लिया है. हवा कुछ इस कदर जहरीली हो चुकी है कि दिल्ली वालों का सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है. प्रदूषण की वजह से लोगों में खांसी-जुकाम, गले व आंखों में इंफेक्शन और सांस की बीमारियां हो सकती हैं. हालात को समझते हुए सुप्रीम कोर्ट के एक पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान कर दिया है. प्रशासन ने प्रदूषण के बढ़ते स्तर के मद्देनजर 5 और 6 नवंबर को स्कूल बंद करने की घोषणा की है. प्रदूषण से बचने के लिए कई लोग घर से बाहर मास्क में देखे जा सकते हैं. लेकिन बच्चे काफी नाजुक होते हैं और उनपर पर्यावरण का यह का बिगड़ा मिजाज काफी भारी पड़ सकता है. ऐसे में आइए जानते हैं कि किस तरह आप अपने बच्चों को इस जहरीले वायु प्रदूषण (Air Pollution) से बचा सकते हैं.

घर से बाहर इस तरह बच्चों को प्रदूषण से बचाएं:
1. वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन (WHO) के अनुसार, बच्चों को प्रदूषण से बचाने के लिए खेतों के कटाई के बाद बचा फूस, घरेलू कूड़ा जलाना बंद करें. ऐसा करने से काफी प्रदूषण फैलता है. आप चाहें तो घरेलू कचरे की रीसाइक्लिंग कर उससे खाद भी बना सकते हैं जोकि पेड़ पौधों के लिए काफी फायदेमंद भी रहेगी.

इसे भी पढ़ेंः प्रदूषण से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, इम्यूनिटी रहेगी ठीक

2. बच्चों को बहुत भीड़ भाड वाली जगहों पर ले जाने से बचें. बहुत ज्यादा बिजी रहने वाली रोड की अपेक्षा शांत रास्ते का चुनाव करें ताकि वाहनों के धुएं से सुरक्षित रहा जा सके. प्रयास करें कि घर से बाहर जाने के लिए आप वाहन का इस्तेमाल न करें और हो सके तो साइकिल का इस्तेमाल करें. ऐसा करने से आप वातावरण को साफ सुथरा रखने में एक अहम भूमिका निभाएंगे.

3. वायु प्रदूषण के स्तर पर नजर रखें और अपने बच्चे को इसके बारे में बताएं और ये भी बताएं कि ये प्रदूषण कितना नुकसानदायक है. बच्चे को मास्क का महत्व बताएं ताकि आपकी गैर मौजूदगी में भी वो अपनी सुरक्षा के लिए जागरूक रह सके.

घर के अन्दर बच्चों को प्रदूषण से बचाएं:
Loading...

1. बच्चों को घर के अंदर प्रदूषण से बचाने के लिए बेहतर है कि स्मोकिंग से बचें. किचन में चिमनी का इस्तेमाल करें ताकि खाना पकाते वक्त पैदा हुआ धुंआ इससे बाहर निकल सके.

2. किचन हवादार जगह पर बनाएं ताकि अगर खाना बनाते वक्त धुंआ हो तो वो खिड़कियों या रोशनदान ले रास्ते बाहर निकल जाए.

इसे भी पढ़ेंः वायु प्रदूषणः Delhi-NCR में धुआं-धुआं, ये 5 पौधे फिल्टर करेंगे घर की हवा

3. घर में ऐसे पेड़ पौधे लगाएं जो ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन रिलीज करते हों और कार्बन डाई ऑक्साइड छोड़ते हों.

4. खाना पकाने या रौशनी के लिए केरोसिन लैंप या स्टोव का उपयोग करने से बचें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 3, 2019, 4:13 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...