Home /News /lifestyle /

Skin Care Tips: मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है स्किन को नुकसान, ऐसे करें देखभाल

Skin Care Tips: मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से हो सकता है स्किन को नुकसान, ऐसे करें देखभाल

स्किन को झुर्रियों से बचाने के लिए सीरम इस्तेमाल करें- 
Image shutterstock

स्किन को झुर्रियों से बचाने के लिए सीरम इस्तेमाल करें- Image shutterstock

Skin Care Tips: मोबाइल (Mobile) का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन (Skin) को भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. लेकिन आज के दौर में जब ज्यादातर चीजें मोबाइल पर ही आश्रित हों, तब मोबाइल से दूरी संभव नहीं है. ऐसे में जरूरी है कि अपनी स्किन की देखभाल इस तरह से की जाये ,जिससे मोबाइल का रेडिएशन (Radiation) त्वचा तक आसानी से न पहुंच सके और स्किन सम्बन्धी दिक्कतों का खतरा कम हो.

अधिक पढ़ें ...

    Skin Care Tips: आज के दौर में मोबाइल (Mobile) फोन सबसे बड़ी जरूरत बन गया है. इसलिए मोबाइल के बिना जीने के कल्पना लगभग अधूरी सी लगने लगी है. लेकिन मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को ही नहीं बल्कि स्किन (Skin) को भी कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल मोबाइल  का रेडिएशन (Radiation) त्वचा तक भी काफी मात्रा में पहुंचता है. जिसकी वजह से स्किन सम्बन्धी दिक्कतों का खतरा हो सकता है.  ऐसे में जरूरी है कि अपनी स्किन पर विशेष ध्यान दिया जाये और इसकी देखभाल भी अच्छी तरह से की जाये. तो आइये जानते हैं कि मोबाइल से होने वाले नुकसान से स्किन को बचाने के लिए स्किन की देखभाल किस तरह से की जानी चाहिए.

    ये भी पढ़ें: स्किन पर हमेशा रात में यूज़ करें ये चीजें, मिलेगा बेहतर रिजल्ट!

    एस्ट्रिजेंट लोशन लगाएं 

    मोबाइल के ज्यादा इस्तेमाल से इसका असर बालों की सेहत पर भी होता है. जिससे बालों में सीबम बढ़ता है, जो चेहरे को ऑयली बना सकता है. इसकी वजह से ब्लैकहेड्स और मुंहासों की परेशानी हो सकती है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप एस्ट्रिजेंट लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप एस्ट्रिजेंट लोशन को कॉटन में लेकर इससे अपने चेहरे को साफ करें.  ये चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल, ब्लैकहेड्स और मुंहासों को दूर करने में मदद करेगा.

    आई क्रीम इस्तेमाल करें

     उम्र के साथ स्किन पर झुर्रियां आना नार्मल बात है लेकिन मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल भी इस दिक्कत को बढ़ाने में मदद करता है. इसके चलते आपके आंखों के आस-पास की स्किन पर भी झुर्रियां आने लगती हैं. अपनी स्किन की देखभाल के लिए आपको रोजाना आई क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपको  मोबाइल से निकलने वाली हीट, रेडिएशन और ब्लू लाइट की वजह से स्किन पर होने वाले हाइपर पिगमेंटेशन और काले पैच से बचाने में भी मदद करेगी.

    ये भी पढ़ें: प्रदूषण से त्वचा होने लगी है बीमार तो घर पर इस तरह तैयार करें नीम फेस पैक

    सीरम करें इस्तेमाल 

     स्किन को दाग-धब्बों से बचाने के लिए आप स्किन सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये स्किन में कसाव लाने और झुर्रियों को दूर करने में भी आपकी काफी मदद करेगा. मोबाइल फोन के लगातार इस्तेमाल से मोबाइल फोन में बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं. जो मुंहासों को बढ़ाने की वजह बन सकते हैं. सीरम इस दिक्कत को दूर करने में भी आपकी मदद कर सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Beauty Tips, Fashion, Lifestyle, Skin care

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर