Home /News /lifestyle /

डबल मास्क पहनने से त्वचा पर हो रहे हैं रैशेज तो ऐसे रखें ख्याल

डबल मास्क पहनने से त्वचा पर हो रहे हैं रैशेज तो ऐसे रखें ख्याल

मास्क पहनने की वजह से त्वचा पर हो रहे रैशेज़ से बचने के लिए अपनाए स्किन केयर रूटीन-(Image/Shutterstock)

मास्क पहनने की वजह से त्वचा पर हो रहे रैशेज़ से बचने के लिए अपनाए स्किन केयर रूटीन-(Image/Shutterstock)

Tips To Protect Skin While Wearing Double Mask: उमस भरे मौसम और डबल मास्क लगाने की वजह से कई लोगों को स्किन पर रैशेज़ और दाने हो जाने की शिकायत रहती है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए आप इन आसान तरीकों को अपना सकते हैं.

    Tips To Protect Skin While Wearing Double Mask: कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रम की रफ्तार भले ही धीमी पड़ गई हो लेकिन अभी महामारी का दौर ख़त्म नहीं हुआ है. इसलिए इससे बचने के लिए तमाम तरह की सावधानियों (Precautions) के साथ डबल मास्क (Double mask) लगाने की सलाह दी जाती है. बहुत लोग इन सावधानियों को बरत भी रहे हैं. लेकिन उमस भरे इस मौसम में डबल मास्क लगाने की वजह से कुछ लोगों को स्किन पर रैशेज़ और दाने हो जाने की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इस परेशानी को दूर करने के लिए आप इन तरीकों को अपना सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: स्किन पर सुपरफास्ट तरीके से काम करती है किशमिश, ऐसे करें इस्तेमाल

    फॉलो करें स्किन केयर रुटीन

    कहीं जाने पर चेहरे पर मास्क लगाने की वजह से लोग अब स्किन केयर (Skin care) पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं और स्किन की क्लींजिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग (Cleansing, Toning and Moisturizing) करने में समय बर्बाद करना नहीं चाहते. जबकि इन दिनों ये और भी ज्यादा जरूरी हो गया है. आपकी स्किन में रैशज़, दाने और किसी और तरह की दिक्कत न हो इसके लिए आप सुबह उठकर और रात में सोने से पहले, अपनी स्किन को क्लीन, टोन और मॉइश्चराइज जरूर करें. इससे स्किन में रूखापन नहीं आएगा और किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी.

    बॉडी को रखें हाइड्रेट

    मास्क पहनने से त्वचा ड्राई हो जाता है. जिसकी वजह से स्किन क्रैक (Skin crack) होने लगती है और स्किन रिलेटेड कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं. इन समस्याओं से बचने के लिए आपको अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने की बहुत ज़रूरत है जिससे बॉडी में नमी बनी रहे. इसके लिए आप अपनी स्किन को मॉइश्चराइज़ तो करते ही रहें साथ ही शरीर में पानी की कमी न होने दें. स्किन और बॉडी में नमी बनाये रखने के लिए पानी खूब पियें और फलों का सेवन करें.

    ये भी पढ़ें: हल्दी से बने फेस पैक भी देते हैं अमेजिंग ग्लो, ऐसे करें इस्तेमाल

    हैवी मेकअप करने से बचें

    कई लोग मास्क लगाने के बावजूद काफी हैवी मेकअप कर लेते हैं जो कि सही नहीं है. अगर संभव हो तो मास्क वाले हिस्से में मेकअप करने से बचें. शादी-पार्टी में जाने की वजह से अगर मेकअप करना ज़रूरी हो तो हल्का मेकअप करें जिससे स्किन के पोर्स बंद न हों और वो सांस ले सके.

    सही मास्क का करें इस्तेमाल

    मास्क की मैचिंग ड्रेस के साथ करने के चलते मास्क की क्वालिटी को नज़रअंदाज़ न करें. अच्छी क्वालिटी का मास्क पहनें. खराब क्वालिटी का मास्क पहनने की वजह से भी आपकी स्किन डैमेज (Skin damage) हो सकती है. इसलिए कोशिश करें कि पहले N95 मास्क पहने फिर इसके ऊपर कपड़े का दूसरा मास्क लगाएं. एक बार इस्तेमाल करने के बाद मास्क को धोना भी ज़रूरी है. इसके साथ ही एक ही मास्क को लम्बे समय तक इस्तेमाल न करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi News18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Mask, N95 Mask, Skin care, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर