होम /न्यूज /जीवन शैली /सूजी, मैदा और बेसन में कीड़ों को लगने से बचाने के लिए फॉलो करें टिप्स

सूजी, मैदा और बेसन में कीड़ों को लगने से बचाने के लिए फॉलो करें टिप्स

बेसन, सूजी और मैदा को कीड़ों से बचाने के लिए इनके साथ रखें तेजपत्ता- Image/shutterstock.com

बेसन, सूजी और मैदा को कीड़ों से बचाने के लिए इनके साथ रखें तेजपत्ता- Image/shutterstock.com

गर्मी और बारिश के मौसम में सूजी, बेसन और मैदा में कीड़े (Worms) हो जाना आम बात है. इस दिक्कत (Problem) से निजात पाने के ...अधिक पढ़ें

    अकसर आपका मन होता है घर पर पकौड़े, हलवा, मोमोज़ या कोई और ऐसी डिश (Dish) बनाकर खाने का जिसके लिए सूजी, मैदा या बेसन की ज़रूरत होती है. लेकिन कई बार चाहकर भी अपनी इस इच्छा को मारना पड़ता है. वजह होती है सूजी, मैदा या बेसन में अचानक कीड़ों (Worms) का दिख जाना. जिसके बाद इसको इस्तेमाल करने का मन नहीं करता और इनको फेंकना मजबूरी हो जाता है.दरअसल इन चीजों में गर्मी और बारिश के मौसम में कीड़े हो जाना आम बात है. लेकिन इस दिक्कत से निजात पाने के लिए आप कुछ घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं. आइये जानते हैं कि सूजी, मैदा या बेसन में कीड़ों को लगने से बचाने (Protection) के लिए क्या तरीके अपनाये जा सकते हैं.

    फ्रिज में रखें इन चीजों को 

    बेसन, सूजी और मैदा को कीड़ों से बचाने के लिए आप इनको किसी एयर टाइट कंटेनर में रखकर फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. इन चीजों को फ्रिज में लम्बे समय तक स्टोर किया जा सकता है. ठंडक की वजह से इनमें कीड़े लगने की दिक्कत नहीं होगी.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी


    पुदीना की पत्ती रखें साथ

    सूजी, बेसन या मैदा के डब्बे में अगर आप कुछ पत्तियां पुदीने की रख दें तो भी कीड़े लगने की दिक्कत नहीं होगी. इसके लिए पत्तियों को धोकर सुखाकर ही डब्बे में डालें.

    तेजपत्ता रखें साथ

    बेसन, सूजी और मैदा के डब्बे में अगर आप तीन-चार तेजपत्ता डाल कर इनके साथ रखें, तो भी इन चीजों में कीड़े लगने की परेशानी से आप बचे रह सकते हैं.

    नीम की पत्ती करें इस्तेमाल

    बेसन, मैदा और सूजी में कीड़े लगने की दिक्कत से निजात पाने के लिए आप नीम का इस्तेमाल करें. इसके लिए आपको नीम की कुछ पत्तियों को डब्बे में इन चीजों के साथ रखना होगा. नीम के पत्तियों को डब्बे में डालने से पहले धोकर अच्छी तरह से सुखा लें.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...

    हल्का सा भून कर स्टोर करें

    सूजी और बेसन में कीड़े न लगें इसके लिए आप सूजी और बेसन को हल्का सा भून कर स्टोर करें. इससे कीड़े ही नहीं लगेंगे और सूजी और बेसन लम्बे समय तक सही रह सकेगा.

    कांच या मेटल के एयरटाइट कंटेनर में रखें

    ज्यादातर लोग सूजी, मैदा और बेसन रखने के लिए प्लास्टिक या फाइबर के कंटेनर का इस्तेमाल करते हैं. अगर इनकी जगह आप कांच या मेटल के कंटेनर का इस्तेमाल करें तो कीड़े लगने की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है.

    Tags: Food, Lifestyle, Protection, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें