घर में धूल से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 हैक्स, घर रहेगा साफ-सुथरा

कुछ टिप्‍स को अपनाकर घर में आती धूल से छुटकारा पाया जा सकता है. Image Credit : Pexels/Gantas Vaičiulėnas

अगर आपके घर में बहुत अधिक धूल (Dust) आती है और आप डस्‍ट एलर्जी (Allergy) से परेशान हैं तो घर की सफाई के लिए आप कुछ टिप्स (Cleaning Tips) अपना सकते हैं और घर को 80% तक डस्‍ट फ्री रख सकते हैं.

  • Share this:
    House Dust Cleaning Tips : कोरोना महामारी की वजह से अधिकतर घरों में नौकर चाकर को छुट्टी मिली हुई है. दफ्तर के काम के साथ साथ घर के काम का बोझ भी हर कोई उठा रहा है. ऐसे में अगर आप हर दिन फर्नीचर आदि की सफाई करते करते थक गए हैं तो सच मानिए आप इस परेशानी से अकेले नहीं जूझ रहे हैं. दरअसल शहर हो या गांव, इन दिनों हर तरफ पेड़ कट रहे हैं और चारों ओर कंस्‍ट्रक्‍शन का काम तेजी से चल रहा है. जिस वजह से बिना धूल वाले मौसम में भी घर धूल (Dust In House) मिट्टी से भर जाता है. मुश्किल तब और बढ़ जाती है जब आप या घर का कोई सदस्‍य धूल या डस्‍ट एलर्जी (Dust Allergy) का शिकार हो. इस परिस्थिति में धूल को साफ करना और भी जरूरी हो जाता है. तो आइए जानते हैं कि आखिर हम किन टिप्‍स (Tips) को अपनाकर घर में आती इन धूल की सफाई कर सकते हैं और वो भी डस्‍ट एलर्जी से बचते हुए.

    1.कूलिंग सिस्‍टम के फिल्टर को बदलना जरूरी  

    अगर आप घर को डस्‍ट फ्री रखना चाहते हैं तो इसका एक बहुत ही आसान तरीका है कि घरों में प्रयोग होने वाले एसी, कूलर आदि के फिल्‍टर को कुछ महीनों में बदलते रहें. ये महंगे भी नहीं होते और इससे आपके घर की धूल में करीब 30 से 40 प्रतिशत तक की कमी आ सकती है.

    इसे भी पढ़ें : मीठा खरबूजा खरीदना हो तो अपनाएं ये टिप्‍स, जानें इसके गजब के फायदे

    2.एयर प्यूरीफायर का करें प्रयोग

    हवा की धूल कण से बचने के लिए आप बाजार से एयर प्‍यूरिफायर ला सकते हैं. इसे घर के सेंटर में रखें, आप देखेंगे कि घर की हवा से धूल अपने आप छन रहे हैं. ये घर को 100 प्रतिशत तक डस्‍ट फ्री रख सकता है. अगर आप वर्किंग हैं और डस्टिंग के लिए समय नहीं मिलता तो आपके लिए यह बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकता है.

    3.डस्टिंग की जगह वाइप का करें प्रयोग

    अगर आपको डस्‍ट एलर्जी है तो बेहतर होगा कि आप डस्टिंग की जगह वाइपर का प्रयोग करें. आप एक स्‍प्रे बोतल में दो ग्‍लास पानी और चार चम्‍मच विनेगर डालकर रखे और जहां जहां सफाई करनी है वहां स्‍प्रे करते जाएं और एक कप़ड़े की मदद से पोंछते जाएं. इनकी मदद से आप घर का हर कोना साफ कर सकते हैं. वाइपर के प्रयोग से धूल उड़ेगी नहीं और आप डस्‍ट एलर्जी से भी खुद को बचा पाएंगे.

    4.वैक्‍युम क्‍लीनर का करें प्रयोग

    आप घर के पर्दो, चादर, सोफा, टेबल, फ्रिज, शेल्‍फ, दरवाजे आदि साफ करने के लिए वैक्‍युम क्‍लीनर का प्रयोग कर सकते हैं. इससे आप कम समय में घर की सफाई तो कर ही लेंगे, आप धूल के संपर्क में भी कम आ पाएंगे.

    इसे भी पढ़ें : कोरोना से चाहते हैं जल्द रिकवरी तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स



    5.चादर तकिए आदि की सफाई जरूरी

    आपको बता दें कि जिस बेड और पिल्‍लो का प्रयोग आप दिन रात कर रहे हैं वह रोज ही धूल, मिट्टी, शरीर के पसीने, बाल आदि के संपर्क में आते हैं. ऐसे में इनकी सफाई हर सप्‍ताह करना बहुत ही जरूरी है.
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: