होम /न्यूज /जीवन शैली /चेहरे पर आने लगे हैं पिगमेंटेशन तो इन 2 चीज़ों से करें इसे दूर, हरदम ग्लो करेगी स्किन

चेहरे पर आने लगे हैं पिगमेंटेशन तो इन 2 चीज़ों से करें इसे दूर, हरदम ग्लो करेगी स्किन

घरेलू उपायों की मदद से आप पिगमेंटेशन का दूर कर सकते हैं. Image : Canva

घरेलू उपायों की मदद से आप पिगमेंटेशन का दूर कर सकते हैं. Image : Canva

चेहरे पर पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए अगर आप किसी घरेलू नुस्‍खे की तलाश में हैं तो आपको बता दें कि किचन में मौजूद टमाट ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

आलू में मौजूद विटामिन सी स्किन के टैनिंग को कम करता है.
टमाटर पिगमेंटेशन को कम करने में असरदार है.

How to Reduce Pigmentation: 30 उम्र के बाद चेहरे पर पिगमेंटेशन नज़र आना स्‍वभाविक है. यह शरीर में न्‍यूट्रिशन की कमी, धूप, प्रदूषण आदि के कारण तेजी से बढ़ता है. कई लोग इसे हटाने के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन इसके बावजूद पिगमेंटेशन है कि कम होने का नाम नहीं लेता. ऐसे में तरह तरह के स्किन ट्रीटमेंट का भी लोग सहारा लेते हैं. आपको बता दें कि पिगमेंटेशन को कम करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को आजमा सकते हैं, जो काफी फायदेमंद साबित होते हैं. आप घर में मौजूद टमाटर और आलू के रस का इस्तेमाल कर इसे आसानी से कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि टमाटर और आलू के रस से आप किस तरह पिगमेंटेशन का दूर कर सकते हैं.

आलू और टमाटर क्‍यों है फायदेमंद
आपको बता दें कि आलू में भरपूर मात्रा में ऐसे मिनरल्स पाए जाते हैं, जो स्किन पर दाग-धब्‍बों को दूर करने में मदद करते हैं. इसमें मौजूद विटामिन-सी स्किन के टैनिंग को कम करता है और स्किन पर ग्‍लो लाता है. वहीं, टमाटर एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो स्किन को हाइड्रेट करने में काफी मदद करता है. यह पिगमेंटेशन को भी कम करने में असरदार है.

ये भी पढ़ें: पहली बार मेकअप करने की सोच रही हैं, तो जान लें मेकअप किट में क्या रखना है ज़रूरी

इस तरह करें इस्तेमाल
एक टमाटर और एक आलू लें और इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍सी में पीस लें. अब अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें और इस पेस्‍ट को चेहरे पर लगा लें. आप इसे अपने गर्दन और हाथ पर भी लगा सकते हैं. करीब 15 मिनट बाद अपने चेहरे को अच्‍छी तरह से धो लें. अगर आप इसे हर सप्‍ताह लगाएंगे तो धीरे धीरे पिगमेंटेशन कम होने लगेगा. यही नहीं, इसके इस्‍तेमाल से स्किन के अन्‍य दाग धब्‍बे भी दूर हो जाएंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

ये भी पढ़ें: मैट लिपस्टिक लगाते समय इन बातों का रखें खास ख्याल, स्मूद टच के साथ मिलेगा बेस्ट मेकअप लुक 

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें