Home /News /lifestyle /

सब्ज़ी में मिर्च हो गई हो ज्यादा तो कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके

सब्ज़ी में मिर्च हो गई हो ज्यादा तो कम करने के लिए अपनाएं ये तरीके

सब्ज़ी में मिर्च कम करने के लिए  देशी घी का इस्तेमाल करें-Image/shutterstock

सब्ज़ी में मिर्च कम करने के लिए देशी घी का इस्तेमाल करें-Image/shutterstock

Tips to Remove Extra Chilli From Dishes: कई बार गलती से या मिर्च (Chilli) के तीखेपन का अंदाज़ा न होने की वजह से सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा हो जाती है. ऐसे में मिर्च को कम करने के लिए आप यहां बताये जा रहे तरीकों को अपना सकते हैं.

    Tips to Reduce Chilli in Dishes: कई बार गलती से या मिर्च (Chilli) के तीखेपन का अंदाज़ा न होने की वजह से सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा हो जाती है. ऐसे में अच्छी और टेस्टी सब्ज़ी खाना भी मुश्किल (Difficult) हो जाता है. अगर खाने की कोशिश भी की जाये तो ज़ुबान जलने लगती है और उसका स्वाद (Taste) भी मालूम नहीं होता है. ऐसे में मिर्च को कम करने के लिए आप यहां बताये जा रहे तरीकों को अपना सकते हैं. इन तरीकों को अपनाने से मिर्च भी कम हो जायेगी और खाने का टेस्ट भी बेहतर हो जायेगा. आइये जानते हैं कि सब्ज़ी में से मिर्च कम करने के लिए क्या तरीके अपनाये जा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: खाने में नमक हो गया है ज्यादा? इन 5 तरीकों से करें कम

    देशी घी का इस्तेमाल करें

    सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा हो जाने पर मिर्च को कम करने के लिए आप देशी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो सारी सब्ज़ी में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर चाहें तो सर्व करने के बाद हर किसी की बाउल में अलग से भी घी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे मिर्च भी कम हो जायेगी और सब्ज़ी का स्वाद भी बढ़ जायेगा.

    डेयरी प्रोडक्ट की मदद लें

    सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा हो जाने पर आप सब्ज़ी की ग्रेवी में थोड़ा सी फ्रेश क्रीम भी मिला सकते हैं. ये मिर्च को कम करने में मदद करेगी. अगर आप चाहें तो दो- तीन चम्मच दूध या दही की मदद भी इसके लिए ले सकते हैं.

    एसिड बेस्ड प्रोडक्ट यूज़ कर सकते हैं.

    सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा हो जाने पर मिर्च को कम करने के लिए आप नींबू का रस, विनेगर या टमैटो सॉस जैसी चीजों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

    शहद या चीनी भी आ सकते हैं काम

    सब्ज़ी में मिर्च ज्यादा हो जाने पर इसको कम करने में शहद और चीनी काम आ सकते हैं. इससे डिश के स्वाद में थोड़ा सा मीठापन ज़रूर आ सकता है. लेकिन इससे मिर्च कम हो जाएगी और आपकी सब्ज़ी बेकार नहीं जाएगी.

    ये भी पढ़ें: ऐसे करें असली और नकली लाल मिर्च पाउडर की पहचान

    टमाटर प्यूरी मिला सकते हैं

    सब्ज़ी में मिर्च के तीखेपन को दूर करने के लिए टमाटर प्यूरी मिला सकते हैं. इसके लिए आप टमाटर को पीसकर इसकी प्यूरी बना लें. फिर इस प्यूरी को थोड़े से ऑयल में कड़ाही में फ्राई कर लें, इसके बाद सब्ज़ी को कड़ाही में डालकर पांच मिनट तक फिर से पका लें. इससे आपका बिगड़ा काम आसानी से बन जायेगा.

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर