Home /News /lifestyle /

खाने में नमक हो गया है ज्यादा? इन 5 तरीकों से करें कम

खाने में नमक हो गया है ज्यादा? इन 5 तरीकों से करें कम

खाने में नमक ज्यादा होने पर अपनाएं ये तरीके-Image/shutterstock

खाने में नमक ज्यादा होने पर अपनाएं ये तरीके-Image/shutterstock

Tips To Remove Extra Salt: कई बार गलती से खाने में नमक ज्यादा हो जाता है. इसकी वजह से खाने का स्वाद ख़राब हो जाता है. इस तरह खाने पर लगी लागत और मेहनत दोनों ही बेकार चली जाती हैं. अगर आपके साथ भी कभी ऐसा होता हो तो इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...
    Tips To Remove Extra Salt: खाने में नमक (Salt) ज्यादा हो जाने की दिक्कत अक्‍सर सामने आती रहती हैं. ऐसे में अच्छे खासे खाने का स्वाद (Taste) बेकार हो जाता है और खाने को या तो मजबूरी में केवल पेट भरने के लिए खाना पड़ता है या फिर फेंकना पड़ जाता है. इस तरह खाने पर लगी लागत और मेहनत दोनों ही बेकार चली जाती हैं. अगर ऐसा तब हो जाये, जब खाने पर मेहमान घर आने वाले हों, तब तो दिक्कत कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है. क्योंकि कम समय में दोबारा खाना तैयार करना काफी मुश्किल हो जाता है और ज्यादा नमक का खाना मेहमानों को खिलाना बेज़्जती की वजह बन सकता है. आपके साथ भी ऐसा कई बार हुआ होगा लेकिन आगे से ऐसा न हो इसके लिए हम आपको यहां कुछ तरीके बता रहें हैं, जिनसे खाने में ज्यादा नमक को आसानी के साथ कम किया जा सकता है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...

    आटा करें इस्तेमाल

    सब्ज़ी में नमक ज्यादा होने पर इसको कम करने के लिए आप गूंथे हुए आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप आटे की गोलियां बना कर सब्ज़ी में डाल दें और इनको कुछ देर सब्ज़ी में पड़ा रहने दें. फिर इनको सब्ज़ी से निकाल कर बाहर कर दें. इससे सब्ज़ी में नमक कम हो जायेगा. ये तरीका ग्रेवी वाली सब्ज़ी और दाल का नमक कम करने के काम आएगा.

    भुना बेसन इस्तेमाल करें

    सब्ज़ी में नमक ज्यादा होने पर आप भुना हुआ बेसन भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप बेसन को भून कर सब्जी या दाल में मिक्स कर दें. इससे सब्ज़ी में नमक कम हो जायेगा. ये तरीका आप ग्रेवी और सूखी दोनों तरह की सब्जियों में इस्तेमाल कर सकते हैं.

    ब्रेड इस्तेमाल करें

    सब्ज़ी और दाल में नमक ज्यादा हो जाने पर इसको कम करने के लिए आप ब्रेड का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए आप ब्रेड के एक-दो पीस सब्ज़ी और दाल में डालकर इनको एक मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर इनको हटा दें. इससे नमक भी कम हो जायेगा और स्वाद भी बढ़ जायेगा.

    नींबू इस्तेमाल करें

    नमक कम करने के लिए आप नींबू की मदद भी ले सकते हैं. इसके लिए आप नींबू का रस निकाल कर सब्ज़ी या दाल में मिला दें. इससे नमक भी कम हो जायेगा साथ ही स्वाद भी खराब नहीं होगा.

    ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

    उबला आलू इस्तेमाल करें

    उबले हुए आलू को भी आप सब्ज़ी या दाल में नमक कम करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप चाहें तो उबले आलू को छीलकर दो-तीन बड़े टुकड़ों में तोड़कर सब्ज़ी और दाल में डाल दें. पांच मिनट तक इनको ऐसे ही पड़ा रहने दें फिर निकाल कर अलग कर दें. अगर आप चाहें तो आलू को मैश करके भी सब्ज़ी में मिक्स कर सकते हैं. इससे नमक भी कम हो जायेगा और गाढ़ापन भी आ जायेगा.

    Tags: Food, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर