Home /News /lifestyle /

how to remove eye liner without water in hindi mt

आई लाइनर हटाने के लिए नहीं इस्तेमाल करना चाहती हैं पानी, तो इन तरीकों से करें रिमूव

आई लाइनर रिमूव करने के लिए नारियल तेल की मदद लें.

आई लाइनर रिमूव करने के लिए नारियल तेल की मदद लें.

आंखों पर आई लाइनर का इस्तेमाल सभी महिलाएं करती हैं. हालांकि ज्यादातर महिलाएं आई लाइनर को हटाने के लिए पानी से आंखों को धोना पसंद करती हैं. मगर, पानी से आई लाइनर जल्दी साफ नहीं होता है. ऐसे में अगर आप चाहें तो, गुलाब जल, कोकनट ऑयल और होममेड मेकअप रिमूवर ट्राई करके आसानी से आईलाइनर रिमूव कर सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

Eye Liner Removal Tips: आंखों पर आई लाइनर लगाना महिलाओं के मेकअप का अहम हिस्सा होता है. किसी खास फंक्शन से लेकर रोजमर्रा के टचअप में भी महिलाएं आंखों को आकर्षक बनाने के लिए आई लाइनर (Eye liner) लगाना नहीं भूलती हैं. हालांकि जहां आई लाइनर आंखों की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करता है. वहीं इसे हटाना भी बिल्कुल आसान नहीं होता है. ऐसे में अगर आप आई लाइनर को पानी से रिमूव नहीं करना चाहती हैं तो कुछ और तरीके भी ट्राई कर सकती हैं.

दरअसल आई लाइनर साफ करने के लिए पानी से आंखों को धोना काफी कॉमन होता है. मगर, कई बार आई लाइनर पानी से भी जल्दी नहीं छूटता है और इसके लिए महिलाओं को काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. हालांकि आई लाइनर हटाने के और भी कई आसान तरीके हैं. जी हां, आइए जानते हैं आई लाइनर रिमूव करने के कुछ टिप्स के बारे में.

गुलाब जल से करें रिमूव
त्वचा पर निखार लाने का बेस्ट नुस्खा साबित होने वाला गुलाब जल आई लाइनर साफ करने में भी कारगर हो सकता है. इसके लिए कॉटन बॉल में गुलाब जल लगाकर हल्के हाथ से आंखों को साफ करें. कुछ ही देर में आंखों पर लगा आई लाइनर आसानी से छूट जाएगा.

ये भी पढ़ें: अचानक जाना है किसी फंक्शन में और दिख रहे हैं स्ट्रेच मार्क्स, तो मेकअप से इस तरह छुपाएं

मेकअप रिमूवर की लें मदद
अगर आप चाहें तो आई लाइनर रिमूव करने के लिए मेकअप रिमूवर भी इस्तेमाल कर सकती हैं. बता दें कि मार्केट में कई अच्छे ब्रांड के मेकअप रिमूवर उपलब्ध रहते हैं. हालांकि आंखों में मेकअप रिमूवर जाने से जलन शुरू हो सकती है. इसलिए आई लाइनर छुड़ाते समय खास सावधानी बरतरने की कोशिश करें.

नारियल का तेल होगा मददगार
नारियल के तेल का इस्तेमाल ज्यादातर महिलाओं के स्किन केयर में शामिल होता है. स्किन और बालों को हेल्दी रखने वाला नारियल का तेल आंखों के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ आई लाइनर को भी चुटकियों में हटा सकता हैं. इसके लिए आंखों पर आई लाइनर वाली जगह पर तेल लगाकर टिशू पेपर से साफ करें.

कोल्ड क्रीम करें ट्राई
कोल्ड क्रीम भी आई लाइनर हटाने का अच्छा ऑप्शन है. इसके लिए पलकों पर कोल्ड क्रीम अप्लाई करके कॉटन बॉल से इसे साफ करें. आपका आई लाइनर तुरंत साफ हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: घर में मौजूद इन नेचुरल चीजों से करें मेकअप रिमूव, जानें इस्तेमाल का तरीका

होममेड मेकअप रिमूवर
आई लाइनर के अलावा पूरा मेकअप हटाने के लिए आप घर पर आसानी से मेकअप रिमूवर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए एक चम्मच कच्चे दूध में बादाम का तेल मिलाकर पलकों के आस-पास लगाएं, अब हल्के हाथ से कॉटन बॉल से साफ करने पर आई लाइनर तुरंत छूट जाएगा.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर