सीलन के कारण दीवारों पर लग रही है फंगस? चुटकियों में ऐसे हटाएं

दीवार से फंगस को हटाने में नींबू मददगार है. (credit: shutterstock/Andrey_Popov)

बारिश के मौसम (Rainy season) में कई बार घर की दीवारों में सीलन आ जाती है. जिसकी वजह से दीवारों में फंगस (Fungus) लग जाती है. इसको हटाने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

  • Share this:
    बारिश के मौसम (Rainy season) में कई बार घर की दीवारों में सीलन (Moisture) आ जाती है. जिसकी वजह से दीवारों में फंगस (Fungus) लग जाती है. जो घर का लुक तो खराब करती ही है बदबू भी करने लगती है. इसको हटाने के लिए आप यहां बताये जा रहे इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं. लेकिन ध्यान रखें दीवार पर से फंगस साफ़ करते समय ग्लब्स और मास्क का इस्तेमाल ज़रूर करें.

    नींबू करेगा मदद

    दीवार से फंगस को हटाने में नींबू मददगार हो सकता है. इसके लिए चार-पांच नींबू का रस निकाल कर इसको किसी ब्रश की मदद से फंगस वाली जगह पर लगाएं. अगर चाहें तो किसी छोटी स्प्रे बॉटल में भरकर स्प्रे भी कर सकते हैं. इसके बाद किसी कपड़े से साफ़ कर दें. इससे फंगस के साथ सीलन की बदबू से भी राहत मिलती है.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...


    सिरका करें इस्तेमाल

    दीवारों की फंगस हटाने के लिए आप सिरके की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप आधा गिलास सिरका लें और उसमें बराबर की मात्रा में पानी मिला लें. अब इस मिश्रण को स्प्रे बॉटल में भर लें और दीवार पर फंगस वाली जगह पर स्प्रे करें. इसको आधे घंटे तक ऐसे ही रहने दें फिर सूखे कपड़े से साफ़ कर दें.

    बेकिंग सोडा की लें मदद

    दीवारों पर जमी फंगस को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा की मदद ले सकती हैं. इसके लिए आप दो ग्लास पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें. इसको स्प्रे बॉटल में डालकर फंगस वाली जगह पर स्प्रे करें. फिर आधे घंटे बाद किसी कपड़े या ब्रश से साफ कर दें.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी


    डिटर्जेंट स्प्रे करें

    एक गिलास पानी में एक चम्मच डिटर्जेंट पाउडर मिला लें. इसमें दो चम्मच डिटॉल या सेवलॉन की भी मिला लें. इस पानी से फंगस वाली जगह पर स्प्रे करें और एक घंटे बाद कपड़े से साफ़ कर दें.



    टी ट्री ऑयल से करें साफ़

    टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल भी दीवारों पर लगी फंगस को हटाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए एक ग्लास पानी में तीन-चार चम्मच टी ट्री ऑयल मिला लें. इसको स्प्रे बॉटल में भरकर फंगस वाली जगह पर स्प्रे करें. इसके एक घंटे बाद किसी कपड़े से साफ़ कर दें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)