• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कपड़ों में लगे ग्लू और फेविकोल के दागों को इन आसान तरीकों से करें साफ

कपड़ों में लगे ग्लू और फेविकोल के दागों को इन आसान तरीकों से करें साफ

नेल पेंट रिमूवर से छुड़ा सकते हैं ग्लू या फेविकोल के दाग (Image-Shutterstock)

नेल पेंट रिमूवर से छुड़ा सकते हैं ग्लू या फेविकोल के दाग (Image-Shutterstock)

Remove Stains From Clothes: कई बार देखा जाता है कि कपड़ों (Clothes) पर ग्लू या फेविकोल के दाग (Stain) लग जाते हैं, जो आसानी से छूटते नहीं हैं. इन्हें हटाने के लिए घरेलू उपाय अपनाए जा सकते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    Stain Removal From Clothes: बच्चों या बड़ों को ग्लू और फेविकोल जैसी चीजों का इस्तेमाल अक्सर ही करना पड़ जाता है. लेकिन कई बार देखा जाता है कि कपड़ों (Clothes) पर इनके दाग  (Stain) लग जाते हैं, जो आसानी के साथ छूटते नहीं हैं. इन दागों को छुड़ाने के लिए आप यहां बताये जा रहे तरीकों की मदद ले सकते हैं. इन तरीकों को अपनाकर आप आसानी के साथ ग्लू और फेविकोल जैसी चीजों के दागों को छुड़ा सकते हैं. आइये जानते हैं इन तरीकों के बारे में.

    ये भी पढ़ें: अगर कपड़ों पर लग गए हों मेकअप के दाग तो ऐसे करें इनको साफ

    टूथपेस्ट

    टूथपेस्ट का इस्तेमाल आप कपड़ों पर लगे ग्लू या फेविकोल के दागों को हटाने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए कपड़े पर लगे दाग वाले हिस्से पर टूथपेस्ट को लगाकर कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. इसके कुछ देर बाद ब्रश की मदद से रगड़कर दाग को निकालें, फिर साफ पानी से कपड़े को धो लें. दाग आसानी से निकल जाएगा.

    अल्कोहल

    अल्कोहल का इस्तेमाल भी ग्लू और फेविकोल के दागों को छुड़ाने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए एक-दो चम्मच अल्कोहल कपड़े पर लगे दाग पर डालें और 5 मिनट के लिओ ऐसे ही छोड़ दें, फिर हल्के हाथों से रगड़ें. इसके बाद साफ पानी से कपड़े को धो लें.

    नेल पेंट रिमूवर

    नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल ग्लू और फेविकोल के दाग निकालने के लिए किया जा सकता है. इसके लिए एक-दो चम्मच नेल पेंट रिमूवर को कपड़ों पर लगे दाग वाली जगह पर डालकर कुछ देर के लिए ऐसे ही रख दें. इसके बाद सॉफ्ट ब्रश की मदद से रगड़कर दाग को निकालें. फिर साफ पानी से कपड़ा धो लें और इसको धूप में सुखा दें.

    ये भी पढ़ें: नहीं हट रहे हैं फर्श पर लगे जिद्दी दाग तो इन टिप्स को करें फॉलो

    हाइड्रोजन पेरोक्साइड

    ग्लू और फेविकोल जैसी चीजों के दागों को छुड़ाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये जिद्दी दागों को भी आसानी के साथ छुड़ाने में आपकी मदद करेगा. साथ ही कपड़ों के रंग भी फीके नहीं पड़ेंगे. इसके लिए आपको करना ये है कि हाइड्रोजन पेरोक्साइड और नींबू का घोल तैयार कर लें. फिर इस घोल में कपड़ों का वो हिस्सा कुछ देर डुबोकर रखें जहां दाग लगे हैं. इसके बाद क्लीनिंग ब्रश की मदद से रगड़कर दाग को छुड़ाएं और फिर धो लें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन