Home /News /lifestyle /

अगर कपड़ों पर लग गए हों ग्रीस के दाग तो इनको इस तरह से छुड़ाना होगा आसान

अगर कपड़ों पर लग गए हों ग्रीस के दाग तो इनको इस तरह से छुड़ाना होगा आसान

कपड़े से ग्रीस के दाग हटाने के लिए इस्तेमाल करें नमक और नींबू-Image/shutterstock

कपड़े से ग्रीस के दाग हटाने के लिए इस्तेमाल करें नमक और नींबू-Image/shutterstock

Tips to remove grease strain: कई बार गाड़ी से कहीं आते-जाते कपड़ों पर ग्रीस के दाग (Grease stains) लग जाते हैं. ये काफी ज़िद्दी होते हैं और इनको छुड़ाना भी काफी मुश्किल (Difficult) भरा काम होता है. लेकिन हम इन दागों को घर में छुड़ाने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं. कपड़े पर लगे ग्रीस के दाग छुड़ाने के लिए आप कास्टिक सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप दाग वाली जगह पर एक चम्मच कास्टिक सोडा डालकर इस पर कुछ बूदें पानी की डाल दे. फिर हल्के हाथों से कपड़े को रब करें.

अधिक पढ़ें ...

    Tips to remove grease strain: कई बार गाड़ी से कहीं आते-जाते कपड़ों पर ग्रीस के दाग (Grease stains) लग जाते हैं. ये काफी ज़िद्दी होते हैं और इनको छुड़ाना भी काफी मुश्किल (Difficult) भरा काम होता है. इसी वजह से इनको छुड़ाने के लिए ड्राई क्लीनर्स (Dry cleaners) भी मुंह मांगा दाम वसूलते हैं. यहां हम इन दागों को घर में छुड़ाने के कुछ तरीके बता रहे हैं. जिनको इस्तेमाल करके आप आसानी से ग्रीस के दागों को कपड़ों से निकाल सकते हैं. आइये जानते हैं कि कपड़ों से ग्रीस के दाग छुड़ाने के लिए क्या तरीके अपनाये जा सकते हैं.

    कास्टिक सोडा

    कपड़े पर लगे ग्रीस के दाग छुड़ाने के लिए आप कास्टिक सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप दाग वाली जगह पर एक चम्मच कास्टिक सोडा डालकर इस पर कुछ बूदें पानी की डाल दे. फिर हल्के हाथों से कपड़े को रब करें और इसको दस मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें. फिर कपड़े को साफ़ पानी से धो लें. अगर दाग एक बार में नहीं निकलता है तो कपड़े को धुलने के बाद तेज़ धूप में सुखा लें और दो दिन बाद इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

    नमक-नींबू

    कपड़े पर लगे ग्रीस के दाग छुड़ाने के लिए नमक और नींबू की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप कपड़े पर दाग  वाली जगह पर एक चम्मच नमक रखें और इस पर कुछ बूंदे नींबू के रस की निचोड़ दें. अब कपड़े को हल्के हाथों से रगड़ें फिर सादे पानी से धो लें. अगर आप चाहें तो नमक के साथ नींबू की जगह पर एल्कोहल का इस्तेमाल भी दाग निकालने के लिए कर सकते हैं.

    कॉर्न स्टार्च

    ग्रीस के दाग को निकालने के लिए कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. इसके लिए आप दो चम्मच कॉर्न स्टार्च और दो चम्मच डिटर्जेंट पाउडर को मिला कर गाढ़ा घोल  तैयार कर लें. अब कपड़े के दाग वाले हिस्से को दस मिनट के लिए इस घोल में डालकर रखें. फिर हल्के हाथों से कपड़े को रगड़ें इसके बाद साफ पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: गलती से जल गई है जीभ? इन घरेलू तरीकों से मिलेगी तुरंत राहत

    व्हाइट विनेगर

    व्हाइट विनेगर यानी सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल भी आप कपड़े से ग्रीस का दाग निकालने के लिए कर सकते हैं. इसके लिए आप कपड़े पर लगे दाग वाले हिस्से में आधा चम्मच डिटर्जेंट पाउडर रखें और इस पर एक चम्मच व्हाइट विनेगर डाल दें. अब धीरे-धीरे कपड़े को रगड़ें फिर साफ़ पानी से धो लें. एक बार में अगर दाग साफ़ नहीं होता है तो इस प्रोसेस को फिर से दोहराएं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Cleaning, Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर