Home /News /lifestyle /

how to remove rust from iron utensils with baking soda pra

लोहे के बर्तन से नहीं हट रही जिद्दी जंग तो करें ये काम, सिर्फ एक चीज की पड़ेगी जरूरत

लोहे के बर्तन में आसानी से जंग लग जाता है. Image : Canva

लोहे के बर्तन में आसानी से जंग लग जाता है. Image : Canva

लोहे के बर्तनों में आसानी से जंग लग जाती है. जिसे साफ करना बहुत मुश्किल भरा काम लगता है. जंग के कारण बर्तन खराब हो जाते हैं लेकिन बेकिंग सोडा की मदद से आसानी से आप रस्ट को साफ कर सकते हैं.

लोहे के बर्तन (Iron utensil) में खाना बनाना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इन बर्तनों की एक समस्‍या ये होती है कि इनमें आसानी से जंग लग जाती है. अगर इसे जल्‍द साफ नहीं किया जाए तो ये इतनी जिद्दी हो जाती है कि इसे साफ करना असंभव लगने लगता है और धीरे-धीरे लोहे के बर्तन खराब हो जाते हैं. ऐसे में अगर आप इन बर्तनों को घर में कहीं स्‍टोर करते हैं तो बार-बार निकालकर साफ करना भी एक मुसीबत का काम ही लगता है.

ऐसे में यहां हम आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए एक आसान सा उपाय लेकर आए हैं. आप बेकिंग सोडा की मदद से आसानी से जिद्दी जंग को साफ कर सकते हैं और बर्तनों को खराब होने से बचा सकते हैं. तो आइए जानते हैं कैसे.

लोहे के बर्तन को साफ करने के लिए करें ये काम  

पहले करें सफाई
सबसे पहले जंग लगे लोहे के बर्तन को अच्‍छी तरह साफ कर लें. अब इसे धूप में अच्‍छी तरह पोछ कर सुखाएं. ध्‍यान रखना है कि बर्तन में पानी न छूटे. बेहतर होगा अगर आप इसे पलट कर उल्‍टा रखें.

ये भी पढ़ें: कूलर को खराब होने से बचाना है तो इसकी सफाई के समय न करें ये गलतियां

 

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल
आप लोहे के जंग को हटाने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. सबसे पहले दो कप पानी को हल्का गर्म कर लें और इसमें 2 चम्‍मच बेकिंग सोडा मिलाएं. अब इसमें 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और मिला लें. अब पुराने टूथब्रश को इस मिश्रण में डुबाकर जंग वाली जगह पर अच्छे से रगड़कर कुछ देर छोड़ दें.

इस तरह रगड़ें
20 मिनट के बाद बर्तन पर लगी जंग को आप सैंड पेपर की मदद से रगड़ें. देखेंगे कि धीरे-धीरे सारी जंग साफ हो रही है. अब पानी से इसे धो लें. धोने के बाद पोछकर दोबारा बर्तनों को 20 मिनट के लिए धूप में रखें.

 

ये भी पढ़ें: इन 6 तरीक़ों से घर में जमी धूल से जीतें ‘जंग’, अपनाएं ये आसान टिप्‍स

 

चूने के साथ बेकिंग पेपर  
अगर बहुत अधिक जंग का दाग है तो आप बेकिंग सोडा के साथ चूने का मिश्रण बनाएं. चूना जंग के क्रिस्टल को सक्रिय करता है और इसे नरम करता है. जबकि बेकिंग सोडा उसे साफ करने में मदद करता है. इसके लिए आप 2 चम्मच चूना और 1 चम्मच बेकिंग सोडा में पानी की कुछ बूंदों को डालें और पेस्‍ट बना लें. अब इसे  जंग वाली जगह पर अच्छे से लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. इसे भी आप सैंडपेपर की मदद से रगड़ें. जंग के दाग आसानी से गायब हो जाएंगे. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर