दूध से नहीं जा रही जलने की बदबू? इन आसान ट्रिक्‍स की मदद से हटाएं स्‍मेल, करें दोबारा इस्‍तेमाल

दूध से जलने की स्‍मेल आ रही हो तो दालचीनी का प्रयोग करें.Image Credit : Pexels/Charlotte May

एक बार दूध (Milk) जल गया तो उसमें से जलने की स्‍मेल (Burning Smell) को हटाना नामुमकिन है लेकिन कुछ उपायों (Tips) को अपनाकर हम उन्‍हें फेंकने की बजाए दुबारा काम में ला सकते हैं.

  • Share this:
    Kitchen Hacks: घर घर की ये कहानी है कि दूध (Milk) उबालते समय हम एक-आधे मिनट के लिए इधर उधर गए और जल गई दूध. जब तक आकर उसे चलाया हिलाया तब तक तो दूध में बदबू (Smell From Burnt Milk) आ ही जाती है. अब इस जलने की बदबू वाले दूध का कुछ नहीं किया जा सकता. ना चाय बनाई जा सकती है और ना ही सेवइये या खीर ही. ऐसे में हमारे पास इसे फेंकने के अलावा कोई विकल्‍प नहीं बचता. लेकिन अगर आप इस दूध को फेंकना नहीं चाहते तो कुछ घरेलू नुस्‍खे (Hacks) हैं जिससे दूध की इस बदबू को हटाया जा सकता है. आइए जानते हैं कि वे क्‍या आसान उपाय हैं जिनकी मदद से हम दूध से जलने की बदबू को हटाकर दुबारा प्रयोग में ला सकते हैं.

    दालचीनी का करें प्रयोग

    अगर आपका दूध जल ही गया है और उसमें से जलने की स्‍मेल आ रही है तो आप दालचीनी का प्रयोग कर सकते हैं. सबसे पहले तो दूध को साफ बर्तन में अलग से रखें. इसके बाद दूसरे बर्तन में एक चम्‍मच देसी घी डालें और गर्म करें. गर्म हो जाने के बाद उसमें दालचीनी के कुछ टुकड़े डालें. जब ये पकने लगें तो उसमें सारा दूध उलट दें. इसे हिलाते रहें. धीरे धीरे जलने का स्‍मेल कम हो जाएगा और आप इसे खाने में प्रयोग ला सकेंगे. अगर फिर भी आप इस स्‍मेल से सहज नहीं हैं तो आप इसे चाय या खीर आदि में नहीं तो पूरी या पराठे के आंटा गूंथने के लिए इस्‍तेमाल में ला सकते हैं. आप इसे पकाकर रबड़ी या पनीर भी बना सकते हैं.



    इसे भी पढ़ें : गर्मियों में आप भी पहनते हैं कैनवास शूज़ तो इस तरह करें इनकी सफाई, हमेशा दिखेंगे नए जैसे




    तेजपत्‍ते, इलाइची का प्रयोग

    दूध से जलने की स्‍मेल को दूर करने के लिए आप तेजपत्‍ते और इलाइची का प्रयोग भी कर सकते हैं. सबसे पहले एक बर्तन में दो चम्‍मच घी गर्म करें और उसमें इलाइची और तेजपत्‍ता डालें. आप चाहें तो इसमें दालचीनी भी डाल सकते हैं. अब इसमें दूध डाल दें. कुछ मिनट तक उबालें. आप इसमें केसर भी डाल सकते हैं. आपके दूध से जलने की स्‍मेल चली जाएगी. इस दूध से आप चाय भी बना सकते हैं और खीर आदि भी. खास बात ये है कि यह दूध अब अधिक सेहतमंद और स्‍वादिष्‍ट हो चुकी है.



    इसे भी पढ़ें: घर में धूल से हो गए हैं परेशान तो अपनाएं ये 5 हैक्स, घर रहेगा साफ-सुथरा



    पान के पत्‍ते का प्रयोग

    आप पान के पत्‍ते से भी दूध से जलने की स्‍मेल को दूर कर सकते हैं. आप एक साफ बर्तन में दूध को डालें और उसमें गंध के हिसाब से अधिक या कम पान का पत्‍ता डाल दें. आप चार या पांच पान का पत्‍ता डाल सकते हैं. इसे आधे से एक घंटे के लिए दूध में छोड़ दें. ऐसा करने से धीरे धीरे दूध से जलने की स्‍मेल चली जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
    Published by:Pranaty tiwary
    First published: