Home /News /lifestyle /

नहीं हट रहे हैं फर्श पर लगे जिद्दी दाग तो इन टिप्स को करें फॉलो

नहीं हट रहे हैं फर्श पर लगे जिद्दी दाग तो इन टिप्स को करें फॉलो

आसान टिप्स से फर्श पर लगे जिद्दी दाग हटाएं (Image-Shutterstock)

आसान टिप्स से फर्श पर लगे जिद्दी दाग हटाएं (Image-Shutterstock)

Tips to Remove Floor Stains : कई बार फर्श पर ऐसे दाग (Stain) लग जाते हैं जो बार-बार धुलाई करने और पोछा लगाने के बावजूद साफ नहीं होते हैं. ऐसे दागों को फर्श से हटाने के लिए आप इन घरेलू तरीकों को अपना सकते हैं.

    How to Remove Floor Stains : घर का फर्श (Floors) हमेशा साफ-सुथरा और चमकता रहे इसके लिए लोग काफी मेहनत करते हैं. बहुत से लोग इसके लिए दिन में कई बार पोछा (Mop) भी लगाते हैं लेकिन कई दफा फर्श पर ऐसे दाग (Stain) लग जाते हैं जो बार-बार धुलाई करने और पोछा लगाने के बावजूद साफ नहीं होते हैं. ऐसे दागों को फर्श से हटाने के लिए हम आपको कुछ घरेलू तरीके (Home remedies) बताएंगे.

    टूथपेस्ट और डिश वॉश का करें इस्तेमाल

    फर्श के दाग को हटाने के लिए आप टूथपेस्ट और डिश वॉश (Toothpick and dish wash) का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले दाग वाली जगह पर थोड़ा विनेगर (Vinegar) डाल दें. इसके बाद उस पर थोड़ा डिश वॉश डालें, साथ ही थोड़ा टूथपेस्ट भी डालें. अब ब्रश की मदद से फर्श को रगड़ कर साफ करें, फिर किसी सूखे कपड़े से पोछ दें. अगर दाग एक बार में नहीं हट पाते हैं तो आप इस प्रोसेस को दो-तीन बार दोहरा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं एल्युमीनियम फॉइल कितने सारे कामों को बनाता है आसान

    बाथरूम क्लीनर से करें साफ

    फर्श पर लगे जिद्दी दागों को हटाने के लिए आप बाथरूम क्लीनर (Bathroom cleaner) का सहारा ले सकते हैं. इसके लिए आप फर्श पर लगे दाग पर थोड़ा बाथरूम क्लीनर डालें. इसको 10 मिनट तक ऐसे ही पड़ा रहने दें फिर किसी ब्रश की मदद से दाग को रगड़ कर साफ करें. इसके बाद साफ पानी धुलाई कर दें या पोछा लगा दें.

    टमाटर-सेंधा नमक आएगा काम

    जिद्दी दागों को फर्श से साफ करने के लिए टमाटर और सेंधा नमक की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ा सेंधा नमक फर्श पर लगे दाग पर डालें. अब टमाटर काटकर इसको नमक के साथ दाग वाली जगह पर अच्छी तरह से रगड़ें. फिर साफ पानी से फर्श धो दें. इसके बाद पोछा लगा दें.

    ये भी पढ़ें: मिक्सर ग्राइंडर को नए जैसा बनाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

    व्हाइट विनेगर-डिटर्जेंट पाउडर से हटाएं दाग

    व्हाइट विनेगर और डिटर्जेंट पाउडर (White vinegar and detergent powder) की मदद भी आप फर्श पर लगे दागों को हटाने के लिए ले सकते हैं. इसके लिए 2 चम्मच डिटर्जेंट पाउडर लेकर इसमें 4 चम्मच व्हाइट विनेगर मिला दें. इसके बाद इस मिक्सचर को दाग पर डालकर किसी ब्रश की मदद से अच्छी तरह से रगड़ दें. इसके बाद साफ पानी से फर्श साफ कर दें. अगर दाग एक बार में नहीं हट पाते हैं तो आप इस प्रोसेस को तीन-चार बार दोहरा सकते हैं.

    (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर