सिल्क के कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को हटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स

सिल्क के कपड़ों को धूप में न सुखाएं-Image/shutterstock

सिल्क (Silk) के कपड़ों पर दाग-धब्बे (Stains) लगना बेहद आसान होता है लेकिन इनको साफ़ करना काफी मुश्किल (Difficult) भरा काम है. यहां हम आपको सिल्क के कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे हटाने के कुछ टिप्स दे रहे हैं.

  • Share this:
    सिल्क आउटफिट्स (Silk outfits) जितने महंगे होते हैं, कैरी करने पर ये लुक भी उतना ही रॉयल (Royal) देते हैं. लेकिन जितना कम्फर्टेबल इनको कैरी करना है इनकी देखरेख भी उतनी ही मुश्किल (Difficult) होती है. दरअसल आम फेब्रिक के मुकाबले सिल्क के कपड़ों पर दाग-धब्बे लगना बेहद आसान होता है और ये दाग-धब्बे हाइलाइट भी ज्यादा होते हैं.इनको साफ़ करना काफी मुश्किल भरा काम है इसलिए लम्बे समय तक लोग सिल्क आउटफिट्स को साफ करने से बचना चाहते हैं. लेकिन यहां हम आपको सिल्क के कपड़ों पर लगे दाग-धब्बे हटाने के कुछ टिप्स दे रहे हैं. जिनको फॉलो करके आप आसानी के साथ कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को हटा सकते हैं. आइये जानते हैं कि सिल्क के कपड़ों पर लगे दाग-धब्बों को किस तरह से छुड़ाया जा सकता है.

    ये भी पढ़ें: इन कुकिंग टिप्स को फॉलो करके आप भी बनाएं अपने डिशेज को बेहतर...

    माइल्ड डिटर्जेंट से करें साफ़

    सिल्क के कपड़े से दाग-धब्बे हटाने के लिए सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें. फिर टब में थोड़ा सा पानी लेकर इसमें एक चम्मच माइल्ड डिटर्जेंट पाउडर डालें. जब ये पानी में घुल जाये तब कपड़े की दाग वाली जगह को इस घोल में भिगोकर पांच मिनट के लिए छोड़ दें. फिर हल्के हाथों से धीरे-धीरे रगड़ कर दाग को साफ़ करें. अगर आप पूरी ड्रेस धोना चाहते हैं तो यही प्रोसेस अप्लाई करें. फिर साफ़ पानी से धो लें.

    विनेगर से करें साफ़

    कपड़े से दाग-धब्बे हटाने के लिए आप एक चम्मच व्हाइट विनेगर को दाग वाली जगह पर डालें और एक मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें. इसके बाद हल्के हाथों से दाग को रगड़ कर छुड़ाएं. ध्यान रहे बहुत ज़ोर से कपड़े को न रगड़ें. फिर साफ़ पानी से धो लें.

    ये भी पढ़ें: जानें कोरोना के दौर में किचन की किन चीजों को रोजाना साफ करना है जरूरी

    ये बरतें सावधानियां

    कपड़े को धोने से पहले उसके लेबल पर दिए निर्देश ध्यान से पढ़ें.

    कपड़ों पर अगर ड्राई क्लीन के लिए निर्देश हैं तो इनको घर में साफ़ न करें.

    सिल्क के कपड़ों को हमेशा डिटर्जेंट या माइल्ड शैंपू से ही साफ करें.

    सिल्क आउटफिट से दाग-धब्बे हटाने के लिए पूरा ऑउटफिट को नहीं बल्कि धब्बों वाली जगह को ही साफ़ करें.

    पूरी ड्रेस धोने के लिए पहले कपड़े का कोई एक कोना साफ़ करें फिर रिजल्ट देखने के बाद ही पूरी ड्रेस धोयें.

    जिस जगह पर दाग-धब्बे लगे हैं कोशिश करें कि पहले उस हिस्से को धोकर दाग निकाल दें.

    सिल्क के कपड़ों से दाग हटाने के लिए एकदम ठंडे या ज्यादा गर्म पानी की बजाय गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें.

    अगर आप पूरी ड्रेस ही धो रहे हैं तो इनको निचोड़ने की जगह सूखे तौलिए पर रखकर पानी निकालें.

    सिल्क के कपड़ों को कभी भी तेज़ धूप में न सुखायें बल्कि पंखे या नेचुरल एयर में सूखने दें.

    कपड़ों को धोने में ज्यादा देर न लगायें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.